दून विधानसभा के बधौनीघाट स्वास्थ्य उप केंद्र में दो साल से लटका है ताला

स्वास्थ्य उप केंद्र बधौनीघाट में पिछले दो वर्षों से ताला लटका है तथा इसके चारों ओर झाड़ियों का साम्राज्य है।
स्वास्थ्य उप केंद्र बधौनीघाट में पिछले दो वर्षों से ताला लटका है तथा इसके चारों ओर झाड़ियों का साम्राज्य है।

जी.एल.कश्यप|
स्वास्थ्य खण्ड चण्डी के तहत ग्राम पंचायत पट्टा नाली के गांव बधौनीघाट में 30 वर्ष पहले खुले स्वास्थ्य उप केंद्र में पिछले दो वर्षों से ताला लटका हुआ है। जिस कारण पंचायत के पांच वार्ड परोल, शलगा, कथलोह, कैंथा व कुनाना की दो हजार आबादी स्वास्थ्य सुविधा से महरूम है। लोगों को स्वास्थ्य सुविधाओं को लेने के लिए दर दर भटकना पड़ रहा है ।

यह स्वास्थ्य उप केंद्र तकरीबन 30 वर्ष पहले खोला था । शुरु में दो तीन वर्ष तक विभाग ने यहां एक स्वास्थ्य कर्मी की नियुक्ति की थी । लेकिन इसके बाद विभाग ने यह स्टाफ की दुहाई देकर इस पर ताला जड़ दिया । पांच वर्ष पूर्व करीब तीस लाख रुपये से बने भवन की देखभाल करने के लिए कोई चौकीदार तक तैनात नहीं है जिस कारण इस भवन के चारो ओर झाड़ियों का साम्राज्य है।

ग्रामीणों का कहना है की तीन वर्ष पूर्व एक फिमेल हेल्थ वर्कर तैनात थी वह सप्ताह में एक या दो दिन आती थी उसके स्थान्तरण के बाद दो वर्ष से लोगों को अब दरवाजे पर ताला ही लटका मिलता है। ग्रामीणों का कहना है कि अगर रात को कोई इमरजेंसी मरीज हो या कोई बुजुर्ग या गर्भवती महिलाओं को कोई दिक्कत हो तो उन्हें या तो 8 से 16 किलोमीटर दूर पट्टा महलोग या फिर बद्दी या नालागढ़ जाना पड़ता है।

उधर ग्राम पंचायत पट्टा नाली की प्रधान आशा कंवर ने कहा कि पँचायत ने अपने स्तर पर इसे खोलने के प्रयास किए लेकिन कोई नतीजा नही निकला । परिणामस्वरूप क्षेत्र के दो हजार लोगों का स्वस्थ्य राम भरोसे है । प्रधान ने चेताया कि यदि इस स्वास्थ्य केंद्र को नही खोला गया तो लोग आंदोलन करने पर मजबूर हो जाएंगे ।जिसकी।जिम्मेवारी प्रशासन की।होगी ।

उधर वार्ड पंच रूपराम, रघुवीर सिंह ,मंगल सिंह कबीरपंथी सभा के प्रधान बक्शी राम,इंदर सिंह ठाकुर, हिमाचल कोली कल्याण बोर्ड के सदस्य विमल रघुवंशी ,होशियार सिंह, संदीप सिंह, पूर्व उप प्रधान शिव कुमार शलगा,संजीव पंवर,अमर नाथ कश्यप, अनूप सिंह,बुधराम, मनमोहन सिंह, आदि ने प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री डॉ राजीव सहजल व विधायक परमजीत सिंह पम्मी से मांग की है कि बधौनीघाट स्वास्थ्य उप केंद्र में शीघ्र स्टाफ तैनात किया जाए

उधर बीएमओ चंडी से इस बारे बात की तो उन्होंने बताया मामला उनके संज्ञान में है उन्होंने पट्टा नाली पंचायत के तीन स्वास्थ्य उप केंद्र बधौनीघाट,चढ़ियार व खरोटा में स्टाफ तैनात करने के बारे विभाग के उच्च अधिकारियों को सूचित किया है। स्टाफ नियुक्त करना सरकार का काम है।