नेपाल सेना और सरकार की ओर से पांच सदस्यीय उच्च स्तरीय प्रतिनिधिमंडल शिमला पहुंचा

नेपाल सेना और सरकार की ओर से पांच सदस्यीय उच्च स्तरीय प्रतिनिधिमंडल शिमला पहुंचा

पूजा। शिमला
नेपाल सेना और सरकार की ओर से पांच सदस्यीय उच्च स्तरीय प्रतिनिधिमंडल सेवा निवृत लैफ्टिनेंट जनरल बालानंद शर्मा की अगवाई में शिमला पहुंचा। मुख्यालय सेना प्रशिक्षण में उनका स्वागत किया गया तथा उन्हें भारतीय सेना के महत्वपूर्ण पहलूओं की जानकारी प्रदान की गई। प्रतिनिधिमंडल की अगुवाई कर रहे बालानंद शर्मा ने कहा कि नेपाल भारत का महत्वपूर्ण पड़ोसी देश है और विदेश निति में विशेष स्थान रखता है। दोनों देशों के बीच मजबूत संबंध है तथा दोनों देशों की समान भू रचना, इतिहास, संस्कृति और आर्थिक संबंध है।

उन्होनें बताया कि भारत नेपाल की राष्ट्रीय रक्षा विश्वविद्यालय में सहायता कर रहा है। वर्तमान में नेपाल सरकार द्वारा प्रयास जारी है कि संस्थानों की स्थापना द्वारा इस कार्य में वृद्धि कि जाए।

गौरतलब है कि 14 से 19 मार्च 2021 तक प्रतिनिधिमंडल द्वारा राष्ट्रीय रक्षा कालेज, भारतीय लोक प्रशासन संस्थान दिल्ली, आर्मी युद्ध कालेज, देवी अहिल्या विश्वविद्यालय इंदौर, पंजाब विश्वविद्यालय चंडीगढ़ तथा अंतिम चरण में मुख्यालय सेना प्रशिक्षण कमान शिमला की यात्रा की। मुख्यालय स्थित सैन्य अधिकारियों ने इस यात्रा को अतयन्त प्रभावी और भारत तथा नेपाल के बीच रिश्तों को और अधिक मजबूती प्रदान करने के लिए सहायक यात्रा करार दिया।