Kasauli News: कसौली इंटरनेशनल पब्लिक स्कूल (किप्स), सनवारा में 3 अक्टूबर, 2025 को आयोजित सीबीएसई छात्रा वर्ग की राष्ट्रीय कबड्डी प्रतियोगिता का पांचवां और अंतिम दिन उत्साह और जोश से भरा रहा। इस दिन सेमीफाइनल और फाइनल मुकाबलों में विभिन्न राज्यों की टीमों ने शानदार प्रदर्शन किया। समापन समारोह में जिला परिषद सदस्य राजेंद्र ठाकुर ने मुख्य अतिथि के रूप में शिरकत की और विजेताओं को पुरस्कार वितरित किए।
प्रतियोगिता में अंडर-14, अंडर-17 और अंडर-19 आयु वर्गों में रोमांचक मुकाबले हुए। परिणाम इस प्रकार रहे:
– अंडर-19 वर्ग:
दिल्ली पब्लिक स्कूल, गुजरात ने प्रथम स्थान हासिल किया। जयपुर के वेदांता इंटरनेशनल स्कूल ने दूसरा स्थान प्राप्त किया, जबकि पुलिस पब्लिक स्कूल, बेंगलुरु और आचार्य कुलम पतंजलि योगपीठ, हरिद्वार ने संयुक्त रूप से तीसरा स्थान पाया। गुजरात की माही को बेस्ट रेडर और जयपुर की अंजली को बेस्ट डिफेंडर चुना गया।
– अंडर-17 वर्ग:
हिसार के गैलेक्सी इंटरनेशनल पब्लिक स्कूल ने पहला स्थान हासिल किया। ब्रह्म ज्योति पब्लिक स्कूल, शामली दूसरे स्थान पर रहा, जबकि तमिलनाडु का वेल्स विद्यालय और बेंगलुरु का बीएमएन स्कूल संयुक्त रूप से चौथे स्थान पर रहे। हिसार की जैस्मिन को बेस्ट रेडर और तमन्ना को बेस्ट डिफेंडर का खिताब मिला।
-अंडर-14 वर्ग
रोहतक के एल.बी.एस. सीनियर सेकेंडरी स्कूल, काहनूर ने प्रथम स्थान प्राप्त किया। पुणे के आर्यंस वर्ल्ड स्कूल ने दूसरा स्थान हासिल किया, जबकि बनारस का सेठ एम.आर. जयपुरिया स्कूल और कैथल का के.वी.एम. ग्लोबल सेकेंडरी स्कूल तीसरे स्थान पर रहे। रोहतक की विभा को बेस्ट रेडर और वंशिका को बेस्ट डिफेंडर चुना गया।
मुख्य अतिथि राजेंद्र ठाकुर ने अपने संबोधन में सभी छात्राओं को खेल भावना के साथ जीवन में आगे बढ़ने की प्रेरणा दी। उन्होंने नशे के दुष्प्रभावों पर जोर देते हुए कहा, “नशा नाश का पर्याय है। यह न केवल व्यक्ति, बल्कि पूरे परिवार को तबाह कर देता है।” उन्होंने सभी प्रतिभागियों से नशे से दूर रहने और स्वस्थ जीवन जीने का आह्वान किया।
विद्यालय के प्रबंध निदेशक हीरा ठाकुर, प्राचार्य राजीव गुलेरिया और उप-प्राचार्या पूनम ठाकुर ने विजेता और उपविजेता टीमों को बधाई दी। उन्होंने प्रतियोगिता के सफल आयोजन के लिए शिक्षकों, कर्मचारियों और दर्शकों का आभार व्यक्त किया। प्रबंधन ने सभी छात्राओं को खेल के प्रति समर्पण और अनुशासन बनाए रखने के लिए प्रोत्साहित किया।












