भारत आने वाले लोगों के लिए सरकार ने बदली गाइडलाइंस, पढ़े पूरी खबर

भारत आने वाले लोगों के लिए सरकार ने बदली गाइडलाइंस, पढ़े पूरी खबर

प्रजासत्ता नेशनल डेस्क|
सरकार ने 20 दिसंबर से भारत की यात्रा करने वाले यात्रियों के लिए नए कोविड से संबंधित दिशानिर्देशों को संशोधित किया है। ओमिक्रॉन कोविड-19 वेरिएंट के खतरे के बीच, नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने कहा कि ‘जोखिम में’ देशों से आने वाले यात्रियों को आगमन पर आरटी-पीसीआर परीक्षण के लिए अनिवार्य रूप से प्री-बुक करना होगा।

मंत्रालय ने कहा कि प्री-बुकिंग परीक्षण छह प्रमुख हवाई अड्डों- दिल्ली, मुंबई, चेन्नई, कोलकाता, बेंगलुरु और हैदराबाद पर लागू किया जाएगा। हालांकि, अगर कोई व्यक्ति ऐसा करने में असमर्थ है, तो यात्रियों को उड़ान भरने से मना नहीं किया जाएगा।

इसे भी पढ़ें:  सेना दिवस विशेष: जानिए क्यों 15 जनवरी को मनाया जाता है सेना दिवस( Army Day)

मंत्रालय ने बताया कि एयर सुविधा पोर्टल को संशोधित किया जाएगा, ताकि यात्रियों को आरटी पीसीआर परीक्षण अनिवार्य रूप से प्री-बुक करने की अनुमति मिल सके, यदि वे पिछले 14 दिनों में ‘जोखिम में’ देशों से आ रहे हैं या ‘जोखिम में’ देशों का दौरा कर चुके हैं। हवाई अड्डे की वेबसाइट का लिंक एयर सुविधा प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध कराया जाएगा, जो यात्रियों को स्व-घोषणा फॉर्म भरते समय प्रदर्शित किया जाएगा।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, ‘जोखिम में’ देशों में यूनाइटेड किंगडम, दक्षिण अफ्रीका, ब्राजील, बोत्सवाना, जिम्बाब्वे, तंजानिया, हांगकांग, चीन, घाना, मॉरीशस, न्यूजीलैंड और इज़राइल सहित यूरोप के देश शामिल हैं।

इसे भी पढ़ें:  आपराधिक रिकॉर्ड छिपाने वाली पार्टियों पर कार्रवाई की मांग वाली याचिका पर सुनवाई करेगा सुप्रीम कोर्ट

1 दिसंबर से लागू हुए नए मानदंडों के तहत, सभी अंतरराष्ट्रीय यात्रियों को 14 दिनों का यात्रा इतिहास जमा करना होगा और एयर सुविधा पोर्टल पर नेगेटिव कोविड परीक्षा परिणाम अपलोड करना होगा। यात्रा शुरू करने से पहले 72 घंटे के भीतर यह परीक्षण किया जाना चाहिए।

इसके अलावा, एयरलाइंस केवल उन यात्रियों को बोर्डिंग की अनुमति दे सकती है, जिन्होंने एयर सुविधा पोर्टल पर सेल्फ डिक्लेरेशन फॉर्म भरा है और नेगेटिव आरटी-पीसीआर टेस्ट रिपोर्ट अपलोड की है।

भारत आने वाले लोगों के लिए सरकार ने बदली गाइडलाइंस, पढ़े पूरी खबर
भारत आने वाले लोगों के लिए सरकार ने बदली गाइडलाइंस, पढ़े पूरी खबर