प्रवासी भारतीय दिवस का 9 तारीख को उद्घाटन करेंगे पीएम मोदी, राष्ट्रपति मुर्मु भी करेंगी शिरकत


17th Pravasi Bharatiya Divas: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नौ जनवरी को मध्य प्रदेश के इंदौर में 17वें प्रवासी भारतीय दिवस (PBD) का उद्घाटन करेंगे। प्रधानमंत्री कार्यालय ने इस बारे में जानकारी दी। पीएमओ ने कहा, ’17वां प्रवासी भारतीय दिवस सम्मेलन मध्य प्रदेश सरकार के साथ मिलकर इंदौर में 8-10 जनवरी 2023 तक आयोजित किया जा रहा है।’

इस पीबीडी सम्मेलन का विषय है ‘प्रवासी: अमृत काल में भारत की प्रगति के लिए विश्वसनीय भागीदार’। लगभग 70 विभिन्न देशों के 3,500 से अधिक प्रवासी सदस्यों ने प्रवासी भारतीय दिवस सम्मेलन के लिए पंजीकरण कराया है।

ऑस्ट्रेलियाई सांसद अतिथि

PBD कन्वेंशन के तीन खंड होंगे। 8 जनवरी 2023 को युवा प्रवासी भारतीय दिवस का उद्घाटन युवा मामले और खेल मंत्रालय के साथ साझेदारी में किया जाएगा। ऑस्ट्रेलियाई संसद सदस्य (सांसद) जनेटा मैस्करेनहास युवा प्रवासी भारतीय दिवस में सम्मानित अतिथि होंगी।

इसे भी पढ़ें:  राहुल गांधी ने पुलवामा के शहीदों को किया नमन

9 जनवरी 2023 को, PBD कन्वेंशन का उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा किया जाएगा और गुयाना के राष्ट्रपति मोहम्मद इरफान अली और विशेष अतिथि सूरीनाम के राष्ट्रपति चंद्रिकाप्रसाद संतोखी द्वारा संबोधित किया जाएगा।

डाक टिकट जारी होगा

सुरक्षित, कानूनी, व्यवस्थित और कुशल प्रवासन के महत्व को रेखांकित करने के लिए एक स्मारक डाक टिकट ‘सुरक्षित जाएं, प्रशिक्षित जाएं’ जारी किया जाएगा।

प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) के एक बयान के अनुसार, प्रधानमंत्री हमारे प्रवासी स्वतंत्रता के योगदान को उजागर करने के लिए ‘आजादी का अमृत महोत्सव – भारतीय स्वतंत्रता संग्राम में डायस्पोरा का योगदान’ विषय पर पहली बार डिजिटल पीबीडी प्रदर्शनी का भी उद्घाटन करेंगे। भारत की स्वतंत्रता में सेनानियों जी 20 की भारत की चल रही अध्यक्षता के मद्देनजर, 09 जनवरी को एक विशेष टाउन हॉल भी आयोजित किया जाएगा।

इसे भी पढ़ें:  आज से संसद के बजट सत्र का आगाज, राष्ट्रपति के अभिभाषण के बाद आर्थिक सर्वेक्षण पेश करेंगी वित्त मंत्री

राष्ट्रपति मुर्मू का कार्यक्रम

10 जनवरी 2023 को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू प्रवासी भारतीय सम्मान पुरस्कार 2023 प्रदान करेंगी और समापन सत्र की अध्यक्षता करेंगी। प्रवासी भारतीय सम्मान पुरस्कार चुनिंदा भारतीय प्रवासी सदस्यों को उनकी उपलब्धियों को पहचानने और भारत और विदेश दोनों में विभिन्न क्षेत्रों में उनके योगदान का सम्मान करने के लिए प्रदान किया जाता है।

प्रवासी भारतीय दिवस (पीबीडी) सम्मेलन भारत सरकार का प्रमुख कार्यक्रम है। यह प्रवासी भारतीयों के साथ जुड़ने और डायस्पोरा को एक-दूसरे के साथ बातचीत करने में सक्षम बनाने के लिए एक महत्वपूर्ण मंच प्रदान करता है।



Source link

प्रवासी भारतीय दिवस का 9 तारीख को उद्घाटन करेंगे पीएम मोदी, राष्ट्रपति मुर्मु भी करेंगी शिरकत
प्रवासी भारतीय दिवस का 9 तारीख को उद्घाटन करेंगे पीएम मोदी, राष्ट्रपति मुर्मु भी करेंगी शिरकत