जनजातीय पांगी और लाहौल क्षेत्रों में जैविक खेती को दिया जाएगा और बढ़ावा- वीरेंद्र कंवर

जनजातीय पांगी और लाहौल क्षेत्रों में जैविक खेती को दिया जाएगा और बढ़ावा- वीरेंद्र कंवर

प्रजासत्ता|पांगी (चंबा),
ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज, कृषि, पशुपालन व मत्स्य पालन मंत्री वीरेंद्र कंवर ने कहा कि जनजातीय पांगी और लाहौल घाटी में जैविक खेती को और बढ़ावा दिया जाएगा ताकि 2022 तक किसानों की आमदनी को दोगुना करना सुनिश्चित बनाया जा सके। वीरेंद्र कंवर ने यह बात पांगी घाटी के मुख्यालय किलाड़ में मुख्यमंत्री लोक भवन की आधारशिला रखने के बाद कही। उन्होंने कहा कि जैविक खेती के उत्पादों की किसानों को बहुत अच्छी कीमत प्राप्त होती है। उन्होंने किसानों का आह्वान करते हुए कहा कि वे खेती के नए तौर तरीके अपनाते हुए जैविक खेती की ओर अपना रुझान बढ़ाएं।

वीरेंद्र कंवर ने कहा कि पांगी घाटी में साहसिक और धार्मिक पर्यटन की भी बड़ी संभावनाएं हैं। उन्होंने प्रसिद्ध मिंधल माता मंदिर तक सड़क के निर्माण और एक वाटिका तैयार करने की भी बात कही। उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का अटल टनल रोहतांग का लोकार्पण करने के लिए धन्यवाद व्यक्त करते हुए कहा कि यह टनल ना केवल लाहुल स्पीति बल्कि पांगी घाटी के लोगों के लिए भी बहुत बड़ा वरदान है। इस टनल के बन जाने से हमारी सामरिक क्षमता भी बढ़ी है।

उन्होंने पांगी घाटी की जलवायु का जिक्र करते हुए कहा कि इस क्षेत्र में मत्स्य पालन की दिशा में भी कदम उठाए जाएंगे ताकि यहां के लोग मत्स्य पालन के व्यवसाय के साथ जुड़ कर अपनी आर्थिकी को सुदृढ़ कर सकें। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार किसानों, बागवानों और मत्स्य पालकों के लिए कई योजनाएं चला रही है। ग्रामीणों को इन तमाम योजनाओं का लाभ लेने के लिए हमेशा तत्पर रहना चाहिए।

विधानसभा उपाध्यक्ष हंसराज ने मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर और ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री वीरेंद्र कंवर का पांगी घाटी में 3 नई पंचायतें बनाए जाने पर आभार व्यक्त करते हुए कहा कि इससे पांगी घाटी के ग्रामीण विकास को और गति मिलेगी। उन्होंने कहा कि साच से लेकर किलाड़ तक की सड़क को चौड़ा करने की योजना को भी सरकार के समक्ष उठाया जाएगा ताकि जिला मुख्यालय चंबा से वाया साच पास पांगी घाटी जाने के लिए लोगों को आवागमन का बेहतर साधन उपलब्ध हो सके।
विधायक जियालाल ने भी अटल टनल रोहतांग के लोकार्पण पर प्रसन्नता जाहिर करते हुए कहा कि इस टनल के बन जाने से पांगी घाटी के लोगों को भी बड़ा लाभ मिलने वाला है। इस मौके पर आवासीय आयुक्त सुखदेव सिंह, एसडीएम विश्रुत भारती और अन्य विभागीय अधिकारी भी मौजूद रहे।