पोषण के साथ-साथ कुपोषण के बारे में जागरूक करना अति आवश्यक

पोषण के साथ-साथ कुपोषण के बारे में जागरूक करना अति आवश्यक
फोटो: राष्ट्रीय पोषण माह अभियान के समापन अबसर पर उपस्थितजनों को संबोधित करते एसडीएम फतेहपुर

अनिल शर्मा|
विकास खण्ड कार्यलय परिसर के समिति हाल में बाल विकास परियोजना कार्यलय फतेहपुर द्वारा बाल विकास परियोजना अधिकारी फतेहपुर रणजीत सिंह की अध्यक्षता में राष्ट्रीय पोषण माह अभियान के समापन कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसमे बतौर मुख्यातिथि एसडीएम फतेहपुर बलबान चन्द मण्डोत्रा ने शिरकत की ।

इस मौके पर सबसे पहले मुख्यातिथि को सम्मानित करने के बाद पहली सितम्बर से 30 सितम्बर तक चले राष्ट्रीय पोषण माह अभियान विभाग द्वारा की गई गतिविधियों से मुख्यातिथि को अवगत करवाया गया। तो वहीं मुख्यातिथि ने अपने संबोधन में विभाग से सबंधित क्षेत्र के भिन्न-भिन्न आंगनबाड़ी केंद्रों में तैनात महिला कर्मियों से आह्नान किया कि वो को अंतिम रूप न देते हुए आगे के लिये भी जारी रखे ।

ताकि ग्रामीण स्तर पर महिलाओं,बच्चियों को पोषण की सही जानकारी मिलती रहे।
बताया आज पोषण से ज्यादा कुपोषण के दुष्प्रभाबों के प्रति लोगों को जागरूक करने की जरूरत है। बताया आज की युबा पीढ़ी कुपोषण की शिकार हो रही है जिसका कारण यह है कि बो बाजार से खरीद कर फास्ट फूड ब अन्य मसालेदार पैकेटबंद चीजे ज्यादा खाने के लिये पसन्द कर रहे हैं । जिससे क्या हो रहा है उनके शरीर को पर्याप्त पोष्टिक तत्ब नही मिल पा रहे हैं । नतीजा न तो बो मजबूती से खड़े रह पाते हैं और न हो उनकी कठोर कार्य करने की क्षमता बन पाती है । उन्होंने कहा आज भी हमारा देश कुपोषण की रैंकिंग में आता है । बताया पोषण सबंधी जानकारी बांटने का अभियान की नही दृढ़ इच्छा शक्ति की जरूरत है ।

इस मौके पर बीडीओ फतेहपुर राज कुमार ,मुख्य सेविका सन्तोष कुमारी ,सहित अन्य बिभागीय कर्मी ब क्षेत्र के भिन्न भिन्न आंगनबाड़ी केंद्रों में तैनात महिला कर्मी उपस्थित रहीं ।