IGMC शिमला के डॉक्टरों ने रचा इतिहास: खाने की नली में हुए कैंसर का पहली बार सफलतापूर्वक ऑपरेशन

IGMC शिमला के डॉक्टरों ने रचा इतिहास: खाने की नली में हुए कैंसर का पहली बार सफलतापूर्वक ऑपरेशन

प्रजासत्ता|
हिमाचल प्रदेश के सबसे बड़े अस्पताल व शिक्षण संस्थान आईजीएमसी में अहार नली के जटिल कैंसर का सफलता पूर्वक ऑपरेशन किया गया। प्रदेश के सबसे बड़े अस्पताल के इतिहास में यह ऐसा पहला ऑपरेशन है, जहां खाने की नली में हुए कैंसर का सफलतापूर्वक उपचार किया गया है| यही नही ऑपरेशनके बाद मरीज पूरी तरह से स्वस्थ होकर घर लौट गया है| बात दें कि आईजीएमसी के सर्जरी विभाग के विशेषज्ञ ने इस ऑपरेशन को 24 अक्टूबर को सफलतापूर्वक अंजाम दिया था।

आईजीएमसी के वरिष्ठ चिकित्सा अधीक्षक डॉक्टर जनक राज और सर्जरी विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ. डीके वर्मा और डॉक्टर ललित ने यह जानकारी दी| उन्होंने कहा कि खाने की नली से संबंधित ऑपरेशन आईजीएमसी में पहले भी होते रहे हैं लेकिन दूरबीन तकनीक से इस तरह का यह पहला ऑपरेशन किया गया है जो सफल रहा| उन्होंने बताया कि इस तकनीक से अभी तक हिमाचल के किसी भी अस्पताल में ऑपरेशन नहीं किया गया है उन्होंने बताया कि आहार नली के कैंसर का ऑपरेशन संभव है|

इसे भी पढ़ें:  जहरीली शराब मामला: एसआईटी में चार और पुलिस अफसर किए शामिल

उन्होंने कहा कि पहले पेट, छाती और गले के पास चीरा लगाकर ऑपरेशन किया जाता था, लेकिन आधुनिक तकनीक के तहत अब सिर्फ गले और पेट में ही चीरा लगाकर इस ऑपरेशन को अंजाम दिया गया है। उन्होंने बताया कि यह मरीज ऑपरेशन होने से पूर्व करीब 1 सप्ताह पहले ही अस्पताल में भर्ती हो गया था। जिसके बाद एनेस्थीसिया और सर्जरी विभाग के चिकित्सकों ने जांच करवा कर इस ऑपरेशन को अंतिम रूप दिया है।

उन्होंने बताया कि यह मरीज बिलासपुर जिले से संबंध रखता था और जिनकी उम्र 74 साल की थी| जिन्हें खाने पीने में बड़ी मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा था| लेकिन अब उपचार करने के बाद वे सामान्य स्थिति में खा-पी सकेंगे| उन्होंने कहा कि इस तरह के मरीजों में शुरुआती लक्षण खाने की नली में दिक्कत आ जाती है। उसके बाद यह समस्या ज्यादा बढ़ जाती है। उन्होंने कहा कि यदि कोई मरीज इस तरह की समस्या से परेशान है तो वह अब IGMC आकर अपना इलाज करवा सकता है।IGMC के वरिष्ठ चिकित्सा अधीक्षक डॉ. जनक राज ने सर्जरी विभाग की पूरी टीम को बधाई देते हुए कहा कि वे भविष्य में भी इस तरह के ऑपरेशन करने में अग्रणी भूमिका निभाएंगे।

इसे भी पढ़ें:  पढ़े! हिमाचल में इलेक्ट्रिक व्हीकल खरीदने की चाह रखने वालों के लिए ये अच्छी खबर
IGMC शिमला के डॉक्टरों ने रचा इतिहास: खाने की नली में हुए कैंसर का पहली बार सफलतापूर्वक ऑपरेशनIGMC शिमला के डॉक्टरों ने रचा इतिहास: खाने की नली में हुए कैंसर का पहली बार सफलतापूर्वक ऑपरेशनIGMC शिमला के डॉक्टरों ने रचा इतिहास: खाने की नली में हुए कैंसर का पहली बार सफलतापूर्वक ऑपरेशनIGMC शिमला के डॉक्टरों ने रचा इतिहास: खाने की नली में हुए कैंसर का पहली बार सफलतापूर्वक ऑपरेशनIGMC शिमला के डॉक्टरों ने रचा इतिहास: खाने की नली में हुए कैंसर का पहली बार सफलतापूर्वक ऑपरेशनIGMC शिमला के डॉक्टरों ने रचा इतिहास: खाने की नली में हुए कैंसर का पहली बार सफलतापूर्वक ऑपरेशन
IGMC शिमला के डॉक्टरों ने रचा इतिहास: खाने की नली में हुए कैंसर का पहली बार सफलतापूर्वक ऑपरेशन