Health Tips for Pregnant Women: महिलाएं प्रेगनेंसी के दौरान इन खास बातों का रखें ध्यान…

Pregnancy Tips: प्रेगनेंसी की खबर पति और पत्नी ही नहीं बल्कि पूरे परिवार वालों के लिए खुशी पल होता है। यह शुभ घड़ी दो परिवारों को एक साथ जोड़ती है। प्रेगनेंसी की खबर से लेकर शिशु के जन्म लेने तक परिवार की खुशी दुगनी हो जाती है। प्रेगनेंसी के बाद कोई भी महिला हर वो काम करती है जिससे उसका शिशु स्वस्थ और सेहतमंद पैदा हो।

Health Tips for Pregnant Women:महिलाओं को प्रेगनेंसी के दौरान कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है। महिलाओं के शरीर में इस दौरान कई तरह के बदलाव देखने को मिलते हैं। जैसे उनका वजन और ब्रेस्ट का साइज बढ़ जाता है, कई बार भूख नहीं लगती, तो कुछ लोगों का वजन भी बढ़ जाता है।

इन प्रकार की समस्याओं को देखकर कई महिलाएं घबराने लगती हैं और जाने-अनजाने कुछ लगतियां कर देती हैं, जो सेहत को नकुसान पहुंचा सकती हैं। प्रेग्नेंसी के दौरान हमारा शरीर हमसे कई चीजों की मांग करता है, लेकिन बहुत सी महिलाओं के लिए ये वक्तकाफी मुश्किल होता है।

प्रेगनेंसी के दौरान आपको कुछ खास चीजों का ध्यान रखना जरूरी है क्योंकि आप की एक छोटी सी लापरवाही आप और आपके शिशु के लिए खतरनाक साबित हो सकती है। आपको अपने खान पान पर ध्यान देना चाहिए की आप दिन भर में क्या क्या खा पी रही हैं। आप जो भी खाती या पीती हैं ये आप और आपके शिशु के लिए फायदेमंद है या नुकसानदायक। आप कितने बजे सोती हैं, कितने बजे जगती हैं। सुबह में व्यायाम करती हैं या नहीं, अगर करती हैं तो कितने समय तक कौन सा व्यायाम करती हैं। दिन भर में कितने समय तक बैठती हैं, कितने समय तक कड़ी रहती हैं, कितने समय तक चलती है। इन सभी बातों का ध्यान रखना जरूरी होता है।

Health Tips for Pregnant Women | आज हम आपको कुछ जरूरी बातों के बारे में बताएंगे जिनके बारे में आपको सावधान रहना चाहिए। आपको पता होना चाहिए की आपको क्या करना है और क्या नहीं करना है। साथ जी क्या खाना है और क्या नहीं खाना है।

1. खाना स्किप करना
हेल्थ एक्सपर्ट्स कहते हैं कि प्रेग्नेंसी में भूख ना लगना काफी आम है। हालांकि जैसे-जैसे प्रेग्नेंसी समय बढ़ता है तो अलग-अलग चीजें खाने की इच्छा बढ़ने लगती है। जिन महिलाओं को भूख नहीं लगती वे कुछ भी नहीं खातीं और खाना भी स्किप कर देती हैं, ये आदत आपकी सेहत को नुकसान पहुंचा सकती है. प्रेग्नेंसी में आपको डॉक्टर की सलाह पर पोषण लेना चाहिए। ताकि बच्चे को पोषक तत्व पर्याप्त मात्रा में मिल सकें।

2. वजन बढ़ने से परेशान होना
ये बात भी सामान्य है कि प्रेग्नेंसी के दौरान वजन बढ़ने लगता है, लेकिन इससे कई महिलाएं घबराने लगती हैं परेशान हो जाती हैं। आपको समझना होगा कि प्रेग्नेंसी में आपको भूख ज्यादा लगने लगती है, इस दौरान हार्मोन का स्तर भी लगातार बदलता रहता है। ऐसे में इसके लिए आपको ज्यादा परेशान होने की जरूरत नहीं है, क्योंकि इससे आपके और बच्चे की मानसिक सेहत पर बुरा असर पड़ता है।

3. मर्जी से दवाई खाने लगना
प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाओं की बॉडी में कई तरह के दर्द होने लगते हैं। मांसपेशियों में दर्द, सूजन, गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल समेत कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है, ऐसे में कुछ महिलाएं खुद से ही दवा खाने लगती हैं, जो गलत है। अगर आपको किसी भी तरह की समस्या है तो डॉक्टर से संपर्क के बाद ही दवा लें।

4. फिजिकल एक्टिविटी न करना
हम देखते हैं कि प्रेग्नेंसी में महिलाओं के लिए फिजिकल एक्टिविटी करना मुश्किल होता है, लेकिन इस दौरान लाइट फिजिकल एक्टिविटीज बेहद जरूरी है। इससे आपकी और बच्चे की सेहत अच्छी होती है।

5. इन बातों का भी रखें ख्याल
प्रेग्नेंसी में महिलाओं को कुछ बातों का ध्यान रखना बेहद जरूरी है. शराब, सिगरेट या कैफीन के सेवन से बचें। इसके साथ ही प्रोसेस्ड और ज्यादा मीठी चीजों का सेवन ना करें।

6. अधिक मात्रा में पानी पीएं
दिन भर में कम से कम तीन से चार लीटर पानी और एक से दो ग्लास ज्यूस पीएं। ऐसा करने से शरीर में मौजूद विषैले पदार्थ शरीर से बाहर निकल जाते हैं। आप चाहें तो सप्ताह में एक बात नारियल का पानी भी पी सकती हैं।

7. ज्यादा फाइबर वाली चीजों का सेवन करें
प्रेगनेंसी के दौरान कब्ज की समस्या बढ़ जाती है इसलिए पाचन क्रिया का ठीक होना बहुत जरूरी है। कोशिश करें की आप अपने फूड्स में ज्यादा से ज्यादा फाइबर लें। क्योंकि इससे गैस या कब्ज होने का खतरा नहीं होता है।

8. हरी पत्तेदार सब्जियां खाएं
प्रेगनेंसी के दौरान महिलाओं को अपने आहार में हरी पत्तियों वाली सब्जियां, जैसे कि पालक, पत्तागोभी और ब्रोकली को शामिल करना चाहिए। पालक में मौजूद आयरन से प्रेगनेंसी में खून की कमी दूर होती है। इसके अलावा फलियां जैसे कि बीन्स और सजहन को भी खाना चाहिए। इनमें फाइबर, प्रोटीन, आयरन और कैल्शियम की मात्रा अधिक होती है, जिनकी जरूरत प्रेगनेंट महिलाओं को होती है।

9. फल और उनके रस का सेवन करें
ताजे फल और उनका रस भी प्रेगनेंसी में काफी फायदेमंद होता है। सेब, तरबूज, संतरा, नाशपाती और इनका रस को भी सेवन में लाया जा सकता है। लेकिन कुछ फल जैसे की पपीता, अनानास और अंगूर से परहेज करना चाहिए क्योंकि इनका असर शिशु पर काफी खराब होता है।

10. सूखा मेवा खाएं
सूखा मेवा से भी प्रेगनेंसी में काफी सही आहार मिलता है। आप बादाम, अखरोट और काजू को अपने आहार में शामिल कर सकते हैं। इनमें कई तरह के विटामिन्स, कैलोरी, फाइबर और ओमेगा 3 फैटी एसिड होता है, जिसकी जरूरत मां और शिशु दोनों को होती है।

12. रोज पैदल टहलें
टहलना यानी पैदल चलना हर एक इंसान के सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। गर्भवती महिला के लिए रोज थोड़ी दूर तक पैदल चलना बहुत ही अच्छा व्यायाम माना जाता है। टहलने से शरीर में ब्लड सर्कुलेशन ठीक और आप चुस्त रहते हैं। टहलते समय आपको इस बात का ध्यान रखना है की आप सामान्य गति से चल रही हैं। तेज चलना या दौड़ना आप और आपके शिशु को फायदा के बजाय नुक्सान पहुंचा सकता है। इसलिए ध्यान रहे की आप आराम से चल रही हैं।

13. लेग लिफ्टिंग करें
इस व्यायाम को करने के लिए आप पहले पीठ के बल लेट जाइए और फिर अपने पैरों को दस से बारह बार धीरे धीरे सीधा ऊपर की तरफ उठाएं और फिर नीचे ले आएं। ऐसा करने से पेट और पीठ की मासपेशियां मजबूत होती हैं।

14. जब तक शिशु का जन्म नहीं हो जाता अपने डॉक्टर के संपर्क में रहें
जब तक आपका शिशु सुरक्षित तरीके से जन्म नहीं ले लेता तब तक आप अपने डॉक्टर के संपर्क में बने रहें। जब भी आपको आपने शरीर में किसी तरह की परेशानी, बेचैनी या समस्याएं महसूस हो तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करे। डॉक्टर की सलाह के मुताबिक अपने दैनिक जीवन को फॉलो करें।

डिस्क्लेमर: यह ब्लॉग सामान्य जानकारी के लिए लिखा गया है| अगर आप किसी बीमारी से ग्रसित हैं तो कृपया डॉक्टर से परामर्श जरूर लें और डॉक्टर के सुझावों के आधार पर ही कोई निर्णय लें|

Natural Hair Growth Tips: लंबे और मजबूत बाल चाहिए तो आजमाएं ये आसान तरीके, चमक भी आएगी

Una News : सीएम सुक्खू ने गगरेट विधानसभा क्षेत्र में 33 करोड़ रुपये की विकासात्मक परियोजनाओं के किए शिलान्यास

Sarfaraz Khan और उनके छोटे भाई Munshir Khan ने चयनकर्ताओं को दिखाया आईना, एक ही दिन जडे शतक

Health Tips for Pregnant Women | Pregnant Women | Health Tips | Pregnancy care tips | Pregnancy Health| Pregnancy Mistakes| Pregnancy Mistakes in Hindi | Pregnancy Tips, प्रेग्नेंसी टिप्स

Tek Raj
संस्थापक, प्रजासत्ता डिजिटल मीडिया प्रजासत्ता पाठकों और शुभचिंतको के स्वैच्छिक सहयोग से हर उस मुद्दे को बिना पक्षपात के उठाने की कोशिश करता है, जो बेहद महत्वपूर्ण हैं और जिन्हें मुख्यधारा की मीडिया नज़रंदाज़ करती रही है। पिछलें 8 वर्षों से प्रजासत्ता डिजिटल मीडिया संस्थान ने लोगों के बीच में अपनी अलग छाप बनाने का काम किया है।

Latest News

मानसिक और शारीरिक रोगों से छुटकारा पाने का उत्तम साधन है योग : संतोष

ओम शर्मा। बीबीएन 10 वां अंतराष्ट्रीय योग दिवस पूरे बीबीएन...

LIC के उच्चाधिकारियों ने हेमंत ठाकुर को नंबर एक बनने पर दी बधाई

भारतीय जीवन बीमा निगम के उच्चाधिकारियों ने गुरुवार को...

Bulk Drug Park is revolutionary initiative for Himachal: CM

Chief Minister Thakur Sukhvinder Singh Sukhu today inaugurated the...

Una News: बिजली उत्पादन करने वाला जिला बना ऊना, 32 मेगावाट सौर उर्जा परियोजना का शुभांरभ

Una Becomes Power Producing District: मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू...

Shrikhand Mahadev Yatra 2024: श्रीखंड महादेव यात्रा 14 से 27 जुलाई तक होगी, पंजीकरण अनिवार्य

Shrikhand Mahadev Yatra 2024 Registration: श्रीखंड महादेव, हिमाचल प्रदेश...

बिलासपुर गोलीकांड को लेकर भाजपा अध्यक्ष का हमला: हिमाचल में सरकार के संरक्षण में गुंडाराज

शिमला। बिलासपुर गोलीकांड को लेकर भाजपा प्रदेश अध्यक्ष डॉ. राजीव...

Breaking News: बिलासपुर जिला कोर्ट के बाहर गोलीकांड, युवक घायल

Breaking News: बिलासपुर जिला कोर्ट के बाहर आज गोलीकांड...

Himachal: अनुबंध कर्मचारियों को नियमित करने की मांग, महासंघ ने सरकार से की गुजारिश

Himachal Pradesh News: अराजपत्रित कर्मचारी महासंघ के प्रदेश अध्यक्ष...

More Articles

Shahnaz Husain Beauty Tips: धूप से पैरों पर आ गए चप्पल के निशान? घरेलू उपाय कारगर होंगे – शहनाज़ हुसैन

Shahnaz Husain Beauty Tips: गर्मियों के इस मौसम में सबसे ज्यादा परेशान करने वाली समस्या है त्वचा में टैनिंग होना। टैनिंग की वजह से...

Lipstick side effects: केमिकल लिपस्टिक पहुंचा रही होठों को नुकसान? अपनाएं साधारण टिप्स – शहनाज़ हुसैन

Lipstick side effects: खूबसूरत दिखना किसे पसंद नहीं। शायद इसीलिए लिपस्टिक लगाना हर महिला की पहली पसंद होती है। लिपस्टिक मेकअप का ऐसा हिस्सा...

Natural Remedies For Heat Rashes: जानें क्यों गर्मियों में हो जाती हैं घमौरियां, ऐसे करें बचाव :- शहनाज़ हुसैन

Natural Remedies For Heat Rashes: गर्मी में तापमान आसमान छू रहा है। गर्मी का मौसम शुरू होते ही ज्यादातर लोग घमौरियों से परेशान रहते...

Heat Wave Side Effects: हीट वेव हो सकती है जानलेवा..!, होमियोपैथी से करे बचाव के उपाय

Heat Wave Side Effects: गर्मी ने प्रचण्ड रूप दिखाना शुरू कर दिया है और मौसम विभाग ने भी आगामी दिनों में भीषण हीट वेव...

Shahnaz Husain Tips: जानिए! गर्मियों के मौसम में किस तरह रखें अपनी आंखों का ख्याल

Shahnaz Husain Tips:  धूप में मौज.मस्ती हर किसी को पसंद होती है। गर्मी के मौसम में घर से बाहर निकलते ही गर्म हवाएं और...

Lips Care Tips: होंठों का रंग पड़ गया है काला तो घरेलू उपाय अपनाएं

Shahnaz Hussain Lips Care Tips: गर्मियों का मौसम शुरू हो चूका है और ऐसे में तेज धूप, पानी की कमी और बार-बार होंठो पर...

Benefits of Kachnar: औषधीय गुणों की खान है कचनार, ब्लड प्रेशर, शूगर, बैड कोलस्ट्रोल के लिए अचूक रामबाण दवाई

सुभाष कुमार गौतम/घुमारवीं Benefits of Kachnar: हिमाचल प्रदेश में कचनार या करयाल के पेड़ों को दुनिया में सबसे खूबसूरत प्रजातियों में गिना जाता है। जब...

Shahnaz Husain Beauty Tips For Holi: इस बार ऑर्गेनिक रंगों से खेलें होली :- शहनाज़ हुसैन

Shahnaz Husain Beauty Tips For Holi: होली पर मस्ती तो करना चाहते हैं लेकिन रंगों के होने वाले नुकसान से बचते हैं। होली का...

Safe Holi Tips: होली में खुद को और अपने परिवार को रखें सुरक्षित, जानिए सुरक्षित होली के टिप्स

डॉ. जी.एल.महाजन | Safe Holi Tips: गर्मियों के सबसे पसन्दीदा त्यौहार होली का आगाज़ शुरू हो गया है। होली त्यौहार की औपचारिक शुरुआत बरसाना से...