मुख्यमंत्री ने बंजार में किए 62 करोड़ रुपये की विकासात्मक योजनाओं के लोकार्पण एवं शिलान्यास

मुख्यमंत्री ने बंजार में किए 62 करोड़ रुपये की विकासात्मक योजनाओं के लोकार्पण एवं शिलान्यास

कुल्लू|
मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने आज कुल्लू जिला के बंजार विधानसभा क्षेत्र के एक दिवसीय प्रवास के दौरान 62 करोड़ रुपये की विकासात्मक परियोजनाओं के लोकार्पण एवं शिलान्यास किए। उन्होंने बंजार कला केन्द्र में 57 करोड़ रुपये की लागत की पांच विकासात्मक परियोजनाओं के लोकार्पण एवं शिलान्यास किए तथा आज प्रातः पांच करोड़ रुपये की लागत की विकासात्मक परियोजनाओं के शिलान्यास किए।

मुख्यमंत्री ने बंजार में किए 62 करोड़ रुपये की विकासात्मक योजनाओं के लोकार्पण एवं शिलान्यास

मुख्यमंत्री ने बंजार कला केन्द्र में एक विशाल जनसभा को सम्बोधित करते हुए कहा कि पंचायती राज संस्थाओं तथा शहरी स्थानीय निकायों में महिलाओं को 50 प्रतिशत आरक्षण प्रदान करने का निर्णय उनके कार्यकाल में लिया गया था जब वह पंचायती राज मंत्री थे। उन्होंने कहा कि इस निर्णय से विकास प्रक्रिया में महिलाओं की सक्रिय भागीदारी सुनिश्चित हुई है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने महिलाओं के सामाजिक तथा आर्थिक सशक्तिकरण के लिए विभिन्न योजनाएं आरम्भ की हैं। उन्होंने कहा कि राज्य में 3.25 लाख महिलाओं को निःशुल्क गैस कुनैक्शन उपलब्ध करवाए गए हैं। उन्होंने कहा कि स्वयं सहायता समूहों को प्रोत्साहित करने के लिए रिवॉलविंग फण्ड स्थापित किया गया है।

मुख्यमंत्री ने बंजार में किए 62 करोड़ रुपये की विकासात्मक योजनाओं के लोकार्पण एवं शिलान्यास

जय राम ठाकुर ने प्रदेश सरकार ने आशा कार्यकर्ताओं के मानदेय में 1825 रुपये की वृद्धि की है। अधिकांश पैरा कार्यकर्ताओं के मानदेय में भी उल्लेखनीय बढ़ोतरी की गई है। उन्होंने कहा कि अब आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को 9000 रुपये, मिनी आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को 6100 रुपये, आंगनबाड़ी सहायिकाओं को 4700 रुपये, आशा कार्यकर्ताओं को 4700 रुपये, सिलाई अध्यापिकाओं को 7950 रुपये तथा मिड-डे मील कार्यकर्ताओं को 3500 रुपये प्रदान किये जा रहे हैं।

मुख्यमंत्री ने बंजार में किए 62 करोड़ रुपये की विकासात्मक योजनाओं के लोकार्पण एवं शिलान्यास

मुख्यमंत्री ने कहा कि देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की प्रतिबद्धता के फलस्वरूप कोविड-19 महामारी के विरूद्ध विश्व का सबसे बड़ा निःशुल्क टीकाकरण अभियान सम्भव हो पाया है। उन्होंने कहा कि यह अभियान राज्य में सफलतापूर्वक पूर्ण किया गया तथा प्रदेश ने शत-प्रतिशत पात्र आबादी का टीकाकरण करने में प्रथम स्थान हासिल किया है। उन्होंने कहा कि देश की जनता ने हाल ही में चार राज्यों में हुए विधानसभा चुनावों में कांग्रेस को पूरी तरह से नकार दिया है। उन्होंने कहा कि इन सभी राज्यों में भाजपा के मुख्यमंत्रियों ने पुनः सत्ता हासिल करने में सफलता पाई है। उन्होंने कहा कि यह पहली बार हुआ कि उत्तराखण्ड राज्य में कोई सरकार पुनः सत्ता में लौटी है। उन्होंने कहा कि अब हिमाचल प्रदेश में भी राज्य सरकार का मिशन रिपीट सुनिश्चित है।

इसे भी पढ़ें:  एसएफजे नेता गुरपतवंत पन्नू ने अब मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर और न्यायाधीश शुभांगी को दी धमकी

जय राम ठाकुर ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में केन्द्र सरकार के खिलाफ आठ वर्षों में तथा राज्य सरकार के विरूद्ध चार वर्षों में विपक्ष को कोई भी मुद्दा नहीं मिला है। उन्होंने कहा कि दूसरी ओर राज्य कांग्रेस अपनी ही पार्टी हाईकमान के समक्ष कोविड-19 महामारी के दौरान मास्क एवं सेनिटाइजर वितरण के नाम पर 12 करोड़ रुपये फर्जी प्रस्तुत किए। उन्होंने प्रदेश की जनता से राज्य सरकार को पुनः सत्ता में लाने के लिए पूर्ण सहयोग प्रदान करने का आह्वान किया।

मुख्यमंत्री ने नागरिक अस्पताल बंजार की बिस्तर क्षमता बढ़ाने के साथ ही यहां विशेषज्ञ और चिकित्सकों के अतिरिक्त पद सृजित कर भरने की भी घोषणा की। उन्होंने स्वास्थ्य उप-केन्द्र जीभी को प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र में स्तरोन्नत करने, प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र गुशाणी को सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में स्तरोन्नत करने, सरूट तथा कांडी में प्राथमिक पाठशालाएं खोलने, राजकीय प्राथमिक पाठशाला रम्बी और शरी को राजकीय माध्यमिक पाठशालाओं में स्तरोन्नत करने, राजकीय माध्यमिक पाठशाला मझली तथा सराची को राजकीय उच्च पाठशालाओं में स्तरोन्नत करने की भी घोषणा की।

इसे भी पढ़ें:  हिमाचल के कुछ हिस्सों में मौसम कूल-कूल, बारिश और ओलावृष्टि से तापमान में गिरावट

जय राम ठाकुर ने राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला पुजारी में विज्ञान संकाय तथा राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला चनोग में वाणिज्य संकाय की कक्षाएं शुरू करने, बछारड में कनिष्ठ अभियन्ता अनुभाग खोलने तथा क्षेत्र के पशु औषधालय को पशु अस्पताल में स्तरोन्नत करने की भी घोषणा की।

इससे पूर्व, जय राम ठाकुर ने साई रोपा में 3.29 करोड़ रुपये से निर्मित नेचर पार्क का लोकार्पण किया। उन्होंने बंजार तहसील के पालगी ढलां, रोटे भलां, मुहान गड़सा रैला, धाड़ा, तलाड़ा, रोहन, दोनाल कशाड़ी, धाड़ी, फलाण, कोठी चैणी, खड़ागाड, सेरी, बलगाड़, तांदी चेथर, पेखरी, शराची, लेदा, तिलडु, थाटीबीड़, रतवा इत्यादि के लिए जल जीवन मिशन के अन्तर्गत 25.46 करोड़ रुपये से निर्मित होने वाली जलापूर्ति योजना, ग्राम पंचायत खड़ागाड व सराची में हिदाब सजवाड़, सारथी बांदल के लिए 3.10 करोड़ रुपये से निर्मित होने वाली जलापूर्ति योजना, बंजार शहर के लिए 18 करोड़ रुपये की मल निकासी योजना तथा बंजार में 7.20 करोड़ रुपये से निर्मित होने वाली कृषि उत्पाद विपणन समिति की सब्जी मण्डी का शिलान्यास किया।

इसे भी पढ़ें:  मोदी सरकार के आठ वर्ष का कार्यकाल पूरा होने पर शिमला में आयोजित होगा राष्ट्रीय कार्यक्रम

शिक्षा मंत्री गोविन्द सिंह ठाकुर ने इस अवसर पर कहा कि वर्तमान प्रदेश सरकार ने दिसम्बर, 2017 में कार्यभार ग्रहण करने के उपरान्त बिना किसी आय सीमा के वृद्धावस्था पेंशन की आयु 80 से घटाकर 70 वर्ष की तथा मुख्यमंत्री द्वारा अब इसे और घटाकर 60 वर्ष कर दिया गया है। उन्होंने कहा कि इस निर्णय से प्रदेश के लाखों पात्र लोगों को लाभ पहुंचा है। उन्होंने कहा कि केन्द्र और राज्य में डबल इंजन सरकार होने से प्रदेश में विकास कार्यों को गति मिली है।

बंजार से विधायक सुरेन्द्र शौरी ने उनके विधानसभा क्षेत्र में लगभग 62 करोड़ रुपये की विकासात्मक परियोजनाओं के लोकार्पण एवं शिलान्यास करने के लिए मुख्यमंत्री का आभार व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर के उदार निर्णयों से ही यहां पुलिस उप-अधीक्षक तथा अग्निशमन केन्द्र की स्थापना संभव हुई है। उन्होंने कहा कि बंजार शहर के लिए 18 करोड़ रुपये की मल निकासी योजना और 7.20 करोड़ रुपये की एपीएमसी सब्जी मण्डी का शिलान्यास मुख्यमंत्री द्वारा किया गया है।

इस अवसर पर कृषि उत्पाद विपणन समिति के उपाध्यक्ष राम सिंह, जिला भाजपा अध्यक्ष भीम सेन शर्मा, वरिष्ठ भाजपा नेता ब्रिगेडियर खुशाल ठाकुर, मण्डल भाजपा अध्यक्ष बलदेव महंत, नगर पंचायत बंजार की अध्यक्षा आशा शर्मा, उपायुक्त कुल्लू आशुतोष गर्ग, पुलिस अधीक्षक गुरदेव शर्मा सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

मुख्यमंत्री ने बंजार में किए 62 करोड़ रुपये की विकासात्मक योजनाओं के लोकार्पण एवं शिलान्यास

मुख्यमंत्री ने बंजार में किए 62 करोड़ रुपये की विकासात्मक योजनाओं के लोकार्पण एवं शिलान्यासमुख्यमंत्री ने बंजार में किए 62 करोड़ रुपये की विकासात्मक योजनाओं के लोकार्पण एवं शिलान्यासमुख्यमंत्री ने बंजार में किए 62 करोड़ रुपये की विकासात्मक योजनाओं के लोकार्पण एवं शिलान्यासमुख्यमंत्री ने बंजार में किए 62 करोड़ रुपये की विकासात्मक योजनाओं के लोकार्पण एवं शिलान्यासमुख्यमंत्री ने बंजार में किए 62 करोड़ रुपये की विकासात्मक योजनाओं के लोकार्पण एवं शिलान्यासमुख्यमंत्री ने बंजार में किए 62 करोड़ रुपये की विकासात्मक योजनाओं के लोकार्पण एवं शिलान्यास
मुख्यमंत्री ने बंजार में किए 62 करोड़ रुपये की विकासात्मक योजनाओं के लोकार्पण एवं शिलान्यास