देश में 10वें दिन भी बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम, जानें कितने दाम

Petrol Diesel Price

प्रजासत्ता |
देश में पेट्रोल और डीजल की कीमत आसमान छू रही है। दिल्ली-मुंबई समेत देशभर में पेट्रोल और डीजल की कीमत अब तक के उच्चतम स्तर पर है। रोजाना बढ़ती तेल की कीमतें नए-नए रिकॉर्ड तोड़ रही है। आज लगातार 10वें दिन पेट्रोल और डीजल में आग लगी। आज पेट्रोल की कीमत में 32 से 34 पैसे तक की बढ़ोतरी हुई है, तो वहीं डीजलकी कीमत भी 32 से 34 पैसे तक बढ़ी है।

इस साल यानी जनवरी और फरवरी में महज 22 दिन ही पेट्रोल 06.07 रुपये तक महंगा हो गया है। जबकि बीते 10 महीने में ही पेट्रोल के दाम में करीब 19 रुपये प्रति लीटर से ज्यादा की बढ़ोतरी हो चुकी है। वहीं इस डीजल अबतक 06.40 रुपये प्रति लीटर महंगा हो चुका है। जबकि पिछले 10 महीने में डीजल के दाम में करीब 17 रुपये की बढ़ोतरी हो चुकी है।

इसे भी पढ़ें:  कृषि कानूनों पर दावा सत्यापित करे कांग्रेस सांसद :- अनुराग ठाकुर
किस शहर में कितने रुपये प्रति लीटर बिक रहा पेट्रोल और डीजल

आपको बता दें कि भारत और चीन समेत एशियाई देशों में कच्चे तेल की मांग में लगातार इजाफा हो रहा है। इससे कल कच्च तेल के अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमत में तेजी देखी जा रही है। लंदन क्रूड ऑयल एक्सचेंज में कल WTI Crude 0.66 डॉलर बढ़ कर 61.80 डॉलर प्रति बैरल तक पहुंच गया। ब्रेंट क्रूड के दाम में भी तेजी का रूख है। यह 0.99 डॉलर प्रति बैरल बढ़ कर 64.34 डॉलर प्रति बैरल पर गया।