इंदौरा: शिवलिंग के तोड़े जाने से गांव में माहौल तनावपूर्ण

बलजीत।
विकास खंड इंदौरा के अधीन पड़ती पंचायत सूररडवा के अधीन पड़ते गांव लम्बीपट्टीयाँ में शरारती तत्वों द्वारा वरुण देवता मन्दिर के सामने स्थापित शिवलिंग के तोड़े जाने पर उक्त गांव में माहौल तनावपूर्ण हो गया है। मौका पर उपस्थित लोगों द्वारा यह आरोप लगाए गए कि उक्त मन्दिर के आसपास रहने वाले ग़ुज्जर समुदाय के लोगों द्वारा उक्त शिवलिंग को तोड़ा गया है। ज्ञात रहे कि पिछले वर्ष भी इंदौरा के साथ लगती ग्राम पंचायत कुड़सा में भी इसी प्रकार दुर्गा माता का मन्दिर तोड़ा गया था जिसके खिलाफ एसडीएम इंदौरा को एक ज्ञापन भी दिया गया था परन्तु एक वर्ष बीत जाने पर भी एसडीएम इंदौरा द्वारा कोई कारवाई नहीं किये जाने के कारण ही आज इन लोगों के हौसले इतने बुलंद हो गए कि इन्होने मन्दिर में स्थापित शिवलिंग को भी तोड़ डाला है।

इस शिवलिंग के तोड़े जाने से गांव में माहौल तनावपूर्ण हो गया है। मौका पर उपस्थित जनसमूह ग़ुज्जर समुदाय के प्रति काफी आक्रोषित दिखाई दे रहा था। जब इस विषय पर विश्व हिन्दू परिषद् के जिला महामंत्री सुनीलदत्त से बात की गई तो उन्होंने बताया कि पिछले वर्ष भी कुड़सा पंचायत में ग़ुज्जर समुदाय के लोगों द्वारा दुर्गा माता के मन्दिर को तोड़ा गया था परन्तु एक वर्ष बीत जाने के बाद भी प्रशाशन द्वारा आजतक कोई कारवाई नहीं की गई। प्रशासन के ढीले रवैये के कारण ही आज ग़ुज्जर समुदाय द्वारा लम्बीपट्टीया गांव में यह शिवलिंग तोड़ा गया हैं। इस समुदाय विशेष द्वारा सीधे सीधे हमारे धार्मिक स्थलों को निशाना बनाया जा रहा है जिसे बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। वहीं मौका पर मौजूद उपस्थित जनसमूह ने कहा कि अगर प्रशाशन इन लोगों के उपर सख्त कार्रवाई अमल में नहीं लाता हैं तो मजबूरन हमें इन लोगों पर कार्रवाई करनी पड़ेगी जिसकी सारी जिम्मेदारी प्रशाशन की होगी।

वहीं जब इस विषय पर एसडीएम इंदौरा सोमिल गौतम से बात की गई तो उन्होंने बताया कि मैं स्वयं पुलिस और राजस्व विभाग के अधीकारियों के साथ मौका पर गया था और इस बात का कोई भी प्रत्यक्षदर्शी नहीं हैं कि इस शिवलिंग को किसने तोड़ा है। पुलिस इसकी गहानता से जांच कर रही हैं और मौका पर मौजूद लोगों के ब्यान कलम्बद्ध कर लिए हैं जो भी दोषी पाया जाता है उसपर कड़ी कार्रवाई की जायेगी। वहीं एसडीएम सोमिल गौतम ने बताया की पिछले वर्ष कुड़सा पंचायत में हुए दुर्गा मन्दिर की तोड़फोड़ की चार्जशीट भी कोर्ट में दाखिल हो गई है।

Tek Raj
संस्थापक, प्रजासत्ता डिजिटल मीडिया प्रजासत्ता पाठकों और शुभचिंतको के स्वैच्छिक सहयोग से हर उस मुद्दे को बिना पक्षपात के उठाने की कोशिश करता है, जो बेहद महत्वपूर्ण हैं और जिन्हें मुख्यधारा की मीडिया नज़रंदाज़ करती रही है। पिछलें 8 वर्षों से प्रजासत्ता डिजिटल मीडिया संस्थान ने लोगों के बीच में अपनी अलग छाप बनाने का काम किया है।
- Advertisement -