स्पीति में प्रवेश करने वाले वाहनों से ली जाएगी SADA Development Fee, 1 जनवरी 2024 से शुरू होगी सुविधा

SADA Development Fee
स्पीति में प्रवेश करने वाले वाहनों से ली जाएगी SADA Development Fee, 1 जनवरी 2024 से शुरू होगी सुविधा

लाहुल स्पीति|
SADA Development Fee in Spiti: जिला लाहुल स्पीति (Lahaul Spiti) के स्पीति खंड के विशेष क्षेत्र विकास प्राधिकरण (एसएडीए) काजा और ताबो में हिमाचल प्रदेश सहित देशभर के विभिन्न हिस्सों से आने वाले वाहनों के प्रवेश करने पर शुल्क अदा करना होगा। 1 जनवरी 2024 से “SADA डेवलपमेंट फीस” (SADA Development Fee) के लिए बैरियर समूदो के स्थापित किया जा रहा है। फीस प्रति ट्रिप ली जाएगी। पहली जनवरी से हर वाहन को “SADA डेवलपमेंट फीस” अदा करनी होगी। जो वाहन बिना शुल्क के पाया जाएगा उसके खिलाफ सख्त करवाई अमल में लाई जाएगी।

विशेष क्षेत्र विकास प्राधिकरण (एसएडीए) की 24 नवंबर 2023 को आयोजित बैठक विधायक रवि ठाकुर की अध्यक्षता में हुई। इसी बैठक ने यह फैसला लिया गया कि काजा और ताबो में पर्यटकों का आवागमन दिन प्रतिदिन बढ़ रहा है। इसके कारण उक्त क्षेत्रों में ठोस कूड़ा प्रबंधन, सीवेज प्रबंधन, आदि के लिए विशेष क्षेत्र विकास प्राधिकरण (एसएडीए) के पास वित्तीय आभाव है। ऐसे में जनता के हित के लिए “SADA Development Fee” की व्यवस्था शुरू की जाए।

बैठक के फैसले के मुताबिक आरएलए स्पीति के निजी वाहनों को इस शुल्क से छूट है। इसके साथ ही स्पीति आरएलए में पंजीकृत निजी व स्थानीय निवासियों की देश के किसी भी अन्य आरएलए में वाहन पंजीकृत होगी तो उनसे शुल्क नहीं लिया जाएगा। इसी तरह किन्नौर जिला के स्पीति के साथ सटे गांव सुमरा गांव के स्थानीय निवासियों के निजी वाहनों से शुल्क नहीं लिया जाएगा।

सर्दियों में केवल समुदो में SADA डेवलपमेंट फीस एकत्रित की जाएगी। वहीं गर्मियों में काजा मनाली मार्ग खुलने पर लोसर में फीस बैरियर स्थापित किया जाएगा। जोकि 1 जून 2024 को शुरू किया जाएगा। फीस एकत्रित करने के लिए आऊट सोर्सिंग के आधार पर व्यक्ति नियुक्त किए जाएंगे फिलहाल लोक निर्माण विभाग के कर्मी फीस एकत्रित करेंगे। हर वाहन की SADA डेवलपमेंट फीस की पर्ची कटेगी।

एसडीएम काजा हर्ष अमरेंद्र नेगी ने कहा कि 1 जनवरी 2024 से SADA Development Fee एकत्रित की जाएगी। अब स्पीति में आने वाले हर वाहन को शुल्क अदा करना होगा। स्पीति को स्वच्छ सुंदर बनाने के लिए SADA कार्यरत है। जिला लाहुल स्पीति के वाहनों को इस फ़ीस से छूट प्रदान की गई है। केबल लाहुल स्पीति के टैक्सी चालकों को शुल्क देना होगा। उन्होंने स्पीति वासियों सहित सभी पर्यटकों से अपील की है कि प्रशासन की इस पहल में अपना सहयोग और साथ अवश्य दें। स्पीति को सुंदर बेहतर और सुविधा संपन्न टूरिस्ट डेस्टिनेशन बनाने के लिए यह प्रयास शुरू किया है।

SADA Development Fee में यह शुल्क किया गया  निर्धारित

  • दोपहिया वाहन 100/-रु.
  • कार 200/-रु.
  • SUV, MUV ( scorpio, maxi cab and other utility Vehicle) 300/-रु.
  • बस और ट्रक 400 /-रु.

स्पीति टैक्सी वाहनों ने लिए विशेष सुविधा
आरएलए स्पीति में पंजीकृत टैक्सी वाहनों के लिए सालाना शुल्क की दरें तय की गई है। इन्हें एक पास SADA की और से दिया जाएगा जोकि एक साल तक मान्य होगा। उन्हें हर ट्रिप पर शुल्क नहीं देना होगा। बड़े वाहन जैसे मैक्सी और ट्रेवलर के लिए 2500 रुपए सालाना और 1500 रुपए छोटे वाहनों के लिए अदा करें होंगे।

SADA डेवलपमेंट फीस का वित्तीय प्रबंधन
SADA डेवलपमेंट फीस “के लिए अलग से बैंक अकाउंट खोला जाएगा। हर दिन एकत्रित होने वाली फीस को उसी दिन बैंक अकाउंट में जमा करवाया जाएगा। SADA सदस्य सारे खाते का रख रखाव करेंगे। SADA में आउट सोर्सिंग के आधार पर रखे गए कर्मचारियों का वेतन और अन्य भत्ते SADA सदस्य जारी करेंगे । SADA डेवलपमेंट फीस से एकत्रित होने वाली आय से कोई वाहन नहीं खरीदा जाएगा। इसके साथ ही विदेशी दौरे के लिए भी इस फंड का इस्तेमाल नहीं किया जाएगा।

यहां होगा खर्च SADA डेवलपमेंट फीस ” से एकत्रित होनी वाली आय

  •  “SADA डेवलपमेंट फीस ” से एकत्रित होनी वाली आय का खर्च विभिन्न कार्यों के लिए किया जाएगा। जिनमें अग्रलिखित शामिल है।
  • सार्वजनिक शौचालय निर्माण, सोलर लाईट, सीसीटीवी कैमरा, होर्डिंग बोर्ड, स्ट्रीट लाइट्स, सूचना पट्ट आदि के लिए खर्च होंगे।
  • स्थानीय पंचायतों को ठोस कूड़ा प्रबंधन और सीवेज के लिए सहयोग करना।
  • स्पीति नदी के किनारे पर्यटकों के लिए सेंटर निर्मित करना।
  • स्पीति में नेचर पार्क, ईको टूरिज्म एंड वाइल्ड लाइफ कंजर्वेशन के कार्यों को प्रोत्साहित करना।
  • SADA के बेहतर कार्यप्रणाली के लिए आउट सोर्सिंग के आधार पर कर्मचारियों की नियुक्ति की जाएगी।
  • SADA क्षेत्र के लिए प्रदेश सरकार की अनुमित से विशेष प्लान तैयार करके उसे क्रियान्वित करवाना।

Kangra News: फतेहपुर भाजपा ने खोया एक मजबूत स्तम्भ, डॉ. सतीश शर्मा का अस्पताल में निधन

देश में 10 रुपये तक कम हो सकती है पेट्रोल-डीजल कीमत, नए साल के पहले मोदी सरकार करेगी ऐलान

किन्नौर छात्र कल्याण संघ ने आयोजित किया करियर काउंसलिंग एंड गाइडेंस कार्यक्रम

Shimla News: अमित को सौंपी कांग्रेस सेवा दल ने शिमला जिला सचिव की कमान