हिमाचल पथ परिवहन निगम नए वर्ष में प्रदेश की सड़कों पर इलैक्ट्रिक बसों को उतारने की तैयारी में

0
134

हिमाचल पथ परिवहन निगम प्रबंधन आगामी नए वर्ष में प्रदेश की सड़कों पर इलैक्ट्रिक बसों को उतारने की तैयारी में है। जनवरी, 2017 से हिमाचल की सड़कों पर प्रदेश की जनता इलैक्ट्रिक बसों में सफर का आनंद उठा सकेगी।

हिमाचल पथ परिवहन निगम प्रबंधन ने हाल ही में इसके लिए टैंडर आमंत्रित किए थे, जिसके लिए ली-लैंड, गोल्ड स्टार और टाटा कंपनी से आवेदन प्राप्त हुए हैं। परिवहन निगम प्रबंधन द्वारा बी.ओ.डी. की बैठक में इस मामले को अब ले जाया जा रहा है।

जानकारी के मुताबिक टैंडर प्रक्रिया में कम से कम 3 कंपनियों का भाग लेना आवश्यक है। इससे कम आवेदन प्राप्त होने पर इस मामले को अंतिम निर्णय लेने के लिए बी.ओ.डी. की बैठक में लाया जाता है। ऐसे में इसे अगली बार होने वाली बी.ओ.डी. की बैठक में ले जाया जा रहा है। बोर्ड ऑफ डायरैक्टर की मंजूरी के बाद ही फाइनांशियल बिड खोली जा सकती है।

मिली जानकारी के मुताबिक हिमाचल पथ परिवहन निगम में 75 छोटी बसें खरीदी और 50 बड़ी बसें जानी हैं। छोटी इलैक्ट्रिक बसों के लिए केंद्र ने 90:10 की रेशो से राशि जारी करने की सैद्धांतिक मंजूरी प्रदान कर दी है।

इन बसों को रोहतांग के अलावा प्रदेश के मैदानी इलाकों में चलाया जाना प्रस्तावित है। यही नहीं, साथ ही हिमाचल में सड़कों पर चल रही पुरानी सभी बसों को चरणबद्ध तरीके से हटाया जाएगा। इनकी जगह अब नई बसों को चलाया जाएगा।

कोई टिप्पणी नहीं है

कोई जवाब दें