हिमाचल में अब 4 मई की जगह 20 अप्रैल से शुरू होंगी दसवीं और बारहवीं कक्षाओं की वार्षिक परीक्षाएं

बड़ी ख़बर! हिमाचल में बोर्ड कक्षाओं की परीक्षाओं का शेड्यूल बदलने के निर्देश जारी

प्रजासत्ता |
हिमाचल प्रदेश राज्य स्कूल शिक्षा बोर्ड ने दसवीं और बारहवीं कक्षाओं की वार्षिक परीक्षाएंओं का शेड्यूल बदल दिया है| शिक्षा बोर्ड ने पूर्व निर्धारित प्रस्ताव से अब करीब दो सप्ताह पहले परीक्षाएं लेने की तैयारी कर दी है। उच्च शिक्षा निदेशालय और स्कूल शिक्षा बोर्ड के बीच इसको लेकर औपचारिकताएं पूरी की जा रही हैं। बता दें कि अब प्रदेश में चार मई की जगह 20 अप्रैल से बोर्ड की परीक्षाएं शुरू होंगी।

उधर, दसवीं और बारहवीं कक्षा की प्री बोर्ड परीक्षाएं 8 से 20 मार्च के बीच सुबह के सत्र में होंगी। 25 मार्च तक परिणाम घोषित होंगे। इनके आठ अप्रैल से 17 अप्रैल तक प्रैक्टीकल होंगे। इसके बाद वार्षिक परीक्षाएं ली जाएंगी। प्री बोर्ड परीक्षा में कम अंक प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों की 15 अप्रैल तक अतिरिक्त कक्षाएं लगेंगी। उच्च शिक्षा निदेशक डॉ. अमरजीत कुमार शर्मा ने बताया कि जल्द प्री बोर्ड परीक्षाओं की डेटशीट घोषित की जाएगी।

गौर हो कि हिमाचल स्कूल शिक्षा बोर्ड ने भी प्रदेश में सीबीएसई की तर्ज पर चार मई से परीक्षाएं लेने का एलान कर दिया था। इसी बीच कई अभिभावकों और शिक्षक संघों ने मई में परीक्षाएं करवाने पर सरकार के समक्ष आपत्तियां जताईं और अप्रैल में परीक्षाएं लेने की मांग की। अभिभावकों का कहना है कि चार मई का समय लंबा चला जाएगा और अगले सत्र में देरी हो जाएगी।

सरकार ने सभी पक्षों से चर्चा करने के बाद अब वार्षिक परीक्षा में बदलाव का फैसला लिया है। इसके आलावा नौवीं और जमा एक की वार्षिक परीक्षाएं आठ से 20 मार्च के बीच शाम के सत्र में होंगी। 31 मार्च को इनके परिणाम घोषित होंगे। एक अप्रैल 2021 से नया शैक्षणिक सत्र शुरू किया जाएगा। इनके प्रैक्टीकल 1 से 5 मार्च के बीच होंगे।