PSTET 2023: पंजाब स्टेट टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट के लिए रजिस्ट्रेशन की लास्ट डेट कल, जानें कब आएगा एडमिट कार्ड

[ad_1]

PSTET 2023 registration: पंजाब स्टेट काउंसिल ऑफ एजुकेशनल रिसर्च एंड ट्रेनिंग, पंजाब कल, 28 फरवरी को पंजाब स्टेट टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट (PSTET) 2023 के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया समाप्त कर देगा। इच्छुक उम्मीदवार जिन्होंने अभी तक आवेदन नहीं किया है, वे आधिकारिक वेबसाइट pstet2023.org के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

पंजाब राज्य शिक्षक पात्रता परीक्षा (PSTET) 12 मार्च, 2023 को आयोजित होने वाली है। सामान्य / ओबीसी वर्ग के लिए प्रत्येक पेपर 1 और पेपर 2 के लिए आवेदन शुल्क ₹1000 है। अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति वर्ग के लिए प्रत्येक अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति / अलग-अलग एबल्ड के लिए आवेदन शुल्क ₹ 500 है। भूतपूर्व सैनिकों को आवेदन शुल्क के भुगतान से छूट दी गई है।

आवेदन करने के लिए सीधा लिंक

PSTET 2023: ऐसे करें रजिस्ट्रेशन

  • PSTET2023 की आधिकारिक वेबसाइट pstet2023.org पर जाएं।
  • होमपेज पर रजिस्ट्रेशन लिंक पर क्लिक करें।
  • आवेदन पत्र भरें।
  • आवेदन शुल्क का भुगतान करें।
  • सबमिट करें और भविष्य के संदर्भ के लिए प्रिंट लें।

जानें कौन परीक्षा में हो सकते हैं शामिल

नेशनल काउंसिल फॉर टीचर एजुकेशन गाइडलाइंस के अनुसार जो उ्ममीदवार D.El.Ed. Course / B.Ed. Course पास कर चुके है या फिर परीक्षा में बैठे हैं वो परीक्षा में शामिल हो सकते हैं। पंजाब से दूसरे राज्य के उम्मीदवारों को जनरल उम्मीदवार माना जाएगा। जनरल कैटेगरी को लोगों को पेपर-1 और पेपर-2 के लिए फीस भी देनी होगी। परीक्षा के एडमिट कार्ड भी परीक्षा से एक सप्ताह पहले जारी कर दिए जाएंगे। आपको बता दें कि पंजाब टीईटी एक वार्षिक परीक्षा है, जो पंजाब स्कूल एजुकेशन बोर्ड के स्कूलों में पढ़ाने के लिए उम्मीदवारों को सर्टिफाइड योग्यता देता है। परीक्षा दो भागों में-पेपर-1 और पेपर-2 से होगी। पेपर-1 में पहली से 5वीं और पेपर-2 में 6-8वीं की क्लासों को पढ़ाने के योग्य होंगे।

[ad_2]

Source link

Tek Raj
संस्थापक, प्रजासत्ता डिजिटल मीडिया प्रजासत्ता पाठकों और शुभचिंतको के स्वैच्छिक सहयोग से हर उस मुद्दे को बिना पक्षपात के उठाने की कोशिश करता है, जो बेहद महत्वपूर्ण हैं और जिन्हें मुख्यधारा की मीडिया नज़रंदाज़ करती रही है। पिछलें 8 वर्षों से प्रजासत्ता डिजिटल मीडिया संस्थान ने लोगों के बीच में अपनी अलग छाप बनाने का काम किया है।
- Advertisement -