सोशल मीडिया कंपनी फेसबुक ने अपना नाम बदलकर मेटा कर लिया। फेसबुक के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) मार्क जुकरबर्ग ने कहा कि भविष्य के लिए डिजिटल रूप से हो रहे बदलाव को शामिल करने के प्रयास के तहत उनकी कंपनी को अब नये नाम ‘मेटा’ के तौर पर जाना जाएगा. जुकरबर्ग इसे ‘‘मेटावर्स” कहते हैं.जुकरबर्ग का कहना है कि उन्हें उम्मीद है कि अगले दशक के भीतर ‘मेटावर्स’ एक अरब लोगों तक पहुंच जाएगा|
कंपनी ने कहा कि वह वर्चुअल रियलिटी (वीआर), ऑगमेंटेड रियलिटी और स्मार्ट ग्लास जैसे नए क्षितिजों में प्रवेश करने के साथ-साथ जो कुछ भी करती है, उसे बेहतर “शामिल” करेगी। नाम का परिवर्तन केवल मूल कंपनी पर लागू होगा, न कि फेसबुक, इंस्टाग्राम या व्हाट्सएप जैसे व्यक्तिगत प्लेटफॉर्म पर। एक पूर्व कर्मचारी फ्रांसेस हौगेन द्वारा आंतरिक दस्तावेजों को लीक करने के बीच फेसबुक के बाद रीब्रांडिंग अभ्यास विवादों की एक कड़ी का अनुसरण करता है, जिसने कंपनी पर “सुरक्षा पर लाभ” डालने का आरोप लगाया था।
Announcing @Meta — the Facebook company’s new name. Meta is helping to build the metaverse, a place where we’ll play and connect in 3D. Welcome to the next chapter of social connection. pic.twitter.com/ywSJPLsCoD
— Meta (@Meta) October 28, 2021
एक लाइव-स्ट्रीम वर्चुअल संवर्धित वास्तविकता सम्मेलन में बोलते हुए सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने कहा कि नया “मेटावर्स” प्लेटफॉर्म बनाने पर अपना ध्यान केंद्रित करता है। फाउंडर लेटर 2021 में सीईओ जुकरबर्ग ने कहा, “मेटावर्स में, आप लगभग कुछ भी करने में सक्षम होंगे जो आप कल्पना कर सकते हैं – दोस्तों और परिवार के साथ मिलें, काम करें, सीखें, खेलें, खरीदारी करें, साथ ही साथ पूरी तरह से नए अनुभव जो वास्तव में फिट नहीं होते हैं हम आज कंप्यूटर या फोन के बारे में सोचते हैं।”
अगला प्लेटफ़ॉर्म और भी अधिक प्रभावशाली होगा – एक सन्निहित इंटरनेट जहां आप अनुभव में हैं, न कि केवल इसे देख रहे हैं। हम इसे मेटावर्स कहते हैं और यह हमारे द्वारा बनाए गए हर उत्पाद को छूएगा।