Online gaming कंपनियों को भारत GST अधिकारियों द्वारा अब तक 1 लाख करोड़ रुपए का नोटिस

Online Gaming

प्रजासत्ता नेशलन डेस्क |
Online Gaming Companies in India: भारत में सक्रिय ऑनलाइन गेमिंग कंपनियों को भारत GST अधिकारियों द्वारा अब तक 1 लाख करोड़ रुपए का नोटिस दिया गया है। न्यूज़ एजेंसी ANI के पुख्ता सूत्रों से यह जानकारी समाने आई है।


बता दें कि भारत में सक्रिय ऑनलाइन गेमिंग एप्लिकेशन लगभग 1 लाख करोड़ रुपये की कथित कर चोरी के लिए माल और सेवा कर खुफिया महानिदेशालय (डीजीजीआई) की जांच के दायरे में हैं। इनमें से कई प्लेटफार्मों को नोटिस जारी किए गए हैं और उनमें से दो – ड्रीम 11, फंतासी स्पोर्ट्स ऐप्स और गेम्सक्राफ्ट के बीच एकमात्र यूनिकॉर्न – ने नोटिस को अदालतों में चुनौती भी दी है।

उल्लेखनीय है कि कर व्यवस्था में बदलाव और जीएसटी लागू होने के बाद 2017-2018 में इन प्लेटफॉर्म के खिलाफ जांच शुरू हुई। पहले, इन ऐप्स द्वारा की जाने वाली गतिविधि को ITeS (सूचना प्रौद्योगिकी सक्षम सेवाओं) के रूप में वर्गीकृत किया गया था और उन्हें कम कर का भुगतान करना पड़ता था, जबकि वर्तमान कर व्यवस्था में वे जुआ/सट्टेबाजी श्रेणी के अंतर्गत आते हैं, जिस पर 28% जीएसटी लगता है।

प्रमुख विवाद यह है कि Online Gaming केवल प्लेटफ़ॉर्म शुल्क पर कर का भुगतान करते हैं जो वे अपने उपयोगकर्ताओं से लेते हैं। हालाँकि, कर की गणना इन प्लेटफार्मों पर दांव पर लगाई गई पूरी जमा राशि पर की जानी चाहिए, मीडिया रिपोर्ट में बताया गया है कि अब ऐप्स को ब्याज और जुर्माने के साथ पिछले कुछ वर्षों से लंबित करों का भुगतान करने के लिए कहा गया है।

हालांकि गेम्सक्राफ्ट ने कर्नाटक उच्च न्यायालय का दरवाजा खटखटाया था जिसने मई में कर चोरी नोटिस को रद्द कर दिया था। इसके बाद केंद्रीय जीएसटी विभाग सुप्रीम कोर्ट चला गया जिसने हाई कोर्ट के आदेश पर रोक लगा दी। इसी हफ्ते सुनवाई होने की संभावना है.

Online Gaming उद्योग पर कराधान का भाग्य काफी हद तक इस मामले में सुप्रीम कोर्ट के फैसले पर निर्भर करेगा। उद्योगों की यह दलील कि यह पूर्वव्यापी कराधान के बराबर हो सकता है, कायम नहीं रह सकती क्योंकि कारण बताओ नोटिस जुलाई 2017 से प्रभावी कानूनी प्रावधानों के साथ जारी किए गए थे जब जीएसटी लागू किया गया था। इसके अलाबा डीजीजीआई रडार पर अन्य प्रमुख प्लेटफार्मों में मोबाइल प्रीमियर लीग, डेल्टा गेमिंग और प्लेगेम्स24×7 शामिल हैं।

Online Gaming Companies in India

Government Jobs: दिल्ली पुलिस में 13 हजार पदों पर भर्ती के लिए करें तैयारी

UGC NET Exam 2023: यूजीसी नेट एग्जाम की लास्ट डेट नजदीक, तुरंत करें अप्लाई