Tuesday, April 23, 2024

सीएम ने नालागढ़ क्षेत्र में किए 225 करोड़ रुपये लागत की 52 विकास परियोजनाओं के लोकार्पण एवं शिलान्यास

नालागढ़।

रामशहर में खण्ड विकास अधिकारी कार्यालय व अग्निशमन उप-केन्द्र खोलने की घोषणा

अन्धरोला में औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान खोलने व सीएचसी नालागढ़ को 200 बिस्तर के नागरिक अस्पताल में स्तरोन्नत करने की घोषणा

मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने आज सोलन जिला के नालागढ़ विधानसभा क्षेत्र के एक दिवसीय दौरे के दौरान पंजेहड़ा में 225 करोड़ रुपये लागत की 52 विकास परियोजनाओं के लोकार्पण एवं शिलान्यास किए।

इसके उपरान्त, पंजेहड़ा के शोभां माजरा में एक जनसभा को सम्बोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने रामशहर में खण्ड विकास अधिकारी कार्यालय खोलने, सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र रामशहर को स्तरोन्नत कर 50 बिस्तर का करनेे, रामशहर में अग्निशमन उप-केन्द्र खोलने और सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र नालागढ़ को 200 बिस्तर के नागरिक अस्पताल में स्तरोन्नत करने की घोषणा की।

जय राम ठाकुर ने अन्धरोला में औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान खोलने, डोली में प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र खोलने तथा पंजेहड़ा स्वास्थ्य उप-केन्द्र को स्तरोन्नत कर प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र करने की भी घोषणा की।

मुख्यमंत्री ने कहा कि क्षेत्र में आज किए गए 225 करोड़ रुपये के उद्घाटन एवं शिलान्यास यह दर्शाते हैं कि प्रदेश सरकार ने सदैव ही इस क्षेत्र के विकास का पूरा ध्यान रखा है। उन्होंने कहा कि नालागढ़ में 5.60 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित बस अड्डा राज्य के सबसे बड़े बस अड्डों में से एक है और इससे यहां बसों का सुगम परिचालन सुनिश्चित होगा। इस परियोजना के लिए समस्त बजट प्रावधान वर्तमान प्रदेश सरकार द्वारा ही किया गया है।

जय राम ठाकुुर ने कहा कि वर्तमान प्रदेश सरकार ने गत वर्ष दिसम्बर माह में अपना चार वर्ष का कार्यकाल पूरा किया है। उन्होंने कहा कि नालागढ़ राज्य का पहला ऐसा क्षेत्र रहा है, जहां से पिछले लोकसभा चुनावों में 40 हजार से अधिक की बढ़त प्राप्त हुई थी। उन्होंने कहा कि कांग्रेस नेताओं ने कोरोना वैक्सीन जैसे संवेदनशील मामले पर भी केवल राजनीति ही की है। उन्होंने कहा कि राज्य में आज 50 से अधिक ऑक्सीजन संयंत्र हैं जबकि कांग्रेस के कार्यकाल में इनकी संख्या केवल दो थी। महामारी के प्रारम्भ मंे राज्य में केवल 50 वेंटीलेटर थे, जबकि आज प्रदेश में एक हजार से अधिक वेंटीलेटर हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य में महिलाओं द्वारा 53 लाख से अधिक मास्क तैयार कर जरूरतमंदों में निःशुल्क वितरित किए गए। उन्होंने कहा कि डॉक्टरांे, पैरामेडिकल स्टाफ, आशा वर्कर, आंगनवाड़ी कार्यकर्ता और दूसरे फ्रंट लाइन वर्कर ने इस स्थिति को सम्भालने में अपनी प्रमुख भूमिका निभाई। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा निःशुल्क उपलब्ध करवाई गई स्वदेशी वैक्सीन के कारण ही आज देश और प्रदेश इस स्थिति से बेहतर ढंग से निपटने में सक्षम हो सका है।

जय राम ठाकुर ने कहा कि कांग्रेस पार्टी पूरे देश में अपना आधार खो चुकी है और प्रदेश में भी यह पूरी तरह से धड़ों में बंटी हुई है। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश में कांग्रेस केवल दो सीटें ही जीत पाई जो भारतीय जनता पार्टी की लोकप्रियता को दर्शाता है और देश के लोगों द्वारा कांग्रेस को पूरी तरह से नकार दिया गया है। उन्होंने कहा कि वर्तमान प्रदेश सरकार अन्तिम पंक्ति में खड़े व्यक्ति तक सरकारी योजनाओं का लाभ पहुंचाने पर अपना ध्यान केन्द्रित कर रही है। वृद्धावस्था पेंशन योजना से वर्तमान में 7.50 लाख लाभार्थी लाभ प्राप्त कर रहे हैं और इस पर 1300 करोड़ रुपये व्यय किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि इस बार बजट दस्तावेजों के साथ प्रथम बार जेंडर बजट स्टेटमेंट भी प्रस्तुत की गई।

मुख्यमंत्री ने कहा कि आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं, आगंनवाड़ी सहायिकाओं, आशा वर्कर, सिलाई अध्यापिकाओं, मिड-डे मील वर्कर, जलवाहकों, जलरक्षक, मल्टी पर्पज वर्कर, पैराफिटर और पम्प ऑपरेटरांे के मासिक मानदेय में आशातीत बढ़ोतरी की गई है। उन्होंने कहा कि 50 करोड़ रुपये की अतिरिक्त राशि व्यय कर गृहिणी सुविधा योजना के अन्तर्गत अतिरिक्त निःशुल्क सिलेण्डर प्रदान किए जाएंगे। हिमकेयर योजना के अन्तर्गत अब तीन वर्षों तक पंजीकरण किया जा सकेगा। उन्होंने कहा कि दिहाड़ादारों की दिहाड़ी में 50 रुपये की बढ़ोतरी कर इसे 350 रुपये प्रतिदिन किया गया है। शगुन योजना के अन्तर्गत बीपीएल परिवार की बेटी को उसके विवाह पर 31 हजार रुपये प्रदान किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि राज्य में सड़कों पर बेसहारा घूमने वाले 20 हजार गौवंश को गौ सदनों एवं गौ अभयारण्यों में पहुंचाया गया है।

जय राम ठाकुर ने नालागढ़ में 5.60 करोड़ रुपये लागत से निर्मित नए बस अड्डा भवन, 57 लाख रुपये लागत के जैव-विविधता वन एवं इसकी मोबाइल ऐप्लीकेशन, नालागढ़ शहर के लिए 20 करोड़ रुपये लागत की मल निकासी योजना, राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्याल नालागढ़ में 7.21 करोड़ रुपये लागत से निर्मित बहुद्देशीय हॉल व महाविद्यालय के लिए 1.46 करोड़ रुपये लागत के अतिरिक्त भवन, प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के अन्तर्गत स्तरोन्नत विभिन्न सड़कों जिनमें 9.76 करोड़ रुपये लागत की बरूना-करसोली सड़क, 3.02 करोड़ रुपये लागत की अन्दोरला ऊपरला से झाजरा सड़क, 4.30 करोड़ रुपये लागत की रेडू-झिरीवाला-भांगला सड़क तथा 5.84 करोड़ रुपये लागत की मांगता-प्लासी-माजरा सड़क, नाबार्ड के अन्तर्गत 2.86 करोड़ रुपये लागत की राजपुरा धांग ऊपरली धांग नेहली सड़क एवं चिकनी खड्ड पर निर्मित पुल, मंझोली चान्दपुर सड़क पर खानन खड्ड पर 75 लाख रुपये लागत से निर्मित पुल, ग्राम पंचायत बवासनी के लोधीवाला, बिसैण चमारण और कटल गांवों के सम्पर्क मार्ग पर चिकनी खड्ड (नदी) पर 71 लाख रुपये लागत से निर्मित पुल, कानणी से बिसैण चमारण काटलू पहाड़ी चिकनी सड़क पर 72 लाख रुपये लागत से चिकनी खड्ड पर निर्मित पुल, ग्राम पंचायत डोली और सौर के मध्य गम्बर खड्ड पर 1 करोड़ 42 लाख रुपये लागत के पैदल पुल और 81 लाख रुपये लागत से निर्मित राष्ट्रीय उच्च मार्ग-105 पर टीवीएस फैक्ट्री झिरीवाला से धूंधली सम्पर्क मार्ग का लोकार्पण किया।

मुख्यमंत्री ने रामशहर और नालागढ़ तहसील के ग्राम समूह के लिए 4.44 करोड़ रुपये लागत से निर्मित उठाऊ जलापूर्ति योजना रामशहर के संवर्धन कार्य, नालागढ़ क्षेत्र में द्वितीय चरण में खरूनी, रिया, कल्याणपुर गुज्जरां, अन्देरली भटौली, कालीबाड़ी, अभिपुर, तनरियां गुज्जरां और कोटला पलाही के लिए 4.29 करोड़ रुपये लागत से निर्मित सात टय्बैल, नालागढ़ क्षेत्र में चरण एक में हातरा, कोठेवाली, रतेपुर, रामपुर गुज्जरां, कश्मीरपुर गुज्जरां, राजपुरा और निचली मलवाणा में 4.55 करोड़ रुपये लागत से निर्मित सात टय्बैल, नालागढ़ तहसील में 90 लाख रुपये लागत से उठाऊ जलापूर्ति योजना बरूना के उन्नयन, नालागढ़ तहसील में 1.41 करोड़ रुपये लागत से उठाऊ जलापूर्ति योजना भोगपुर भंगलान के संवर्धन कार्य और इसी तहसील के बगलेहड़ में 12.18 करोड़ रुपये लागत से निर्मित 66/33/11 केवी, 1ग्20 एमवीए उपकेन्द्र का भी लोकार्पण किया।

जय राम ठाकुर ने नालागढ़ तहसील में विभिन्न योजनाओं के शिलान्यास भी किए, जिनमें 1.48 करोड़ रुपये से कीरपालपुर उठाऊ जलापूर्ति योजना के रेट्रोफिटिंग और उन्नयन कार्य, 4.83 करोड़ रुपये से जल शक्ति अनुभाग नालागढ़ के अन्तर्गत विभिन्न उठाऊ जलापूर्ति योजनाओं के रेट्रोफिटिंग व उन्नयन कार्य, 2.24 करोड़ रुपये लागत की उठाऊ जलापूर्ति योजना राख घंसोट, सौरी भूमियां चुगुवाल, नालागढ़ के धरोहर किला के समीप 1.87 करोड़ रुपये लागत के चेकडैम, नालागढ़ शहर के लिए 22.07 करोड़ रुपये से उठाऊ जलापूर्ति योजना के संवर्धन कार्य, 11.82 करोड़ रुपये से पनोह बारियां अलयोण दानोघाट पक्के सम्पर्क मार्ग और अलयोण खड्ड पर पुल निर्माण, 3.88 करोड़ रुपये लागत से बैहली से देवली पक्के सम्पर्क मार्ग और कल्याणपुर-देयोली खड्ड पर पुल निर्माण, नाबार्ड के अन्तर्गत 3.93 करोड़ रुपये से बेघड़ी काठीवाला गड़ामोड़, 10.09 करोड़ रुपये से तमरोह पहरूड़ वैद का जोहार चानोबरी नवांगर अम्बवाला सड़क के मेटलिंग व टारिंग कार्य, 7.43 करोड़ रुपये लागत के धेरोवाल से घियार औद्योगिक सड़क, मंझोली लखनपुर सड़क पर कहाना खड्ड पर 2.75 करोड़ रुपये लागत के पुल, निकुवाल मण्डयारपुर सड़क पर सिरसा नदी पर 5.05 करोड़ रुपये लागत के पुल नालागढ़ में 12.15 करोड़ रुपये लागत के ग्रामीण आजीविका केन्द्र और खेड़ा निचला घराट से दादा कानिया सड़क खिरा खड्ड पर 55 लाख रुपये लागत से निर्मित होने वाला पुल शामिल है।

मुख्यमंत्री ने नालागढ़ तहसील में 2.06 करोड़ रुपये लागत से निर्मित होने वाली उठाऊ जलापूर्ति योजना कंगनवाल एवं धांग ऊपरली, 2.24 करोड़ रुपये लागत से जल शक्ति अनुभाग पंजेड़ा के अन्तर्गत विभिन्न उठाऊ जलापूर्ति योजनाओं के रेट्रोफिटिंग और उन्नयन कार्य, 1.15 करोड़ रुपये लागत से उठाऊ जलापूर्ति योजना छरोली ब्राहमणा के रेट्रोफिटिंग एवं उन्नयन कार्य, 1.34 करोड़ रुपये लागत से उठाऊ जलापूर्ति योजना राजपुरा के संवर्धन एवं उन्नयन कार्य, जल शक्ति अनुभाग रामशहर के अन्तर्गत 1.63 करोड़ रुपये लागत से विभिन्न जलापूर्ति योजनाओं के रेट्रोफिटिंग और उन्नयन कार्य, ग्राम पंचायत धबोटा में जल जीवन मिशन के अन्तर्गत 90 लाख रुपये लागत की उठाऊ जलापूर्ति योजना लखनपुर झिरन/उठाऊ जलापूर्ति योजना माजरा, जल शक्ति अनुभाग जोघोन/मिटियां बैहली, खलेड़ और इसके समीपवर्ति गांवों की विभिन्न जलापूर्ति योजनाओं के 7.25 करोड़ रुपये लागत के रेट्रोफिटिंग और उन्नयन कार्य, रामशहर तहसील में जल जीवन मिशन के अन्तर्गत 85 लाख रुपये लागत से उठाऊ जलापूर्ति योजना सुना बडखोया के रेट्रोफिटिंक व उन्नयन कार्य और नालागढ़ तहसील में जल जीवन मिशन के अन्तर्गत 55 लाख रुपये लागत से उठाऊ जलापूर्ति योजना चनोबरी लेहरी के रेट्रोफिटिंग एवं उन्नयन कार्य का भी शिलान्यास किया।

जय राम ठाकुर ने तहसील नालागढ़ में 85 लाख रुपये से उठाऊ जलापूर्ति योजना खैरा चैक की रेट्रो फिटिंग और सुधार कार्य, तहसील राम शहर में जल जीवन मिशन के अन्तर्गत 42 लाख रुपये से उठाऊ जलापूर्ति योजना जगलोग कनोइला की रेट्रो फिटिंग और सुधार कार्य तहसील राम शहर में जल जीवन मिशन के अन्तर्गत 40 लाख रुपये से उठाऊ जलापूर्ति योजना धर्मांणा की रेट्रो फिटिंग और सुधार कार्य, तहसील नालागढ़ में जल जीवन मिशन के अन्तर्गत 40 लाख रुपये से उठाऊ जलापूर्ति योजना कुलारी पडयाना की रेट्रो फिटिंग और सुधार कार्य, तहसील राम शहर में जल शक्ति अनुभाग नंद में 69 लाख रुपये से जल आपूर्ति योजना की रेट्रो फिटिंग और सुधार कार्य, 3 करोड़ रुपये से उठाऊ जलापूर्ति योजना भोगपुर भगलान के संवर्धन और सुधार कार्य, तहसील नालागढ़ की ग्राम पंचायत बवासनी में 87 लाख रुपये से उठाऊ जलापूर्ति योजना गोयला पनेर के संवर्धन और राम शहर तहसील के समीपवर्ती गांवों के लिए 17.86 करोड़ रुपये से उठाऊ जलापूर्ति योजना नंद, उठाऊ जलापूर्ति योजना रजवां रंधाला, बहाव जल आपूर्ति योजना डोली, बहाव जल आपूर्ति योजना, जंजली के जीर्णोद्धार कार्य की आधारशिला रखी।

उद्योग मंत्री बिक्रम सिंह ने कहा कि मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर क्षेत्र के विकास कार्यों के प्रति हमेशा ही गंभीर रहे हैं। प्रदेश सरकार ने कोरोना महामारी के दौरान भी प्रदेश का निर्बाध विकास सुनिश्चित किया है। उन्होंने कहा कि क्षेत्र में बनने वाले मेडिकल डिवाइसिज़ पार्क से क्षेत्र के विकास को प्रोत्साहन मिलेगा। उन्होंने कहा कि हाल ही में चार राज्यों में हुए चुनावों में जीत दर्ज कर भाजपा ने पुनः अपनी सरकार बनाई है। उन्होंने कहा कि ट्रक संचालकों की जुर्माना माफ करने की मांग पर प्रदेश सरकार सहानुभूतिपूर्वक विचार करेगी।

पूर्व विधायक के.एल. ठाकुर ने नालागढ़ विधानसभा क्षेत्र में मुख्यमंत्री का स्वागत करते हुए कहा कि क्षेत्र के लोग भाग्यशाली हैं कि आज इस विधानसभा क्षेत्र के लिए 225 करोड़ रुपये की विकासात्मक परियोजनाएं समर्पित की गईं। उन्होंने क्षेत्र की विकासात्मक मांगों को मुख्यमंत्री के समक्ष विस्तारपूर्वक रखते हुए ट्रक यूनियनों के विभिन्न मामलों के समाधान का भी आग्रह किया।

इस अवसर पर मुख्यमंत्री की उपस्थिति में क्षेत्र के अनेक प्रमुख लोग कांग्रेस को छोड़कर भाजपा में शामिल हुए।

इस अवसर पर दून के विधायक परमजीत सिंह पम्मी, जल प्रबंधन बोर्ड के उपाध्यक्ष दर्शन सिंह सैनी, राज्य नागरिक आपूर्ति निगम के उपाध्यक्ष बलदेव सिंह तोमर, जोगिन्द्रा केंन्द्रीय सहकारी बैंक के अध्यक्ष योगेश भारतीय, गौ सेवा आयोग के अध्यक्ष अशोक शर्मा, राज्य महिला आयोग की अध्यक्ष डेजी ठाकुर, जिला भाजपा अध्यक्ष आशुतोष वैद्य, अर्की क्षेत्र से भाजपा नेता रत्नपाल, भाजपा मंडल अध्यक्ष बलदेव ठाकुर, उपायुक्त सोलन कृतिका कुल्हारी, बद्दी बरोटीवाला नालागढ़ विकास प्राधिकरण की मुख्य कार्यकारी अधिकारी डॉ. रिचा वर्मा, बद्दी के पुलिस अधीक्षक मोहित चावला अन्य गणमान्यों व्यक्तियों सहित उपस्थित थे।

Tek Raj
संस्थापक, प्रजासत्ता डिजिटल मीडिया प्रजासत्ता पाठकों और शुभचिंतको के स्वैच्छिक सहयोग से हर उस मुद्दे को बिना पक्षपात के उठाने की कोशिश करता है, जो बेहद महत्वपूर्ण हैं और जिन्हें मुख्यधारा की मीडिया नज़रंदाज़ करती रही है। पिछलें 8 वर्षों से प्रजासत्ता डिजिटल मीडिया संस्थान ने लोगों के बीच में अपनी अलग छाप बनाने का काम किया है।
- Advertisement -
Shikanji Recipe: गर्मी में ले शिकंजी का मजा, जाने इसे बनाने का आसान तरीका Bharwa Baingan Recipe in Hindi: स्वादिष्ट भरवा बैंगन बनाने की रेसिपी Hina Khan Celebrating Eid 2024: हिना खान ने गुपचुप रचाई शादी? Samantha Ruth Prabhu हुईं शर्टलेस, हॉट अवतार देख फैंस बोले Munhaason se Chhutakaara: गर्मियों के दिनों में नहीं निकलेंगे मुंहासे, अपनाएं ये टिप्स Eid Mubarak Mehndi Designs: आप भी ईद मुबारक मेहंदी डिजाइन को हाथों में लगा सकती हैं Jawan Movie Collection Reviews Aditya-L1 Mission : सफलता पूर्वक लॉन्च सामंथा और विजय की कुशी मूवी की समीक्षा आ गया शाहरुख खान की फिल्म ‘जवान’ का ट्रेलर शिमला के पर्यटक स्थल खाने की न्यूट्रिशन वैल्यू बढ़ा देंगी ये ट्रिक्स हिमाचल प्रदेश की खुबसूरत जगहे हिमाचल के ठंडे स्थान भगवान शिव के 12 ज्योतिर्लिंग हिमाचल का शंगचूल महादेव मंदिर मनाली में घूमने की जगह ब्रेस्टफीडिंग से कम होता है ब्रेस्ट कैंसर का खतरा भारत की 10 सबसे खूबसूरत वादियां हिमाचल प्रदेश के पर्यटक स्थल
Shikanji Recipe: गर्मी में ले शिकंजी का मजा, जाने इसे बनाने का आसान तरीका Bharwa Baingan Recipe in Hindi: स्वादिष्ट भरवा बैंगन बनाने की रेसिपी Hina Khan Celebrating Eid 2024: हिना खान ने गुपचुप रचाई शादी? Samantha Ruth Prabhu हुईं शर्टलेस, हॉट अवतार देख फैंस बोले Munhaason se Chhutakaara: गर्मियों के दिनों में नहीं निकलेंगे मुंहासे, अपनाएं ये टिप्स Eid Mubarak Mehndi Designs: आप भी ईद मुबारक मेहंदी डिजाइन को हाथों में लगा सकती हैं Jawan Movie Collection Reviews Aditya-L1 Mission : सफलता पूर्वक लॉन्च सामंथा और विजय की कुशी मूवी की समीक्षा आ गया शाहरुख खान की फिल्म ‘जवान’ का ट्रेलर शिमला के पर्यटक स्थल खाने की न्यूट्रिशन वैल्यू बढ़ा देंगी ये ट्रिक्स हिमाचल प्रदेश की खुबसूरत जगहे हिमाचल के ठंडे स्थान भगवान शिव के 12 ज्योतिर्लिंग हिमाचल का शंगचूल महादेव मंदिर मनाली में घूमने की जगह ब्रेस्टफीडिंग से कम होता है ब्रेस्ट कैंसर का खतरा भारत की 10 सबसे खूबसूरत वादियां हिमाचल प्रदेश के पर्यटक स्थल
Shikanji Recipe: गर्मी में ले शिकंजी का मजा, जाने इसे बनाने का आसान तरीका Bharwa Baingan Recipe in Hindi: स्वादिष्ट भरवा बैंगन बनाने की रेसिपी Hina Khan Celebrating Eid 2024: हिना खान ने गुपचुप रचाई शादी? Samantha Ruth Prabhu हुईं शर्टलेस, हॉट अवतार देख फैंस बोले Munhaason se Chhutakaara: गर्मियों के दिनों में नहीं निकलेंगे मुंहासे, अपनाएं ये टिप्स Eid Mubarak Mehndi Designs: आप भी ईद मुबारक मेहंदी डिजाइन को हाथों में लगा सकती हैं Jawan Movie Collection Reviews Aditya-L1 Mission : सफलता पूर्वक लॉन्च सामंथा और विजय की कुशी मूवी की समीक्षा आ गया शाहरुख खान की फिल्म ‘जवान’ का ट्रेलर शिमला के पर्यटक स्थल खाने की न्यूट्रिशन वैल्यू बढ़ा देंगी ये ट्रिक्स हिमाचल प्रदेश की खुबसूरत जगहे हिमाचल के ठंडे स्थान भगवान शिव के 12 ज्योतिर्लिंग हिमाचल का शंगचूल महादेव मंदिर मनाली में घूमने की जगह ब्रेस्टफीडिंग से कम होता है ब्रेस्ट कैंसर का खतरा भारत की 10 सबसे खूबसूरत वादियां हिमाचल प्रदेश के पर्यटक स्थल
Shikanji Recipe: गर्मी में ले शिकंजी का मजा, जाने इसे बनाने का आसान तरीका Bharwa Baingan Recipe in Hindi: स्वादिष्ट भरवा बैंगन बनाने की रेसिपी Hina Khan Celebrating Eid 2024: हिना खान ने गुपचुप रचाई शादी? Samantha Ruth Prabhu हुईं शर्टलेस, हॉट अवतार देख फैंस बोले Munhaason se Chhutakaara: गर्मियों के दिनों में नहीं निकलेंगे मुंहासे, अपनाएं ये टिप्स Eid Mubarak Mehndi Designs: आप भी ईद मुबारक मेहंदी डिजाइन को हाथों में लगा सकती हैं Jawan Movie Collection Reviews Aditya-L1 Mission : सफलता पूर्वक लॉन्च सामंथा और विजय की कुशी मूवी की समीक्षा आ गया शाहरुख खान की फिल्म ‘जवान’ का ट्रेलर शिमला के पर्यटक स्थल खाने की न्यूट्रिशन वैल्यू बढ़ा देंगी ये ट्रिक्स हिमाचल प्रदेश की खुबसूरत जगहे हिमाचल के ठंडे स्थान भगवान शिव के 12 ज्योतिर्लिंग हिमाचल का शंगचूल महादेव मंदिर मनाली में घूमने की जगह ब्रेस्टफीडिंग से कम होता है ब्रेस्ट कैंसर का खतरा भारत की 10 सबसे खूबसूरत वादियां हिमाचल प्रदेश के पर्यटक स्थल