Yamaha Electric Scooter Launched: देश की बड़ी ऑटोमोबाइल कंपनियों में शामिल यामाहा ने भारत में इलेक्ट्रिक स्कूटर EC-06 को पेश किया है। इस इलेक्ट्रिक स्कूटर का डिजाइन शहरों की स्थितियों के अनुसार बनाया गया है। इसके अलावा कंपनी का एक अन्य इलेक्ट्रिक स्कूटर Aerox e भी मार्केट में लाया गया है। देश में पिछले कुछ वर्षों में इलेक्ट्रिक टू व्हीलर की बिक्री काफी तेजी से बढ़ रही है। इस सेगमेंट में Bajaj Auto की हिस्सेदारी सबसे ज्यादा देखने को मिल रही है।
EC-06 इलेक्ट्रिक स्कूटर में क्या कुछ है खास
सबसे पहले इसमें हमें 4.5kW की इलेक्ट्रिक मोटर देखने को मिल जाती है। इसके अलावा इसमें हमें 4 kWh की हाई कैपेसिटी फिक्स्ड बैटरी देखने को मिलती है। इस इलेक्ट्रिक स्कूटर की सर्टिफाइड रेंज लगभग 164 किलोमीटर देखने को मिलती है। EC-06 इलेक्ट्रिक स्कूटर को साधारण चार्जर की मदद से 9 घंटे में पूरी तरह चार्ज किया जा सकता है। इसमें हमें तीन शानदार राइडिंग मोड देखने को मिल जाते है।
इस इलेक्ट्रिक स्कूटर कें फ्रंट और रियर में शानदार डिस्क ब्रेक देखने को मिल जाते है। इसमें एलईडी हेडलाइट और टेललाइट दी गई है। EC-06 में बिल्ट-इन टेलीमैटिक्स यूनिट एक सिम के साथ मौजूद है, जिससे कनेक्टिविटी के साथ-साथ डाटा का एक्सेस भी मिलता है। इस इलेक्ट्रिक स्कूटर में सीट के नीचे 24.5 लीटर का स्टोरेज दिया गया है।
इलेक्ट्रिक स्कूटर Aerox E को भी मार्केट में पेश
EC-06 इलेक्ट्रिक स्कूटर के साथ-साथ कंपनी ने इलेक्ट्रिक स्कूटर Aerox E को भी मार्केट में पेश किया है। यह इंटरनल कम्बश्चन इंजन (ICE) वाले Aerox का इलेक्ट्रिक वर्जन बताया जा रहा है। इसका डिजाइन भी काफी समान देखने को मिल रहा है। Aerox E को विशेष रूप से भारतीय मार्केट के लिए तैयार किया गया है।
यामाहा कंपनी ने बताया है की वह देश में चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर भी तैयार करेगी। हालांकि कंपनी ने अभी तक इस इलेक्ट्रिक स्कूटर के प्राइस से जुड़ी कोई भी जानकारी अभी तक शेयर नहीं की है। Aerox E इलेक्ट्रिक स्कूटर में 9.4 kW की मोटर देखने को मिलती है जो 48Nm का पीक टार्क जनरेट करती है। इस इलेक्ट्रिक स्कूटर में 3kWh का डुअल बैटरी वाला पैक दिया गया है। इसकी बैटरी एक अच्छी परफॉर्मेंस के लिए हाई एनर्जी सेल्स का इस्तेमाल करती है।
इलेक्ट्रिक स्कूटर की सिंगल चार्ज में रेंज कितनी है
कंपनी ने इस इलेक्ट्रिक स्कूटर की सिंगल चार्ज में रेंज 106 किलोमीटर होने का दावा किया है। इस इलेक्ट्रिक स्कूटर की बैटरी को डिटैच किया जा सकता है। Aerox E में हमें तीन शानदार राइडिंग मोड Standard, Eco और Power देखने को मिल जाते है। इसके अलावा एक्सीलरेशन को बढ़ाने के लिए यहां पर Boost फीचर देखने को मिल जाता है। इसमें कम जगह वाले क्षेत्रों में आसानी के लिए रिवर्स मोड भी दिया गया है।
यामाहा कंपनी ने अभी तक इन दोनों इलेक्ट्रिक स्कूटर की कीमत का खुलासा नहीं किया है। आपका क्या कहना है इन दोनों इलेक्ट्रिक स्कूटर में से कौन मार्केट में ज्यादा तेजी से चल पाता है। इसके अलावा क्या आने वाले नए साल में इन दोनों स्कूटर की बिक्री में तेजी देखने को मिलेगी या फिर नहीं आप अपनी राय साझा कर सकते है।












