बच्चों के लिए कोविड-19 वैक्सीन और इम्युनिटी बूस्टके लिए अतिरिक्त खुराक को लेकर आज होगी NTAGI की बैठक

बच्चों के लिए कोविड-19 वैक्सीन और इम्युनिटी बूस्टके लिए अतिरिक्त खुराक को लेकर आज होगी NTAGI की बैठक

प्रजासत्ता नेशनल डेस्क|
देश में कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन के लगातार बढ़ते खतरे को देखते हुए National Technical Advisory Group on Immunization (NTAGI) की सोमवार को एक अहम बैठक होनी है जिसमें इस बात पर विचार किया जाएगा कि क्या जिन लोगों का इम्यून सिस्टम कमज़ोर है उन्हें कोरोना वैक्सीन का बूस्टर डोज़ देने का फ़ैसला दिया जाए या नहीं। इसके अलावा बच्चों के लिए भी वैक्सीन को लेकर विचार किया जाएगा।

समाचार एजेंसी एएनआई की रिपोर्ट के अनुसार, बच्चे के टीकाकरण और कोविड-19 वैक्सीन की अतिरिक्त खुराक के मुद्दों पर चर्चा करने के लिए विशेषज्ञ पैनल आज बैठक करेगा। यह बैठक कोविड-19 के ओमिक्रॉन वेरिएंट से अधिक लोगों के संक्रमित होने की पृष्ठभूमि में आयोजित की जाएगी। एनटीएजीआई अतिरिक्त कोविड-19 वैक्सीन खुराक और कोविड-19 के खिलाफ बाल टीकाकरण दोनों के लिए व्यापक नीतियां लेकर आएगा।

बूस्टर डोज और अतिरिक्त डोज में अंतर होता है। बूस्टर खुराक प्राथमिक दो खुराक दिए जाने के बाद एक पूर्व-निर्धारित अवधि के बाद दी जाती है, जबकि एक अतिरिक्त खुराक उन लोगों को दी जाती है जिन्हें समस्या होती है। यदि वे कोविड-19 के लिए पर्याप्त इम्युनिटी विकसित करने में सक्षम नहीं हैं, तो इम्युनिटी के स्तर में सुधार के उद्देश्य से एक अतिरिक्त खुराक दी जाती है।

बूस्टर खुराक के प्रशासन पर, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने हाल ही में लोकसभा को सूचित किया था कि टीकाकरण पर राष्ट्रीय तकनीकी सलाहकार समूह (NTAGI) और COVID-19 के लिए वैक्सीन प्रशासन पर राष्ट्रीय विशेषज्ञ समूह (NEGVAC) इस पहलू से संबंधित वैज्ञानिक साक्ष्य पर विचार-विमर्श कर रहे थे और विचार कर रहे थे

डब्ल्यूएचओ के अनुसार, पहला ज्ञात पुष्टि बी.1.1.529 वेरिएंट इस साल 9 नवंबर को एकत्र किए गए एक नमूने से हुआ था। 26 नवंबर को, WHO ने नए कोविड-19 वेरिएंट B.1.1.529 का नाम दिया, जिसे दक्षिण अफ्रीका में ‘ओमिक्रॉन’ के रूप में पाया गया है। डब्ल्यूएचओ ने ओमिक्रॉन को ‘चिंता के प्रकार’ के रूप में वर्गीकृत किया है।

बच्चों के लिए कोविड-19 वैक्सीन और इम्युनिटी बूस्टके लिए अतिरिक्त खुराक को लेकर आज होगी NTAGI की बैठकबच्चों के लिए कोविड-19 वैक्सीन और इम्युनिटी बूस्टके लिए अतिरिक्त खुराक को लेकर आज होगी NTAGI की बैठकबच्चों के लिए कोविड-19 वैक्सीन और इम्युनिटी बूस्टके लिए अतिरिक्त खुराक को लेकर आज होगी NTAGI की बैठकबच्चों के लिए कोविड-19 वैक्सीन और इम्युनिटी बूस्टके लिए अतिरिक्त खुराक को लेकर आज होगी NTAGI की बैठकबच्चों के लिए कोविड-19 वैक्सीन और इम्युनिटी बूस्टके लिए अतिरिक्त खुराक को लेकर आज होगी NTAGI की बैठकबच्चों के लिए कोविड-19 वैक्सीन और इम्युनिटी बूस्टके लिए अतिरिक्त खुराक को लेकर आज होगी NTAGI की बैठक
बच्चों के लिए कोविड-19 वैक्सीन और इम्युनिटी बूस्टके लिए अतिरिक्त खुराक को लेकर आज होगी NTAGI की बैठक