Asia Cup 2025 India vs Pakistan Match Cancellation: एशिया कप 2025 का सबसे रोमांचक मुकाबला, भारत बनाम पाकिस्तान के बीच 14 सितंबर 2025 को दुबई में होने वाला है। यह मैच सिर्फ क्रिकेट का खेल नहीं, बल्कि दोनों देशों के करोड़ों फैंस के जज्बातों का संगम है। लेकिन अगर बारिश या किसी अन्य कारण से यह मुकाबला रद्द हुआ, तो न सिर्फ फैंस का दिल टूटेगा, बल्कि करोड़ों रुपये का नुकसान भी होगा।
दरअसल, भारत और पाकिस्तान के बीच मई महीने में सीमा पर हुई जंग इस मैच के न होने का कारण बन रही है। अंतरराष्ट्रीय मध्यस्थता से युद्ध टला, लेकिन कड़वाहट बरकरार है। इसी तनावपूर्ण माहौल में 14 सितंबर को दुबई में एशिया कप 2025 का सबसे बड़ा मुकाबला भारत बनाम पाकिस्तान होना है। लेकिन अभी तक इस मैच के होने, न होने पर सस्पेंश बरक़रार है।
पहले भारत-पाकिस्तान मुकाबले की टिकटें मिनटों में उड़ जाती थीं, लेकिन इस बार दुबई इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम की सीटें खाली पड़ी हैं। यह मुकाबला ब्रॉडकास्टर्स और स्पॉन्सर्स के लिए सोने की खान होता था, लेकिन जंग के बाद सब बदल गया। भारतीय टीम के स्पॉन्सरशिप के लिए कोई बड़ा ब्रांड आगे नहीं आया, क्योंकि जनता का गुस्सा झेलने का डर है। विज्ञापन स्लॉट्स की कीमतें रु.14-16 लाख प्रति 10 सेकंड हैं, लेकिन टेंशन से व्यूअरशिप पर असर पड़ सकता है। आयोजकों को आर्थिक नुकसान का सामना करना पड़ रहा है, क्योंकि फैंस दुबई आने से हिचकिचा रहे हैं।
भारी नुकसान की आशंका
कुछ नेशनल मीडिया रिपोर्ट की माने तो भारत-पाकिस्तान का यह हाई-प्रोफाइल मुकाबला ब्रॉडकास्टर्स, स्पॉन्सर्स, टिकट एजेंसियों और टूरिज्म सेक्टर के लिए सोने का अंडा देने वाली मुर्गी है। लेकिन अगर यह मैच रद्द होता है, तो ब्रॉडकास्टर्स, स्पॉन्सर्स, टिकट एजेंसियों और टूरिज्म सेक्टर के लिए करोड़ों रुपये का नुकसान भी होगा।
– ब्रॉडकास्टर्स का नुकसान: सोनी स्पोर्ट्स ने इस मैच के लिए 10 सेकंड के विज्ञापन स्लॉट की कीमत रु.14-16 लाख रखी है। पूरे मैच में विज्ञापनों से रु. 40-50 करोड़ की कमाई होने की उम्मीद है। को-प्रेजेंटिंग स्पॉन्सरशिप के लिए रु.30 करोड़ और को-पावर्ड पैकेज के लिए रु.18 करोड़ की डील्स हुई हैं। रद्द होने पर यह सारी कमाई खतरे में पड़ जाएगी।
– टिकट रिफंड का झटका: स्टेडियम की टिकटें पहले ही बिक चुकी हैं। अगर मैच नहीं हुआ, तो आयोजकों को रिफंड करना पड़ेगा, जिससे भारी आर्थिक नुकसान होगा।
– स्पॉन्सर्स का निवेश डूबेगा: कई ब्रांड्स ने इस मैच के लिए बड़े कैंपेन लॉन्च किए हैं। रद्द होने पर उनका निवेश बेकार हो सकता है।
– टूरिज्म इंडस्ट्री को चोट: दुबई के होटल और पर्यटन क्षेत्र को इस मैच से मोटी कमाई की उम्मीद है, क्योंकि हजारों फैंस भारत और पाकिस्तान से पहुंचे हैं। रद्दीकरण से यह सेक्टर भी प्रभावित होगा।
फैंस की आसमान छूती उम्मीदें
उल्लेखनीय है कि भारत-पाकिस्तान का मुकाबला हमेशा से ही हाई-वोल्टेज रहा है। फैंस को उम्मीद है कि इस बार दोनों टीमें फाइनल में भी भिड़ सकती हैं, जो क्रिकेट इतिहास की सबसे बड़ी टक्कर होगी। इस मैच में भारत की संभावित प्लेइंग 11 में शुभमन गिल, अभिषेक शर्मा, सूर्यकुमार यादव (कप्तान), संजू सैमसन (विकेटकीपर), तिलक वर्मा, शिवम दुबे/अर्शदीप सिंह, हार्दिक पंड्या, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, जसप्रीत बुमराह और वरुण चक्रवर्ती शामिल हो सकते हैं।
आर्थिक प्रभाव का अनुमान
वहीँ मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, इस एक मैच से कुल रु.100 करोड़ से ज्यादा की कमाई की संभावना है। विज्ञापनों, स्पॉन्सरशिप और टिकट बिक्री के अलावा, दुबई की स्थानीय अर्थव्यवस्था को भी भारी फायदा होता। लेकिन अगर यह मैच रद्द हुआ, तो यह नुकसान न सिर्फ आर्थिक होगा, बल्कि फैंस के उत्साह पर भी गहरी चोट पहुंचेगी।











