बीजेपी ने जारी की स्टार प्रचारकों की लिस्ट, पीएम मोदी समेत ये नेता शामिल


नई दिल्ली: त्रिपुरा विधानसभा चुनाव के लिए बीजेपी-कांग्रेस ने शनिवार को अपने उम्मीदवारों का ऐलान कर दिया है। विधानसभा की 60 सीटों के लिए 16 फरवरी को होने वाले चुनाव में दोनों पार्टियां तैयार हैं। शनिवार शाम बीजेपी ने अपने स्टार प्रचारकों की लिस्ट जारी की। इसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह, पार्टी अध्यक्ष जेपी नड्डा, नितिन गडकरी, फिल्म स्टार मिथुन चक्रवर्ती, मनोज तिवारी, हेमा मालिनी शामिल हैं। जहां भारतीय जनता पार्टी ने 48 और छह उम्मीदवारों की दो सूची जारी की, वहीं कांग्रेस ने 17 उम्मीदवारों की घोषणा की। भाजपा और आईपीएफटी ने भी घोषणा की कि उनका गठबंधन जारी रहेगा। आईपीएफटी पांच सीटों पर चुनाव लड़ेगी।

धनपुर से केंद्रीय मंत्री प्रतिमा भौमिक को मैदान में

बीजेपी ने धनपुर से केंद्रीय मंत्री प्रतिमा भौमिक को मैदान में उतारा है। वहीं पार्टी के छह मौजूदा विधायकों को आगामी चुनावों के लिए टिकट नहीं दिया गया है। विम्मी मजूमदार, सुभाष चंद्र दास, अरुण चंद्र भौमिक, वीरेंद्र किशोर देव बर्मन, परिमल देबबर्मा, विप्लव कुमार ऐसे विधायक हैं जिन्हें टिकट नहीं दिया गया है। मुख्यमंत्री डॉ माणिक साहा आगामी राज्य विधानसभा चुनाव टाउन बोरडोवली निर्वाचन क्षेत्र से लड़ेंगे। भाजपा 2018 में पहली बार त्रिपुरा में सत्ता में आई थी, जिसे वाम दलों का गढ़ माना जाता था। भाजपा नेता अनिल बलूनी और संबित पात्रा ने शनिवार को पार्टी मुख्यालय में एक संवाददाता सम्मेलन में त्रिपुरा विधानसभा चुनाव के लिए भाजपा के उम्मीदवारों की घोषणा की। उन्होंने बताया कि सूची में 11 महिला उम्मीदवार शामिल हैं।

मोहम्मद मोबोशर अली कैलाशहर से चुनाव लड़ेंगे

शुक्रवार को माकपा छोड़ने के बाद पार्टी में शामिल हुए मोहम्मद मोबोशर अली कैलाशहर से चुनाव लड़ेंगे। राज्य भाजपा प्रमुख राजीव भट्टाचार्य बनमालीपुर से चुनाव लड़ेंगे। पात्रा ने कहा, “केंद्र सरकार ने नॉर्थ ईस्ट के विकास के लिए काम किया है, चाहे वह स्वच्छता अभियान हो, पानी की आपूर्ति हो, घर की व्यवस्था हो और अन्य सुविधाएं, कई योजनाओं के माध्यम से जनता को सुविधा उपलब्ध कराई गई हैं।” त्रिपुरा बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष राजीव भट्टाचार्य इस बार बनमालीपुर में बिप्लब देव की सीट से चुनाव लड़ेंगे।

नामांकन की आखिरी तारीख 30 जनवरी

भारतीय जनता पार्टी केंद्रीय चुनाव समिति (सीईसी) की बैठक 27 जनवरी को हुई थी। बैठक में मौजूद लोगों में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, गृह मंत्री अमित शाह और पार्टी प्रमुख जेपी नड्डा शामिल थे। नामांकन की आखिरी तारीख 30 जनवरी है। वोटों की गिनती 2 मार्च को होगी। कांग्रेस ने चुनाव के लिए 17 उम्मीदवारों की घोषणा की। पार्टी के एकमात्र विधायक सुदीप रॉय बर्मन अगरतला सीट से चुनाव लड़ेंगे। कांग्रेस माकपा के साथ गठबंधन में त्रिपुरा विधानसभा चुनाव लड़ रही है। वाम मोर्चा ने पहले घोषणा की थी कि वह 47 सीटों पर चुनाव लड़ेगा और उसने कांग्रेस के लिए 13 सीटें छोड़ी थीं। इन 47 में से भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (मार्क्सवादी) 43 सीटों पर चुनाव लड़ेगी और सीपीआई, आरएसपी, फॉरवर्ड ब्लॉक एक-एक उम्मीदवार खड़ा करेगी।

कांग्रेस ने भी जारी की सूची

इससे पहले कांग्रेस ने त्रिपुरा चुनाव के लिए स्टार प्रचारकों की सूची भी जारी की। स्टार प्रचारकों में कांग्रेस प्रमुख मल्लिकार्जुन खड़गे, पार्टी सांसद राहुल गांधी और अधीर रंजन चौधरी, पार्टी महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा, कांग्रेस शासित राज्यों के मुख्यमंत्री – अशोक गहलोत, भूपेश बघेल और सुखविंदर सिंह सुक्खू शामिल हैं। इस सूची में राजस्थान कांग्रेस के पूर्व प्रमुख सचिन पायलट और पार्टी नेता कन्हैया कुमार, बीवी श्रीनिवास, जिग्नेश मेवाणी और अलका लांबा भी शामिल हैं। टिपरा (टिपरा स्वदेशी प्रगतिशील क्षेत्रीय गठबंधन) मोथा ने बीजेपी के साथ सीट टाई-अप से इंकार कर दिया है और उनके अकेले लड़ने की संभावना है। तृणमूल कांग्रेस के भी अकेले चुनाव लड़ने की संभावना है।



Source link

बीजेपी ने जारी की स्टार प्रचारकों की लिस्ट, पीएम मोदी समेत ये नेता शामिल
बीजेपी ने जारी की स्टार प्रचारकों की लिस्ट, पीएम मोदी समेत ये नेता शामिल