राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के दौरे को लेकर शिमला नो फ्लाई जोन में तबदील

हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला के दौरे पर आ रहे राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद की सुरक्षा को लेकर खास इंतजाम शुरू हो गए है| दौरे के दौरान शिमला नो फ्लाई जोन में तबदील रहेगा। इस दौरान विमानों के अलावा ड्रोन के उपयोग को लेकर भी पाबंदी रहेगी।

फिलहाल के कार्यक्रम के अनुसार राष्ट्रपति दिल्ली से विशेष विमान से चंडीगढ़ आएंगे। यहां से सेना के हेलीकाप्टर के जरिये शिमला पहुंचेंगे। मौसम को देखते हुए राष्ट्रपति निवास रिट्रीट के नजदीक स्थित कल्याणी हेलीपैड के अलावा अनाडेल और जुब्बड़हट्टी में हेलीकाप्टरों की लैंडिंग के लिए व्यवस्था की जाएगी।

सेना ने सुरक्षा के लिहाज से तीनों ही हेलीपैड का नियंत्रण अपने अधीन ले लिया है। अब इन जगहों पर सेना की अनुमति के बिना प्रवेश नहीं मिलेगा। रिट्रीट से विधानसभा में विशेष सत्र और राजभवन के आयोजित होने वाले कार्यक्रम के लिए भी कल्याणी से अनाडेल हेलीकाप्टर से आने के लिए प्राथमिकता दी जाएगी। हालांकि, दोनों दिन इमरजेंसी के लिए सड़क मार्ग को सुरक्षित रखा जाएगा। सूत्रों का कहना है कि पुलिस ने इन दोनों ही विकल्पों की सुरक्षा का खाका बनाना शुरू कर दिया है।

उधर, सरकार ने राष्ट्रपति के दौरे के लिए बीस आईएएस अधिकारियों की ड्यूटी लगा दी है। इसमें उनके सुरक्षा अधिकारी से लेकर विभिन्न तरह के समन्वय और कार्यक्रमों के लिए आईएएस अधिकारियों की नियुक्ति कर दी है। इन सभी अधिकारियों और राष्ट्रपति के करीब जाने वाले सभी लोगों का कोविड टेस्ट भी किया जाएगा।  

Tek Raj
संस्थापक, प्रजासत्ता डिजिटल मीडिया प्रजासत्ता पाठकों और शुभचिंतको के स्वैच्छिक सहयोग से हर उस मुद्दे को बिना पक्षपात के उठाने की कोशिश करता है, जो बेहद महत्वपूर्ण हैं और जिन्हें मुख्यधारा की मीडिया नज़रंदाज़ करती रही है। पिछलें 8 वर्षों से प्रजासत्ता डिजिटल मीडिया संस्थान ने लोगों के बीच में अपनी अलग छाप बनाने का काम किया है।
- Advertisement -