Microsoft अपने 10 हजार कर्मचारियों की करेगा छंटनी


नई दिल्ली: माइक्रोसॉफ्ट कॉर्प ने बुधवार को कहा कि वित्त वर्ष 2023 की तीसरी तिमाही के अंत तक 10,000 नौकरियों में कटौती करेगी। हाल के समय में प्रौद्योगिकी क्षेत्र में छंटनी में तेजी आ रही है। इसके पहले अमेजन ने और ट्विटर ने बड़े पैमाने पर कर्मचारियों की छंटनी की थी।

अमेरिका की कई कंपनियां आर्थिक मंदी का सामना कर रही हैं। Microsoft ने कहा कि छंटनी के परिणामस्वरूप वित्त वर्ष 2023 की दूसरी तिमाही में 1.2 बिलियन डॉलर का शुल्क लगेगा, जो प्रति शेयर लाभ पर 12 सेंट के नकारात्मक प्रभाव का प्रतिनिधित्व करता है। माइक्रोसॉफ्ट ने कहा कि वह अपने हार्डवेयर पोर्टफोलियो में भी बदलाव करेगी और अपने लीज्ड कार्यालयों का कंसॉलिडेशन करेगी यानि साफ है कंपनी अपने कई दफ्तरों को बंद करने की तैयारी में है।

इसे भी पढ़ें:  दिल्ली की सड़क फिर ‘लहूलुहान’, स्कूटी को टक्कर मार कार से 350 मीटर तक घसीटा, एक शख्स की मौत

माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ सत्या नडेला ने कहा छंटनी हमारे कुल वर्कफोर्स का 5 प्रतिशत से भी कम का प्रतिनिधित्व करती है, जिसमें से कुछ आज नोटिफाई हो रही है। सत्या नडेला की अगुवाई वाली फर्म भी महामारी के बाद पर्सनल कंप्यूटर बाजार में मंदी से जूझ रही है, जिससे इसके विंडोज और इसके साथ आने वाले सॉफ्टवेयर की मांग कम हो गई है।

व्यक्तिगत कंप्यूटर बाजार में कई तिमाहियों की गिरावट के बाद विंडोज और उपकरणों की बिक्री कम होने के बाद Microsoft अपनी क्लाउड इकाई एज़्योर में विकास दर बनाए रखने के लिए दबाव में है। पर्सनल कंप्यूटर्स के बाजार के निगेटिव असर को देखते हुए माइक्रोसॉफ्ट की विंडोज और डिवाइसेज के सेल्स पर असर पड़ा है।

इसे भी पढ़ें:  मध्य प्रदेश के मुरैना में सुखोई और मिराज फाइटर आपस में टकराए, दोनों पायलट सुरक्षित



Source link

Microsoft अपने 10 हजार कर्मचारियों की करेगा छंटनी
Microsoft अपने 10 हजार कर्मचारियों की करेगा छंटनी