‘शिमला की सनसनी’ रेणुका सिंह बनीं ICC इमर्जिंग वुमन क्रिकेटर ऑफ द ईयर, इन खिलाड़ियों को पछाड़ा


नई दिल्ली: क्रिकेट की शीर्ष संस्था इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) की ओर से महिला-पुरुष क्रिकेटरों के लिए आईसीसी अवॉर्ड्स की घोषणा की गई है। इसमें वे क्रिकेटर शामिल हैं, जिन्होंने पिछले साल उल्लेखनीय प्रदर्शन किया है। आईसीसी ने भारतीय गेंदबाज रेणुका सिंह को इमर्जिंग वुमन क्रिकेटर ऑफ द ईयर 2022 से सम्मानित किया है।

रेणुका सिंह ने इस तरह मचाई सनसनी

सीम और स्विंग गेंदबाजी से सनसनी मचाने वाली रेणुका ने 14.88 के औसत और 4.62 की इकोनॉमी से 18 वनडे और 23.95 के औसत और 6.50 की इकोनॉमी से T20I में 22 विकेट चटकाए। भारत की सबसे नई तेज गेंदबाज रेणुका सिंह ने ऑस्ट्रेलिया की डार्सी ब्राउन, इंग्लैंड की एलिस कैपसी और भारतीय गेंदबाज यास्तिका भाटिया को पीछे छोड़ ICC इमर्जिंग वुमन क्रिकेटर ऑफ द ईयर 2022 अवॉर्ड जीता। 26 साल रेणुका सिंह दाएं हाथ की तेज गेंदबाज हैं। उन्होंने 2022 में व्हाइट बॉल के दो प्रारूपों में सिर्फ 29 मैचों में 40 विकेट लिए। उनके इस शानदार प्रदर्शन से टीम इंडिया को महान झूलन गोस्वामी की कमी पूरी हुई।

इंग्लैंड और श्रीलंका के खिलाफ घातक प्रदर्शन

वनडे में उन्होंने घातक गेंदबाजी करते हुए इंग्लैंड के खिलाफ दो मैचों में 8 और श्रीलंका के खिलाफ 7 विकेट चटकाकर सनसनी मचा दी। रेणुका ने सालभर में सात T20I मैचों में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शानदार प्रदर्शन करते हुए आठ विकेट लिए। वहीं राष्ट्रमंडल खेलों और एशिया कप में भी उन्होंने शानदार प्रदर्शन किया। रेणुका ने 11 मैचों में सिर्फ 5.21 की इकोनॉमी से 17 विकेट लिए। आईसीसी ने कहा है कि गेंद को स्विंग कराने वाली रेणुका आने वाले वर्षों में भारत के सबसे भरोसेमंद गेंदबाजों में से एक होंगी।

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ यादगार प्रदर्शन

रेणुका ने क्रिकेट की वापसी की शुरुआत में कॉमनवेल्थ गेम्स के दौरान बर्मिंघम में खेले गए पहले मैच में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शानदार प्रदर्शन किया। उन्होंने चार विकेट चटकाए। स्विंग गेंदबाज ने एलिसा हीली, मेग लैनिंग, बेथ मूनी और ताहलिया मैकग्राथ को पवेलियन भेजा। रेणुका ने 16 डॉट गेंदों के साथ 18 रन देकर 4 विकेट चटकाए, जिससे ऑस्ट्रेलिया की टीम के 34 रन पर 4 विकेट गिर गए। रेणुका सिंह शिमला हिमाचल प्रदेश में जन्मी हैं। उन्होंने अब तक 7 वनडे में 18 और 25 टी-20 मैचों में 23 विकेट चटकाए हैं।

इसे भी पढ़ें:  'लोग उसे जादूगर कहते हैं...', इस गेंदबाज के मुरीद हुए रोहित शर्मा, मैच के बाद दिया ये बयान





Source link

‘शिमला की सनसनी’ रेणुका सिंह बनीं ICC इमर्जिंग वुमन क्रिकेटर ऑफ द ईयर, इन खिलाड़ियों को पछाड़ा
‘शिमला की सनसनी’ रेणुका सिंह बनीं ICC इमर्जिंग वुमन क्रिकेटर ऑफ द ईयर, इन खिलाड़ियों को पछाड़ा