भारत में VL-SRSAM मिसाइल का सफल परीक्षण, दुश्मन दहशत में!

भारत में VL-SRSAM मिसाइल का सफल परीक्षण, दुश्मन दहशत में!

भारत ने मंगलवार को वर्टिकली लॉन्च शॉर्ट रेंज सरफेस टू एयर मिसाइल (VL-SRSAM) का सफल परीक्षण किया है। इस मिसाइल को रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (DRDO) द्वारा विकसित किया गया है। जानकारी के मुताबिक ये मिसाइल वायु रक्षा प्रणाली को भी मजबूत करने का काम करेगी, क्योंकि ये लगभग 15 किमी की दूरी पर लक्ष्य को भेद सकती है। इस मिसाइल प्रणाली को नौसैनिक युद्धपोतों के लिए विकसित किया गया है।

डीआरडीओ के अधिकारियों के हवाले से समाचार एजेंसी एएनआई ने लिखा है, “भारत ने ओडिशा के तट से वर्टिकली लॉन्च शॉर्ट रेंज सरफेस टू एयर मिसाइल (VL-SRSAM) का सफल परीक्षण किया गया है।” मिसाइल सिस्टम हवाई खतरों के खिलाफ भारतीय नौसेना के युद्धपोतों की रक्षा क्षमता को बढ़ाएगी। ख़बरों के अनुसार मिसाइल प्रणाली पुराने बराक-1 सतह से हवा में मिसाइल प्रणाली की जगह लेगी और आने वाले लक्ष्यों के खिलाफ 360 डिग्री हवाई ढाल प्रदान करने में मदद करेगी।

इसे भी पढ़ें:  कैसे क्रैश हुआ जनरल बिपिन रावत का हेलीकॉप्टर, जांच रिपोर्ट में बड़ा खुलासा

इससे पहले, DRDO ने इस साल फरवरी में VL-SRSAM के दो लॉन्च किए थे। इस पिछले लॉन्च प्रोग्रमा के तहत कई परीक्षण क्षमता का प्रदर्शन किया गया था। डीआरडीओ ने इन परीक्षणों के बाद कहा था कि वीएल-एसआरएसएएम प्रणाली, जो एक बार नौसेना के जहाजों के साथ एकीकृत हो गई, क्षमता को बढ़ाने वाली साबित होगी और निकट-सीमा के लक्ष्यों के साथ-साथ समुद्री कौशल लक्ष्यों के खिलाफ सुरक्षा प्रदान करने में मदद करेगी।

इस प्रणाली को निजी उद्योगों की भागीदारी के साथ रक्षा अनुसंधान और विकास प्रयोगशाला (डीआरडीएल), अनुसंधान एवं विकास प्रतिष्ठान (इंजीनियर), अनुसंधान केंद्र इमारत (आरसीआई) द्वारा संयुक्त रूप से विकसित किया गया है। ओपन-सोर्स जानकारी के अनुसार, सरकार के प्रमुख मेक इन इंडिया (आत्मानबीर भारत) कार्यक्रम के अनुरूप, इस प्रणाली का निर्माण एक निजी क्षेत्र की कंपनी द्वारा किए जाने की संभावना है।

इसे भी पढ़ें:  आपराधिक रिकॉर्ड छिपाने वाली पार्टियों पर कार्रवाई की मांग वाली याचिका पर सुनवाई करेगा सुप्रीम कोर्ट

रक्षा मंत्री ने दी बधाई
वर्टिकल लॉन्च शॉर्ट रेंज सरफेस टू एयर मिसाइल के सफल उड़ान परीक्षण के बाद रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने ट्वीट के जरिए बधाई देते हुए कहा कि यह प्रणाली हवाई खतरों के खिलाफ भारतीय नौसेना के जहाजों की रक्षा क्षमता को और बढ़ाएगी।
-खबर माध्यम -न्यूज़ 24-

भारत में VL-SRSAM मिसाइल का सफल परीक्षण, दुश्मन दहशत में!
भारत में VL-SRSAM मिसाइल का सफल परीक्षण, दुश्मन दहशत में!