Solan: योग दिवस पर स्वास्थ्य परिवार कल्याण एवं सामाजिक न्याय मंत्री ने सोलन के ITI में दिया संदेश

Solan: योग दिवस पर स्वास्थ्य परिवार कल्याण एवं सामाजिक न्याय मंत्री ने सोलन के ITI में दिया संदेश

सोलन, 21 जून:
स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता तथा सैनिक कल्याण मंत्री कर्नल डॉ. धनीराम शांडिल ने कहा कि स्वस्थ्य रहने के लिए योग शिक्षा एवं योग के द्वारा वर्णित जीवन शैली अपनाना आवश्यक है। डॉ. शांडिल आज आयुष विभाग द्वारा आयोजित आई.टी.आई. सोलन में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर उपस्थित लोगों को सम्बोधित कर रहे थे।

डॉ. शांडिल ने कहा कि आज के तकनीकी युग में जीवनशैली को स्वस्थ्य बनाने के लिए योग करना आवश्यक है। उन्होंने कहा कि योग से शांति एवं संतोष की भावना स्वाभाविक रूप से जीवन में सम्माहित हो जाती है। योग शारीरिक संपन्नता के साथ मानसिक शक्ति भी प्रदान करता है जिससे मानसिक तनाव से मुक्ति मिलती है।

उन्होंने कहा कि योग से हमारे शरीर के रक्तवह-तंत्र, पाचन-तंत्र, श्वसन-तंत्र एवं उत्सर्जन-तंत्र क्रियाशील हो जाते है एवं रोग प्रतिरोधक शक्ति का विकास कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि योग के साथ-साथ ऋतु के अनुसार आहार-विहार करना व्यक्ति को स्वस्थ एवं निरोग रहने के लिए आवश्य है।

इस अवसर पर जोगिन्द्रा बैंक के अध्यक्ष मुकेश शर्मा, नगर निगर सोलन के पार्षद विजय ठाकुर, मनोनीत पार्षद रजत थापा, उपमण्लाधिकारी (ना.) डॉ. पूनम बसंल, सीडीपीओ कविता गौतम, आई.टी.आई के प्रधानाचार्य सहित अन्य स्टॉफ सदस्य, आयुष विभाग के अधिकारी तथा विभिन्न विद्यालयों के विद्यार्थी उपस्थित थे.