Delhi Police ने NewsClick मीडिया से जुड़े लोगों के घरों पर की छापेमारी

न्यूजक्लिक न्यूज़ पोर्टल से जुड़े लोगों और पत्रकारों के घर छापेमारी

Delhi Police ने NewsClick मीडिया से जुड़े लोगों के घरों पर की छापेमारी

प्रजासत्ता नेशनल डेस्क | 3 अक्टूबर
Delhi Police raids the houses of people associated with NewsClick Media: मंगलवार सुबह दिल्ली-एनसीआर में दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने न्यूज पोर्टल ‘न्यूजक्लिक’ से जुड़े लोगों के ठिकानों पर छापेमारी की। छापेमारी के दौरान दिल्ली पुलिस ने न्यूजक्लिक से जुड़े लोगों के घरों से लैपटॉप, मोबाइल, हार्ड डिस्क आदि जब्त किया है।

जिन लोगों के घर छापेमारी की गई, उनमें कुछ पत्रकार भी शामिल हैं, जिनमें अभिसार शर्मा, उर्मिलेश, संजय राजौरा, भाषा सिंह, प्रबीर पुरखयस्थ, अनिंदयो चक्रबर्ती, सोहैल हाशमी शामिल है।

समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक, इस रेड के दौरान कई पत्रकारों से पूछताछ भी की गई है। कॉर्डिनेट तरीके से सेल की टीम ने दिल्ली, नोएडा और गजियाबाद में सभी के घर पर रेड की है। इस दौरान पुलिस ने वरिष्ठ पत्रकार उर्मिलेश को हिरासत में लिया है।

इस संबंध में पत्रकार अभिसार शर्मा ने अपने एक्स हैंडल (पूर्व में ट्विटर) पर एक पोस्ट कर जानकारी दी है। उन्होंने बताया कि दिल्ली पुलिस ने उनके घर पर छापा मारा है और जांच के लिए उनका लैपटाप और फोन छीनकर ले गई है।

बता दें कि न्यूजक्लिक पर चीनी फंडिंग के आरोप लगते रहे हैं। बीते दिनों लोकसभा में भी भाजपा सांसद निशिकांत दूबे ने भी न्यूज पोर्टल पर यह आरोप लगाया था। वर्ष 2021 में दिल्ली पुलिस की आर्थिक अपराध शाखा ने सबसे पहले Newsclick को मिली अवैध फंडिंग को लेकर मुकदमा दर्ज किया था।

ये संदिग्ध फंडिंग चीनी कंपनियों के जरिये न्यूजक्लिक को प्राप्त हुई थी। इसी के बाद ईडी ने मुकदमा दर्ज कर तफ्तीश शुरू की थी। हालांकि हाईकोर्ट ने उस वक्त न्यूजक्लिक के प्रोमोटरों को गिरफ्तारी से राहत दी थी।

उल्लेखनीय है कि इससे पहले प्रवर्तन निदेशालय ने न्यूज पोर्टल के खिलाफ मामला दर्ज कर उसकी फंडिंग की जांच की थी। केंद्रीय एजेंसी ने न्यूज पोर्टल से जुड़ी कुछ संपत्तियां भी जब्त की थीं। ताजा मामले में दिल्ली पुलिस स्पेशल सेल ने UAPA के तहत केस दर्ज किया है।

Delhi Police raids the houses of people associated with NewsClick Media