डीए बढ़ोतरी की आस लगाए केंद्रीय कर्मचारियों को बड़ा झटका

रुपये जारी

प्रजासत्ता नेशनल डेस्क|
केंद्र के 50 लाख से ज्यादा सरकारी कर्मचारी और 65 लाख से अधिक पेंशनर्स को होली से पहले सरकार की तरफ से तोहफा मिलने की उम्मीद थी लेकिन होली से पहले महंगाई भत्ता यानी डीए बढ़ोतरी की आस लगाए सभी केंद्रीय कर्मचारियों को बड़ा झटका लगा है। बता दें कि बुधवार 16 मार्च की कैबिनेट की बैठक में सरकार की तरफ से डीए को लेकर कोई भी ऐलान नहीं किया गया। ऐसे में डीए की बढ़ोतरी के लिए काफी से समय से इतंजार कर रहे कर्मचारियों को निराशा मिली है।

डीए बढ़ोतरी की आस लगाए केंद्रीय कर्मचारियों को बड़ा झटका

दरअसल पांच राज्यों में पिछले दिनों हुए विधान सभा चुनाव को लेकर जारी आचार संहिता के कारण सरकार ने डीए बढ़ाने का ऐलान नहीं कर पाई थी। लेकिन 10 मार्च को चुनावों का नतीजा आने के बाद उम्मीद की जा रही थी कि होली से पहले सरकार अपने कर्मचारियों को एक साथ कई तोहफे दे सकती है।

इसे भी पढ़ें:  अमरनाथ यात्रा से पहले आतंकी संगठन TRF ने दी तीर्थयात्रियों पर हमले की धमकी

ऐसे में अब उम्मीद की जा रही है कि होली के बाद सरकार डीए में बढ़ोतरी का ऐलान कर सकती है। उम्मीद की जा रही है कि सरकार जल्द ही कर्मचारियों के डीए में 3 फीसदी की बढ़ोतरी का ऐलान कर सकती है।

इससे पहले वित्‍त राज्य मंत्री पंकज चौधरी ने राज्यसभा में डीए और डीआर राहत में बढ़ोतरी पर कहा कि केंद्र सरकार लेबर मंत्रालय द्वारा जारी अखिल भारतीय उपभोक्ता मूल्य सूचकांक के मुताबिक महंगाई दर के आधार पर डीए और डीआर में बढ़ोतरी की जाएगी। उन्होंने कहा कि DA में 3 फीसदी से ज्यादा की बढ़ोतरी की कोई जरूरत नहीं है। सरकार ने संसद को ये भी बताया कि पिछली 2 तिमाहियों में महंगाई दर 5 फीसदी से अधिक रही है।

इसे भी पढ़ें:  सरकार की पेट्रोल-डीजल की कीमतें घटाने की घोषणा के बाद तेल कंपनियों ने पेट्रोल-डीजल के दामों में की कटौती

ऐसे में उम्मीद की जा रही है कि केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में इसबार भी 3 फीसदी की बढ़ोतरी होगी। इससे मौजूदा महंगाई भत्ता और महंगाई राहत 31 फीसदी से बढ़कर 34 प्रतिशत हो जाएगा। लेकिन सरकार इसका ऐलान कब करेगी, फिलहाल ये साफ नहीं है।

इसके साथ ही केंद्रीय कर्मचारियों 18 महीने के बकाए डीए एरियर को लेकर भी सरकार से बड़ा फैसला लेने की उम्मीद है। इतना ही नहीं न्यूनतम सैलरी और फिटमेंट फैक्टर पर भी आने वाले दिनों में सरकार बड़ा ऐलान कर सकती है।

डीए बढ़ोतरी की आस लगाए केंद्रीय कर्मचारियों को बड़ा झटका
डीए बढ़ोतरी की आस लगाए केंद्रीय कर्मचारियों को बड़ा झटका