इन उपायों से भगाएं सर्दी और जुकाम की समस्याएं

0
47

ठंड आते ही सर्दी-जुकाम होना एक आम समस्य़ा हो जाती है। यह बदलता मौसम ऐसा होता है कि दिन में गर्मी और शाम के समय से सर्दी शुरु हो जाती है। जिसके कारण हमें ये समस्या जल्दी हो जाती है। विटामिन सी, ई और फाइबर होने के साथ- साथ एंटीऑक्‍सीडेंट होता है जो कि शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है। इसे खाने से कैंसर जैसे रोगों से बचाव होता है। इसे खाने से हमारे शरीर में गर्मी उत्पन्न होती है। इसका तीखापन हमारे शरीर का तापमान बढ़ाने का काम करता है। जिससे हमारा शरीर अंदर से गर्म रहता है। इसी कारण सर्दियों में यह ठंड से बचाती है। अगर इसका सेवन गर्मियों में किया जाए तो यह आपको लू से भी बचाता है। इसलिए मिर्च का सेवन जरुर करें।

हल्दी में ऐसे गुण है जो छोटे से लेकर बड़ी बीमारियों को भी ठीक कर सकते हैं। अगर आप भी सर्दियों से बचना चाहते हैं तो एक गिलास गर्म दूध में थोड़ी हल्दी डालकर रोज पीएं। इससे आपको अपनी ठंड भगाने में मदद मिलेगी।

प्याज में औषधीय गुणों की भरमार है। इसमें ऐसे गुण पाए जाते है जो आपको कई स्वास्थ संबंधी परेशानियों से बचाते हैं। इतना ही नहीं अगर आप इसे सर्दियों में रोज अपनी डाइट में शामिल करेंगे तो यह आपको ठंड से भी बचाएगा। इसे खाने से भी आपके शरीर का ताप बढ़ेगा। जिससे आपका शरीर गर्म रहेगा।

सर्दियों में ड्राईफ्रूट्स का सेवन करने से आपको ठंड से निजात मिलेगी। साथ ही यह आपकी सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद है।

कोई टिप्पणी नहीं है

कोई जवाब दें