हिमाचल प्रदेश में पंचायत चुनाव का बिगुल बज गया है।

हिमाचल प्रदेश चुनाव आयोग ने प्रदेश में आचार सहिंता को लागू कर दिया है, इसके साथ ही प्रदेश में पंचायत चुनावों को लेकर सरगर्मियां तेज हो जाएगी। आज चुनाव आयोग ने अधिसूचना जारी कर चुनावों की तारीख, नामांकन की तारीख, स्क्रूटनी की तारीख समेत चुनवों के नतीजों की तारीख भी तय कर दी है।

चुनाव आयोग द्वारा जारी अधिसूचना के मुताबिक चुनाव के लिए प्रत्याशियों को महज तीन दिन 24, 26 और 28 दिसंबर को नामांकन दाखिल करने होंगे। एक दिन 29 दिसंबर को नामांकन पत्रों की जांच करके योग्य और अयोग्य उम्मीदवारों का फैसला किया जाएगा। उसके बाद प्रत्याशियों को 31 दिसंबर तक का समय नामांकन वापस लेने के लिए दिया जाएगा और 31 दिसम्बर जहम तक प्रत्याशियों की अंतिम सूची तैयार करके जारी कर दी जाएगी।

उसके बाद 24 दिसंबर तक पोलिंग बूथों की अंतिम सूची जारी करने का समय फिये गया है ताकि पोलिंग बूथों की सूची जारी की जा सके। आपको अपने पसंदीदा उम्मीदवारों को चुनने का दिन 10 जवनरी, 2021 तय किया गया है। उस दिन सुबह 08:00 बजे से शाम 04:00 बजे तक मतदान किया जाएगा और उसी दिन शाम को नतीजों की घोषणा कर दी जाएगी। चुनाव आयोग की यह सारी प्रक्रिया 12 जनवरी 2021 तक पूरी करने की योजना है। राज्य चुनाव आयोग के सचिव सुरजीत सिंह राठौर ने पूरी योजना सहित यह अधिसूचना जारी की है। चुनाव की अधिसूचना जारी होते ही प्रदेश आर्दश चुनाव आचार संहिता लागू कर दी गई है।