Truecaller से हटाना चाहते हैं अपना नाम? ये रहा Android और iPhone यूजर्स के लिए आसान प्रोसेस


How to Remove Name from Truecaller Account: ट्रूकॉलर का नाम तो आपने सुना ही होगा। हो सकता है कि ये ऐप आपके स्मार्टफोन में भी इंस्टॉल हो। इसकी मदद से आप कॉल करने वाले की पहचान का पता लगा सकते हैं। यानी ये आपको इस बात की जानकारी देता है कि कॉल करने वाला कौन है। ऐप का मकसद स्पैम कॉल्स और अनजान कॉलर्स के बारे में जानकारी देना है। आप इसे एक टेलीफोन डायरेक्टरी की तरह सोच सकते हैं।

इससे आपको अनजान नंबरों से आने वाली कॉल के साथ-साथ कॉलर का नाम भी पता चल जाता है। हालांकि, इसके लिए यूजर को ऐप पर रजिस्ट्रेशन भी कराना होगा। ट्रूकॉलर पर स्पैम कॉल और कॉल करने वालों का एक बड़ा डाटा बेस है।

इसे भी पढ़ें:  Twitter पर होगा आज से बदलाव! इन यूजर्स की नहीं होगी खैर, जानिए

ये डाटा बेस यूजर एक्सपीरियंस और रिव्यू के आधार पर तैयार किया गया है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, Truecaller यूजर्स की कॉन्टैक्ट लिस्ट से कॉन्टैक्ट डिटेल्स को क्लाउडसोर्स भी करता है। बहुत से लोग अपना नाम Truecaller से हटाना चाहते हैं, ताकि कोई उनके नंबर को पहचान न सके।

इसे आप बहुत ही आसान तरीके से कर सकते हैं। इसके लिए आपको बस कुछ स्टेप्स फॉलो करने होंगे। आइए जानते हैं उस तरीके के बारे में जिसकी मदद से आप Truecaller से अपना नाम और नंबर हमेशा के लिए हटा सकते हैं।

Remove Name from Truecaller in Android Phone

  1. सबसे पहले Truecaller को ओपन करना है।
  2. अगर आपने पहले से लॉग इन नहीं किया है, तो आपको यहां लॉगिन करना होगा।
  3. अब आपको हैमबर्गर आइकन पर जाना है। यहां आपको सेटिंग का ऑप्शन मिलेगा, उस पर क्लिक करें।
  4. आपको प्राइवेसी सेंटर के विकल्प पर जाना होगा।
  5. यहां आपको डीएक्टिवेट का विकल्प मिलेगा। आपको इस पर क्लिक करना है।
इसे भी पढ़ें:  Jio True 5G देश के 34 और शहरों में आने के लिए तैयार, जानिए...

Remove Name from Truecaller in iPhone 

अगर आप एक iPhone या iOS उपयोगकर्ता हैं, तो आपको दूसरी विधि का उपयोग करने की आवश्यकता होगी। इसके लिए आपको सबसे पहले Truecaller ऐप में जाना होगा। यहां अपनी प्रोफाइल पर क्लिक करें। अब आपको Settings > Privacy Center में जाना है। यहां आपको डीएक्टिवेट का विकल्प मिलेगा। आपको इस पर टैप करना है।

Truecaller की लिस्ट से हटाएं अपना नाम

  • ऐसा करने के बाद भी हो सकता है कि आपका नंबर Truecaller की लिस्ट में हो। लिस्ट से अपना नाम हटाने के लिए आपको अनलिस्ट की मदद लेनी होगी। इसके लिए यूजर्स को http://www.truecaller.com/unlisting/ पर जाना होगा।
  • यहां आपको अपने कंट्री कोड के साथ मोबाइल नंबर डालना होगा और फिर अनलिस्ट पर क्लिक करना होगा। इस तरह आप अपना नंबर Truecaller से हटा सकते हैं।
  • अगर इसके बाद भी आपको ट्रूकॉलर में नंबर दिख रहा है तो ये हिस्ट्री या कैशे मेमोरी की वजह से है। इन्हें क्लियर करने के बाद आपको दोबारा नाम नहीं दिखेगा।
इसे भी पढ़ें:  Union Budget 2023: गैजेट्स पर वित्त मंत्री की बड़ी घोषणा, स्मार्टफोन और कैमरा लेंस हुआ सस्ता



Source link

Truecaller से हटाना चाहते हैं अपना नाम? ये रहा Android और iPhone यूजर्स के लिए आसान प्रोसेस
Truecaller से हटाना चाहते हैं अपना नाम? ये रहा Android और iPhone यूजर्स के लिए आसान प्रोसेस