Good Job! सोलन पुलिस : डेढ़ महीने में जेल के पीछे पहुंचाए, चिट्टा स्पलाई के 17 मुख्य तस्कर

सोलन पुलिस द्वारा पिछले लगभग डेढ़ महीने में अभी तक बाहरी राज्यों के 17 सप्लायरों जो दिल्ली, पंजाब, हरियाणा आदि राज्यों से है, को गिरफ्तार किया जा चुका है।

Good Job! सोलन पुलिस : डेढ़ महीने में जेल के पीछे पहुंचाए, चिट्टा स्पलाई के 17 मुख्य तस्कर
पकडे गए नए अरोपियीं के साथ पुलिस कर्मी

सोलन ब्यूरो|
जिला सोलन पुलिस ने चिट्टा तस्करों पर पुलिस द्वारा मजबूती के साथ शिकंजा कसा हुआ है। इसी का नतीजा है कि जिला में बड़ी मात्रा में चिट्टे की सप्लाई करने वाले करीब दो दर्जन के करीब नशा तस्करों को सलाखों के पीछे पहुंचा दिया है। सोलन पुलिस के मुखिया गौरव सिंह लगातार नशे से जुड़े मामलों की स्वयं मॉनिटरिंग कर रहे हैं। जिसके चलते अन्य पुलिस कर्मियों ने भी मुस्तैदी से अपनी जिम्मेदारी को निभाना शुरू कर दिया है।

बता दें कि सोलन पुलिस ने बीते 23 अगस्त को सोलन पुलिस चौकी शहर की टीम द्वारा एक आरोपी शिवम (उम्र 22 वर्ष) निवासी बसाल तहसील व जिला सोलन व को 5.42 ग्राम चिट्टा/हैरोईन की तस्करी के केस में गिरफ़्तार किया गया था। सोलन पुलिस ने शिवम से पूछताछ की तो पता चला कि वह हरियाणा राज्य के पंचकुला निवासी सौरव से चिट्टे की खरीद फरोख्त करता था।

ऐसे में सोलन पुलिस ने जाँच को आगे बढ़ाते हुए उक्त आरोपी को गिरफ्तार कर कोर्ट में पेश किया। जहाँ कोर्ट ने उसे पांच दिन के पुलिस रिमांड पर भेजा। आरोपी सौरव को पाँच दिन की पुलिस रिमांड पर लेकर मुक़दमा की जाँच आगे बढ़ाई गई और उससे इस चिट्टे के सप्लायर के बारे में जाँच पड़ताल की गई जो यह पता चला कि ये चिट्टा की खेप को दिल्ली से एक नाइजीरियन स्मगलर से लेकर आया था जिससे यह पिछले कई सालों से चिट्टा की ख़रीद फ़रोख़्त कर रहा था।

आरोपी सौरव पंचकुला में अस्थायी तौर पर रह रहा था। इसका स्थायी पता उत्तम नगर दिल्ली में है। आरोपी सौरव से पूछताछ में यह भी पता चला कि इसे हरियाणा पुलिस ने भी चिट्टे की तस्करी करते हुए पकड़ा था। इसके बाद चिट्टा की खेप के मुख्य सप्लायर नाइजीरियन को पकड़ने के लिए सोलन पुलिस की एक स्पेशल टीम गठित की गई। जिसने पिछले कल दिल्ली जाकर आरोपी नाइजीरियन के ठिकाने का पता लगाके दबिश दी और आरोपी नाइजीरियन ONYEKA SAMUAL (AGE 35 years) S/O SH IBEKEME R/O AMORKA CITY ABAKALIKI NIGERIA A/P UTTAM NAGAR DWARKA DELHI Nationality Nigeria को दिल्ली से गिरफ़्तार करके सोलन सदर थाना में ले आये हैं।

यह आरोपी पिछले कुछ सालों से दिल्ली में चिट्टा बेचने का व्यापार कर रहा था और यह चिट्ठे का एक बड़ा सप्लायर है। यह भारत में ग़ैर क़ानूनी तरीक़े से बिना पासपोर्ट वीजा के रह रहा था। जो इसके खिलाफ़ फ़ोरेनर एक्ट के अंतर्गत भी कार्यवाही की गई है। आरोपी द्वारा अपराध के दौरान इस्तेमाल किए गए वाहन टू व्हीलर को भी पुलिस द्वारा ज़ब्त करके लाया गया है।आरोपी को आज़ न्यायालय में पेश किया जा रहा है।

सोलन पुलिस की SIU टीम

वहीँ एक अन्य मामले में बीते 31 जुलाई को सोलन पुलिस की SIU टीम ने धर्मपुर के सनवारा एरिया में चिट्टा की तस्करी करने वाले गिरोह के 4 लोगों को गिरफ़्तार किया जो आरोपी विपुल वर्मा (उम्र 25 साल) पुत्र प्रदीप वर्मा निवासी कैथू शिमला, यशपाल ठाकुर (उम्र 22 साल) पुत्र धनी राम ठाकुर निवासी कंडा शिमला ,परमजीत सिंह (उम्र 21साल) पुत्र बसन्त सिंह निवासी फूलावाल लुधियाना, अनमोल विश्वकर्मा (उम्र 19 साल) पुत्र राम परवेश निवासी दुगडी लुधियाना,के कब्जा से 16.10 ग्राम चिट्टा/हैरोईन बरामद की गई थी। जिसमें पुलिस थाना धर्मपुर में U/S 21,29 ND&PS ACT मुक़दमा दर्ज थाना किया गया था।

मामले की तफ्तीश पता चला कि लुधियाना के इन उपरोक्त दोनों आरोपियों ने सनवारा में शिमला के इन दोनों युवाओं को चिट्टा की डिलिवरी दी जिसके लिए इनके द्वारा आधा भुगतान ही किया गया और बकाया भुगतान के लिए इन दोनों युवाओं ने इसे शिमला में अन्य युवाओं को आगे बेचने का सौदा भी किया जिससे मिलने वाले मुनाफ़े से बाक़ी का भुगतान करना था।

आगे की जाँच में लुधियाना के इन दोनों आरोपियों से पूछताछ की गई जिसमें पता चला कि ये इस चिट्टा/हैरोईन की खेप को नवी नामक व्यक्ति जो लुधियाना का रहने वाला है, से खरीद कर लाए है । जो अंडरग्राउंड हो गया था। इसके लिए सोलन पुलिस की एक स्पेशल टीम गठित की गई जिसने लुधियाना में आरोपी की अंडरग्राउंड लोकेशन का पता लगाकर लुधियाना पुलिस के साथ मिलकर जॉइंट ऑपरेशन में आरोपी नवप्रीत उर्फ नवी (उम्र 23 वर्ष) पुत्र बारा सिंह निवासी करनैल नगर जिला लुधियाना पंजाब व को मुकदमा उपरोक्त में गिरफ्तार किया है।

पुलिस जाँच में पता चला की यह आरोपी चिट्ठे का एक बड़ा सप्लायर है जो सन 2016 से चिट्टा की तस्करी कर रहा है। वर्ष 2020 में इसे पंजाब पुलिस ने चिट्टे कि तस्करी के केस में गिरफ़्तार भी किया था। इसके ख़िलाफ़ एनडीपीएस एक्ट में अन्य मुक़दमे भी पंजीकृत हैं जिनकी डिटेल ली जा रही है।मुकदमा में तफ्तीश जारी है।

सोलन पुलिस अधीक्षक ने की आरोपियों के पकडे जाने की पुष्टि

सोलन पुलिस अधीक्षक गौरव सिंह
सोलन पुलिस अधीक्षक गौरव सिंह

आरोपियों के पकडे जाने की पुष्टि सोलन पुलिस अधीक्षक गौरव सिंह ने की है। उन्होंने जानकारी देते हुए बताया कि सोलन पुलिस द्वारा पिछले लगभग डेढ़ महीने में अभी तक बाहरी राज्यों के 17 सप्लायरों जो दिल्ली, पंजाब, हरियाणा आदि राज्यों से है, को गिरफ्तार किया जा चुका है। इनमें तीन अफ्रीकी मूल के नाइजीरियन नागरिक भी शामिल है। उन्होंने सोलन पुलिस की इस कामयाबी पर सोलन पुलिस के अन्य कर्मियों की भी तारीफ की है।