हिमाचल के 55 लाख से ज्यादा वोटर करेंगे राजनीति दलों की किस्मत का फैसला

हिमाचल में एक फेज में 12 नवंबर को होगा मतदान, इस तारीख को आएंगे नतीजे

शिमला ब्यूरो।
हिमाचल प्रदेश में चुनाव की तारीख का एलान होने के साथ ही सियासी हलचल तेज हो गई है। सभी राजनीतिक दल वोटरों को लुभाने में जुट गए हैं। इस बार हिमाचल की सभी 68 सीटों को लिए 12 नवंबर को वोटिंग होगी और 8 दिसंबर को रिजल्ट घोषित किया जाएगा। एक तरफ राज्य की सत्तारूढ़ बीजेपी सरकार फिर से प्रदेश में कमल खिलाने की कोशिश करेगी। वहीं, कांग्रेस सत्ता में वापसी के लिए खूब प्रयास कर रही है। इस बार इन दोनों दलों को आम आदमी पार्टी की कड़ी चुनौती का भी सामना करना पड़ेगा।

इसे भी पढ़ें:  हिमाचल में लोक अदालत में एक साथ हुई 1.13 लाख मामलों की सुनवाई, पहली बार में निपटाए गए हजारों केस

बता दें कि हिमाचल प्रदेश में विधानसभा की कुल 68 सीटें हैं। पिछले विधानसभा चुनाव में बीजेपी ने वहां जीत दर्ज की थी। पिछले कुछ दशकों में इस पहाड़ी राज्य में सत्ताधारी पार्टी का फिर से सत्ता में लौटने में विफल रहने का इतिहास रहा है। हिमाचल में 55,07,261 योग्य मतदाता हैं। इनमें 27,80,208 पुरुष और 27,27,016 महिला मतदाता हैं। इनमें से 1,86,681 मतदाता ऐसे हैं जो पहली बार मतदान करेंगे। ये सभी 18 से 19 वर्ष के आयु वर्ग के हैं।

हिमाचल प्रदेश में पिछले विधानसभा चुनाव में बीजेपी को 68 सदस्यीय विधानसभा में 44 सीटों पर जीत हासिल हुई थी जबकि कांग्रेस 21 सीटें जीतने में सफल रही। हिमाचल प्रदेश में विधानसभा चुनाव के लिए 12 नवंबर को वोटिंग होगी और परिणाम 8 दिसंबर को आएंगे।

इसे भी पढ़ें:  ड्रग्स कनेक्शन! श्रद्धा हत्याकांड में जांच के लिए हिमाचल प्रदेश पहुंची दिल्ली पुलिस
हिमाचल के 55 लाख से ज्यादा वोटर करेंगे राजनीति दलों की किस्मत का फैसला
हिमाचल के 55 लाख से ज्यादा वोटर करेंगे राजनीति दलों की किस्मत का फैसला