देश में कॉमर्शियल गैस सिलिंडरों की कीमतों में 100.50 रुपये प्रति सिलिंडर की वृद्धि

commercial-lpg-cylinder-price

प्रजासत्ता नेशनल डेस्क|
देश में पेट्रोलियम उत्पादों के दामों पर कोई लगाम नहीं है। LPG यानी सिलिंडर की कीमतें बढ़ा दी गई हैं। शुक्र की बात बस इतनी है कि इस बार घरेलू गैस सिलिंडर के दाम नहीं बढ़ाए गए हैं। मार पड़ी है तो कॉमर्शियल गैस सिलिंडर इस्तेमाल करने वालों पर।

बता दें कि 1 दिसंबर से कॉमर्शियल गैस सिलिंडरों की कीमतों में 100.50 रुपये प्रति सिलिंडर की वृद्धि हो गई है। इसके बाद अब राजधानी दिल्ली में 19 किलोग्राम का एक LPG गैस सिलिंडर 2,101 रुपये में मिलेगा। अब तक एक गैस सिलिंडर की कीमत 2,000.50 रुपये चल रही थी। इसके पहले 1 नवंबर को कीमतों में 266.50 रुपये की बढ़ोतरी की गई थी।

कॉमर्शियल गैस सिलिंडर के दामों में बढ़ोतरी होने पर होटल व्यवसाय से जुड़े लोगों का कहना है कि इससे इससे ढाबे, होटल और बेकरी से लेकर तैयार खाने के दामों में करीब दो फीसदी का इजाफा हो सकता है। इसका असर आम लोगों को ही झेलना पड़ेगा। इसका असर उन सब पर पड़ेगा जो सिलेंडर उपयोग करते हैं और उस पर भी जो उपयोग नहीं करते। इसका कारण यह है कि इस सिलेंडर का उपयोग ज्यादातर बड़े शहरों के होटलों में होता है। वहां गरीब मजदूर खाना खाएंगे तो उनको खाना महंगा पड़ेगा। ऐसा नहीं के इस इजाफे का असर सिर्फ छोटे ढाबों, होटल पर ही दिखेगा, आम आदमी की जेब पर भी इसका खासा असर पड़ने वाला है।

अगर आंकड़ों पर नजर डालें तो पिछले साल दिसंबर से लेकर कमर्शियल सिलेंडर के दाम कई बार बढ़ चुके हैं। देखा जाए तो 19 KG का सिलेंडर अक्टूबर 2020 में जहां 1250 रुपए का था, वहीं अब सालभर बाद ये बढ़कर 2093 रुपए का हो चुका है। बीते चार महीनों में कमर्शियल सिलेंडर की कीमतों में अकेले सितंबर में 75 रुपए की बढ़ोतरी हुई जबकि अक्टूबर में 33 रुपए और नवंबर में 163 रुपए के बाद अब दिसंबर में 103 रुपए की बढ़ोत्तरी हुई है। वहीं दूसरी तरफ, गैस सिलेंडर डीलर एसोसिएशन का मानना है कि कमर्शियल सिलेंडर के दाम बढ़ने से इसकी खपत में भी कमी देखने को मिल रही है।

देश में कॉमर्शियल गैस सिलिंडरों की कीमतों में 100.50 रुपये प्रति सिलिंडर की वृद्धिदेश में कॉमर्शियल गैस सिलिंडरों की कीमतों में 100.50 रुपये प्रति सिलिंडर की वृद्धिदेश में कॉमर्शियल गैस सिलिंडरों की कीमतों में 100.50 रुपये प्रति सिलिंडर की वृद्धिदेश में कॉमर्शियल गैस सिलिंडरों की कीमतों में 100.50 रुपये प्रति सिलिंडर की वृद्धिदेश में कॉमर्शियल गैस सिलिंडरों की कीमतों में 100.50 रुपये प्रति सिलिंडर की वृद्धिदेश में कॉमर्शियल गैस सिलिंडरों की कीमतों में 100.50 रुपये प्रति सिलिंडर की वृद्धि
देश में कॉमर्शियल गैस सिलिंडरों की कीमतों में 100.50 रुपये प्रति सिलिंडर की वृद्धि