16th Finance Commission: सरकार ने अरविंद पनगढ़िया को 16वें वित्त आयोग का चेयरमैन किया नियुक्त

Chairman of the 16th Finance Commission: अरविंद पनगढ़िया जनवरी 2015 से अगस्त 2017 तक नीति आयोग के पहले उपाध्यक्ष रह चुके हैं।

16th Finance Commission

प्रजासत्ता नेशनल डेस्क |
16th Finance Commission:
मोदी सरकार ने रविवार को नीति आयोग के पूर्व उपाध्यक्ष अरविंद पनगढ़िया को 16वें वित्त आयोग (16th Finance Commission) का चेयरमैन नियुक्त किया। अरविंद पनगढ़िया (Arvind Panagariya) नीति आयोग के पूर्व उपाध्यक्ष भी रह चुके हैं। वित्त मंत्रालय ने एक अधिसूचना जारी करते हुए इसकी जानकारी दी है।

सरकार ने एक अधिसूचना में कहा कि वित्त मंत्रालय में संयुक्त सचिव ऋत्विक रंजनम पांडेय आयोग के सचिव होंगे। इसमें कहा गया, ‘‘राष्ट्रपति नीति आयोग के पूर्व उपाध्यक्ष और कोलंबिया विश्वविद्यालय के प्रोफेसर डॉ अरविंद पनगढ़िया को चेयरमैन बनाते हुए वित्त आयोग का गठन करके प्रसन्न हैं। आयोग के सदस्यों को अलग से अधिसूचित किया जाएगा। आयोग पांच साल की अवधि (2026-27 से 2030-31) के लिए अपनी रिपोर्ट 31 अक्टूबर, 2025 तक राष्ट्रपति को सौंपेगा।


अरविंद पनगढ़िया जनवरी 2015 से अगस्त 2017 तक नीति आयोग के पहले उपाध्यक्ष रह चुके हैं। इसके साथ पिछले दिनों G20 मीटिंग के दौरान उन्होंने भारत के शेरपा के रूप में काम किया। तुर्की (2015), चीन (2016) और जर्मनी (2017) की अध्यक्षता के दौरान G20 की मीटिंग में भारतीय टीम का नेतृत्व कर चुके हैं। एशियन डेवलपमेंट बैंक के पूर्व मुख्य अर्थशास्त्री रहे अरविंद पनगढ़िया साल 1978 से 2003 तक मैरीलैंड यूनिवर्सिटी के अर्थशास्त्र विभाग के पढ़ा चुके हैं। इसके साथ ही वे विश्व बैंक और आईएमएफ के विभिन्न पदों पर का कर चुके हैं। उनके पास प्रिंसटन यूनिवर्सिटी से अर्थशास्त्र में पीएचडी की डिग्री है।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने पिछले महीने 16वें वित्त आयोग के संदर्भ की शर्तों (टीओआर) को मंजूरी दी थी। 16वां वित्त आयोग केंद्र और राज्य के बीच करों के बंटवारे के साथ-साथ आपदा प्रबंधन पर अपनी सिफारिशें देगा।

Government appointed Arvind Panagariya as Chairman of the 16th Finance Commission

Himachal News: प्रदेश में गुणात्मक बागवानी उपकरण उपलब्ध करवाने को लेकर सुक्खू सरकार ने कर दिया बड़ा ऐलान

वैष्णोदेवी जाने वालो के लिए बड़ी खबर: श्राइन बोर्ड ने लागू की नई व्यवस्था, अब पर्ची से नहीं कर पाएंगे दर्शन

Hamirpur News: बड़सर के आदर्श शर्मा का गोवा में आयोजित होने वाली राष्ट्रीय पैरा ओलंपिक खेलों में हुआ चयन