दिल्ली में 4 डिग्री तक लुढ़क सकता है पारा, मौसम विभाग का अलर्ट


Weather Today: नए साल 2023 के पांचवें दिन आज गुरुवार को भी मौसम का मिजाज सर्द बना हुआ है। उत्तर भारत के पूरे मैदानी इलाकों में हाड़ कंपा देने वाले ठंड का प्रचंड प्रकोप जारी है। इस बीच मौसम विभाग की मानें तो अगले कुछ दिनों तक लोगों को इस ठंड से राहत की उम्मीद नहीं हैं। साथ ही अगले कुछ दिनों में मौसम का मिजाज और भी तल्ख हो सकता है। मौसम विभाग के मुताबिक दिल्ली एनसीआर में इस वीकेंड में एक बार फिर शीतलहर चलेगी। जिसके कारण तापमान गिरकर चार डिग्री सेल्सियस तक सकता है।

ठंड के साथ घने कोहरे ने जनजीवन अस्त-व्यस्त 

पहाड़ों से चल रही ठढ़ी हवाओं के कारण उत्तर भारत के मैदानी इलाकों में सर्दी और बढ़ गई है। पिछले कुछ दिनों से कई जगहों पर शीतलहर जैसे हालात हैं। ठंड का आलम यह है कि लोग दिन में भी घर में कैद रहने को मजबूर हैं। गलन भरी भीषण ठंड के साथ घने कोहरे ने भी जनजीवन अस्त-व्यस्त कर दिया है। हड्डियों तक को कंपा देने वाली ठंड से बुधवार को लोग घरों के भीतर भी ठिठुरते रहे। अधिकतर जगहों पर लोगों कोो धूप का दिन भर इंतजार रहा।

इसे भी पढ़ें:  राहुल गांधी के आरोपों पर रव‍िशंकर प्रसाद का पलटवार, कहा- ‘याद रखें वह खुद बेल पर हैं’

कोल्ड-डे कंडीशन अभी जारी रहेगा

अगले तीन से चार दिनों के दौरान मैदानी इलाकों के अधिकांश हिस्सों में घने कोहरे, शीतलहर और कोल्ड-डे कंडीशन रहने के आसार हैं। मौसम विभाग ने कई जगहों के लिए रेड और ऑरेंड अलर्ट जारी किया है। यानी मौसम का मिजाज अभी और खराब हो सकता है।

इन राज्यों में प्रचंड ठंड का प्रकोप

दिल्ली-एनसीआर समेत जम्मू-कश्मीर, हिमाचल, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा राजस्थान, मध्यप्रदेश, उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड समेत कई इलाकों में हाड़ कंपाने वाली ठंड पड़ रही है। जिससे लोगों का हाल बेहाल है। ऊपर धुंध और कहरे ने भी लोगों को मुसिबत में डाल रखा है। धुंध और कोहरे की वजह से कई जगहों पर सुबह के समय विजिबिलिटी शून्य तक पहुंच जा रही है। जिससे आम जन-जीवन के साथ-साथ यातायात काफी प्रभावित हो रहा है। कोहरे की मार सबसे ज्यादा लंबी दूरी की ट्रेनों पर भी पड़ रही है। ट्रेनें भी लेट हो रही है तो हर दिन कई ट्रेनें रद्द भी हो रही है। इससे मुसाफिरों को भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है।

इसे भी पढ़ें:  UP डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य का बड़ा बयान, कहा- 'जातिगत जनगणना होनी चाहिए, मैं करता हूं समर्थन '

पहाड़ों पर बर्फबारी से बढ़ी मुश्किलें

इन सबके बीच एकबार फिर से गिलगित-बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद, लद्दाख, जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के पहाड़ों पर बर्फबारी (Snowfall) के साथ बारिश की संभावना जतायी जा रही है। वहीं पहाड़ी इलाकों में पहले से ही कई जगहों पर तापमान का पारा गिरकर शून्य से नीचे यानी माइनस में पहुंच चुका है। पानी जम चुका है। जिससे लोगों को भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है।

आज यहां होगी बारिश

निजी मौसम पूर्वानुमान एजेंसी स्काईमेट वेदर (Skymet Weather) के मुतबाकि पंजाब, हरियाणा, उत्तरी राजस्थान और उत्तर प्रदेश में कोल्ड डे से लेकर अत्यधिक कोल्ड डे की स्थिति संभव है। पंजाब, हरियाणा और उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों और राजस्थान के अलग-अलग हिस्सों में घना से बहुत घना कोहरा छा सकता है। बिहार, जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और उत्तरी मध्य प्रदेश में घना कोहरा छा सकता है। वहीं पूर्वी विदर्भ, दक्षिण छत्तीसगढ़, तटीय आंध्र प्रदेश और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में हल्की बारिश हो सकती है।

इसे भी पढ़ें:  PM मोदी बोले- तुर्की की मदद को हम तैयार



Source link

दिल्ली में 4 डिग्री तक लुढ़क सकता है पारा, मौसम विभाग का अलर्ट
दिल्ली में 4 डिग्री तक लुढ़क सकता है पारा, मौसम विभाग का अलर्ट