कोविड वैक्सीनेशन में प्रदेश में प्रथम पायदान पर हमीरपुर जिला

कोविड वैक्सीनेशन में हमीरपुर जिला प्रदेश में प्रथम

प्रजासत्ता|
हमीरपुर जिला में कोविड-19 से जारी जंग में टीकाकरण एक अहम हथियार साबित हो रहा है। जिला में गत सप्ताह तक लक्ष्य के मुकाबले 111 प्रतिशत टीकाकरण किया जा चुका है जोकि प्रदेश में सबसे अधिक है। कोविड वैक्सीनेशन से जहां इस महामारी के विरुद्ध जंग लड़ने का लोगों में विश्वास बढ़ा है, वहीं इसके प्रसार को नियंत्रित करने में भी यह सहायक सिद्ध हो रहा है।

कोविड वैक्सीनेशन में प्रदेश में प्रथम पायदान पर हमीरपुर जिला

हमीरपुर जिला में 16 मई, 2021 तक कोविड-19 वैक्सीन की 1,90,204 खुराकें दी जा चुकी हैं। इनमें से 1,56,145 लोगों को पहली खुराक जबकि शेष 34,059 लोगों को दोनों खुराकें दी जा चुकी हैं। श्रेणी वार आकलन करें तो 60 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के 71,035 लोगों को पहली तथा 24,548 लोगों को दोनों खुराकें दी जा चुकी हैं। 45 वर्ष से 60 वर्ष आयु वर्ग में 75,788 लोगों को पहली एवं 2,665 लोगों को दोनों खुराकें दी जा चुकी हैं। हेल्थकेयर वर्कर में 6,155 को पहली एवं 4,556 को दोनों जबकि फ्रंटलाईन वर्कर में 3,167 को पहली एवं 2,290 को दोनों खुराकें दी जा चुकी हैं। आज सोमवार से 18 से 44 वर्ष आयु वर्ग के लिए भी टीकाकरण प्रारम्भ हो चुका है जिसके अंतर्गत प्रथम दिन 1300 टीके लगाने का लक्ष्य रखा गया है।

इसे भी पढ़ें:  हमीरपुर जिला के तीन आईएएस बने तीन जिलों के उपायुक्त

मुख्यमंत्री श्री जयराम ठाकुर के नेतृत्व में हिमाचल प्रदेश ने कोविड टीकाकरण में पूरे देश में बेहतर प्रदर्शन करते हुए प्रथम स्थान प्राप्त किया है। टीका योग्य आबादी के हिसाब से प्रदेश में 18 वर्ष से अधिक आयु वर्ग में टीकाकरण की दर 31 प्रतिशत आंकी गई है, जोकि राष्ट्रीय औसत से बेहतर है। वहीं जिला की बात करें तो 13 मई, 2021 तक प्राप्त ब्यौरे के अनुसार हमीरपुर जिला में विभिन्न श्रेणियों के लिए निर्धारित लक्ष्य के मुकाबले 111 प्रतिशत टीकाकरण किया जा चुका है जोकि प्रदेश की 83.5 प्रतिशत की औसत से अधिक है।

टीकाकरण के लिए प्राथमिकता सूची में जोड़ी नई श्रेणियां
हाल ही में प्रदेश सरकार ने मीडिया कर्मियों व न्यायिक सेवाओं से जुड़े कर्मियों के अतिरिक्त एचआरटीसी के चालक एवं परिचालक, फ्यूल पंप ऑपरेटर, पीडीएस डिपो होल्डर्ज, कोविड ड्यूटी में तैनात शिक्षकों, बैंक एवं वित्तीय सेवाओं, कैमिस्ट, लोक मित्र केंद्र में तैनात स्टाफ, चाईल्ड केयर संस्थानों के कर्मचारियों तथा विनिर्माण प्रक्रिया में जुड़े फार्मा उद्योग के वर्कर्स को कोविड-19 वैक्सीनेशन के लिए प्राथमिकता सूची में रखा है।
टीकाकरण के किए हैं बेहतर प्रबंध मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. आर.के. अग्निहोत्री ने कहा कि जिला में कोविड टीकाकरण के बेहतर प्रबंध किए गए हैं और इसमें लोगों का भी भरपूर सहयोग प्राप्त हो रहा है। उन्होंने सभी पात्र लोगों से आग्रह किया है कि वे कोविन पोर्टल पर पंजीकरण करवाने के पश्चात तय शैड्यूल के अनुसार स्लॉट बुक कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें:  हमीरपुर जिला के तीन आईएएस बने तीन जिलों के उपायुक्त
कोविड वैक्सीनेशन में प्रदेश में प्रथम पायदान पर हमीरपुर जिला
कोविड वैक्सीनेशन में प्रदेश में प्रथम पायदान पर हमीरपुर जिला