हिमाचल में कर्मचारियों और पेंशनरों का इंतजार खत्म: एरियर की अधिसूचना जारी

रुपये जारी

प्रजासत्ता ब्यूरो |
हिमाचल के कर्मचारियों और पेंशनरों का एरियर का इंतजार खत्म हो गया है। प्रदेश के लाखों कर्मचारियों को संशोधित वेतनमान का एरियर सितंबर के वेतन में नकद मिलेगा। इस संबंध में अतिरिक्त मुख्य सचिव वित्त की ओर से सभी सचिवों, विभागाध्यक्षों, हाईकोर्ट के रजिस्ट्रार जनरल समेत सभी डीसी व एसपी को पत्र जारी किया गया है। कर्मचारियों और पेंशनर के एरियर को लेकर वित्त विभाग ने दो अलग-अलग नोटिफिकेशन जारी कर दी है।

गौरतलब है कि मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने इस साल 15 अगस्त को राज्यस्तरीय कार्यक्रम में कर्मचारियों और पेंशनरों को एरियर देने की घोषणा की थी। वित्त विभाग ने आज इसकी अधिसूचना जारी कर दी है। जिन कर्मचारियों का 50 हजार से ज्यादा एरियर बनता है, उन्हें दूसरी व तीसरी किश्त में एरियर दिया जाएगा।

हिमाचल में कर्मचारियों और पेंशनरों का इंतजार खत्म: एरियर की अधिसूचना जारीहिमाचल में कर्मचारियों और पेंशनरों का इंतजार खत्म: एरियर की अधिसूचना जारी

सरकार की ओर से जारी अधिसूचना के अनुसार प्रथम श्रेणी कर्मचारियों, द्वितीय श्रेणी और तृतीय श्रेणी कर्मियों को एरियर की पहली किश्त में 50,000 रुपए नकद मिलेंगे, जबकि चतुर्थ श्रेणी कर्मचारियों को एकमुश्त 60 हजार रुपए एरियर मिलेगा। इसी तरह पेंशनर को भी अधिकतम 50 हजार रुपए एरियर का भुगतान सितंबर महीने में ही किया जाएगा। बकाया राशि का भुगतान दूसरी किश्त में किया जाएगा।

बता दें कि राज्य में नया वेतनमान एक जनवरी 2016 से देय है। इसके लाभ इस साल के शुरुआत में दे दिए गए है लेकिन एरियर का भुगतान अभी तक शेष था। सरकार ने आज इसकी पहली किश्त के आदेश जारी कर दिए है। उल्लेखनीय है कि राज्य के लगभग अढ़ाई लाख कर्मचारी और 1.91 लाख पेंशनर लगभग छ: साल से एरियर की आस लगाए बैठे हैं।

वहीं, उन सरकारी कर्मचारियों को संशोधित वेतन एरियर का कोई भुगतान नहीं किया जा सकता, जिन्होंने वित्त विभाग के निर्देश संख्या (पीआर)-बी (7)-1/2021) के तहत न्यूनतम 15 फीसदी की वृद्धि के माध्यम से संशोधित वेतन के निर्धारण का विकल्प चुना है।

विज्ञापन हिमाचल में कर्मचारियों और पेंशनरों का इंतजार खत्म: एरियर की अधिसूचना जारीहिमाचल में कर्मचारियों और पेंशनरों का इंतजार खत्म: एरियर की अधिसूचना जारीहिमाचल में कर्मचारियों और पेंशनरों का इंतजार खत्म: एरियर की अधिसूचना जारीहिमाचल में कर्मचारियों और पेंशनरों का इंतजार खत्म: एरियर की अधिसूचना जारीहिमाचल में कर्मचारियों और पेंशनरों का इंतजार खत्म: एरियर की अधिसूचना जारीहिमाचल में कर्मचारियों और पेंशनरों का इंतजार खत्म: एरियर की अधिसूचना जारी हिमाचल में कर्मचारियों और पेंशनरों का इंतजार खत्म: एरियर की अधिसूचना जारीहिमाचल में कर्मचारियों और पेंशनरों का इंतजार खत्म: एरियर की अधिसूचना जारी
हिमाचल में कर्मचारियों और पेंशनरों का इंतजार खत्म: एरियर की अधिसूचना जारी