पांच दिसंबर से शुरू हो रहा AIIMS, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री करेंगे शुभारंभ, नड्डा भी होंगे शामिल

बिलासपुर एम्स में आज से शुरू होगी सेवाएं मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर करेंगे आनलाइन उद्घाटन।

बिलासपुर|
हिमाचल प्रदेश के बिलासपुर जिला मुख्यालय के कोठीपुरा में बहुप्रतीक्षित अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) में 5 दिसंबर से आयुष ब्लॉक में ओपीडी शुरू होने जा रही है। इसका शुभारंभ केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडवीय करेंगे, तो वहीं मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर सहित प्रदेश के कई मंत्रीगण, पार्टी पदाधिकारी व नेता मौजूद रहेंगे।

बता दें कि 5 दिसंबर से एम्स अस्पताल में फिलहाल OPD सेवाएं ही शुरू की जाएगी जिसमें 9 स्पेशालिटी डिपार्टमेंट्स व 9 ही सुपर स्पेशालिटी डिपार्टमेंट शुरू किए जाएंगे जिनमें मुख्यरूप से जनरल मेडिसिन, सर्जरी, ईएनटी, पिडयाट्रिकस, ऑफस गाईनी, ऑर्थोपेडिक्स, सर्जिकल ऑनकोलॉजी, सिटीवीएस, पीडीएट्रिक सर्जरी, न्यूरोलॉजी व प्लास्टिक सर्जरी जैसी कई सुविधाएं शुरू की जाएंगी. इसके अलावा एक्सरे, अल्ट्रासाउंड की सुविधा भी ओपीडी में मिलेगी जबकि सिटी स्कैन व ओटी की सुविधा शुरू होने में कुछ समय और लगेगा।

इसे भी पढ़ें:  पुलिस कांस्टेबल वेतन विसंगति मामला की रिपोर्ट सरकार को सौंपी :- कुंडू

इसी के साथ एम्स बिलासपुर में अभीतक 79 डॉक्टर्स ने जॉइन किया है जिसमें 25 क्लिनिकल डॉक्टर्स है और वह सभी तय समय अनुसार OPD में अपनी सेवाएं देंगे। वहीं ऑक्सीजन प्लांट व आईसीयू की सुविधा ना होने के चलते अभी ओटी सुविधा शुरू नहीं हो पाएगी फ़िलहाल लिमिटेड सर्विस शुरू की जा रही है।

बताते चलें कि एम्स में ओपीडी ब्लाक की एंट्री पर पंजीकरण के लिए आठ काउंटर बनाए गए हैं। ताकि एक साथ आठ लोगों का पंजीकरण किया जा सके। वहीं फोन पर पंजीकरण की भी सुविधा दी जाएगी। चिकित्सक से मुलाकात का समय मिलने के बाद ही मरीज एम्स पहुंचेगा। इन ओपीडी में हर दिन 350 मरीजों की जांच की जाएगी। हालांकि कुछ ओपीडी में दिन में दो अलग-अलग विशेषज्ञ बैठेंगे। जिनके बैठने का समय 9 से 1 और 2 से चार बजे का होगा।

इसे भी पढ़ें:  हिमाचल सरकार ने मेडसवान फाउंडेशन को दी 108 और 102 एंबुलेंस की जिम्मेदारी

इस दिन बैठेंगे यह विशेषज्ञ
क्लीनिकल लैबोरटरी, जनरल मेडिसिन, जनरल सर्जरी, बाल रोग, स्त्री विशेषज्ञ, ऑर्थो, नेत्र विशेषज्ञ, ईएनटी, स्किन की ओपीडी सोमवार से शनिवार तक चलेगी। इसके अलावा बाल चिकित्सा सर्जरी ओपीडी, एंडोक्रिनोलॉजी, नवजात शिशु, रेडियो थेरेपी, प्लास्टिक सर्जरी, शल्य चिकित्सा की ओपीडी सोमवार, बुधवार और शुक्रवार को होगी। न्यूरोलॉजी, फिजीयोथेरेपी ओपीडी मंगलवार, वीरवार और शनिवार को होगी। सीटीवीएस, नेफरोलॉजी ओपीडी मंगलवार और वीरवार को होगी।

बता दें हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव से कुछ दिन पहले ही 3 अक्टूबर, 2017 को बिलासपुर के लुहनु मैदान में आयोजित कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एम्स की आधारशिला रखी थी जिसके बाद 4 साल 2 महीने का समय बीतने के बाद अब 5 दिसंबर, 2021 को OPD का शुभारम्भ किया जाएगा।

इसे भी पढ़ें:  ड्रग अलर्ट: हिमाचल प्रदेश में बनने वाली 6 जीवनरक्षक दवाओं सैंपल फेल
पांच दिसंबर से शुरू हो रहा AIIMS, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री करेंगे शुभारंभ, नड्डा भी होंगे शामिल
पांच दिसंबर से शुरू हो रहा AIIMS, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री करेंगे शुभारंभ, नड्डा भी होंगे शामिल