Maruti Suzuki New SUV: पिछले कुछ वर्षों में स्पोर्ट यूटिलिटी व्हीकल (SUV) सेगमेंट ने भारतीय ऑटोमोबाइल बाजार की तस्वीर को पूरी तरह बदल दिया है। माइक्रो, मिनी, कॉम्पैक्ट, सब-फोर मीटर, मिड-साइज और फुल-साइज जैसे विविध रूपों में उपलब्ध एसयूवी की विविधता शायद ही विश्व के किसी अन्य बाजार में देखने को मिले।
एसयूवी की बढ़ती लोकप्रियता और बाजार में सफलता की गारंटी बनने के कारण हर ऑटोमोबाइल कंपनी इस सेगमेंट में अपनी उपस्थिति दर्ज कराना चाहती है। मारुति सुजुकी भी इस दौड़ में पीछे नहीं है और लगातार इस क्षेत्र में नए प्रयोग कर रही है।
हालांकि, मिड-साइज एसयूवी सेगमेंट में मारुति अभी तक मजबूत पकड़ नहीं बना पाई है, जहां हुंडई क्रेटा का दबदबा कायम है। लेकिन खबरों के मुताबिक, मारुति सुजुकी जल्द ही इस सेगमेंट में अपनी नई एसयूवी लॉन्च करके क्रेटा और सेल्टॉस जैसी कारों को टक्कर देने की तैयारी में है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, कंपनी 3 सितंबर को एक नई एसयूवी पेश कर सकती है, जो मिड-साइज एसयूवी सेगमेंट में प्रतिस्पर्धा करेगी।
पोजिशनिंग और डिज़ाइन
रिपोर्ट्स के अनुसार, यह नई एसयूवी मारुति की मौजूदा ब्रेजा और ग्रैंड विटारा के बीच पोजिशन की जाएगी, यानी आकार में यह ब्रेजा से बड़ी होगी। यह 5-सीटर एसयूवी होगी, जिसका कोडनेम ‘Y17’ बताया जा रहा है। पहले यह खबर थी कि ‘Y17’ एक 7-सीटर मॉडल होगा, लेकिन ताजा जानकारी के अनुसार यह 5-सीटर कॉन्फिगरेशन में आएगी।
इंजन और प्रदर्शन
नई Maruti Escudo ग्लोबल-C प्लेटफॉर्म पर आधारित होगी, जिसका उपयोग ब्रेजा और ग्रैंड विटारा में भी किया गया है। हालांकि पावरट्रेन की विस्तृत जानकारी अभी सामने नहीं आई है, लेकिन संभावना है कि इसमें ग्रैंड विटारा वाला 1.5-लीटर नेचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन या टोयोटा से लिया गया 1.5-लीटर TNGA पेट्रोल इंजन स्ट्रांग हाइब्रिड तकनीक के साथ उपलब्ध हो सकता है।
फीचर्स की भरमार
यह नई एसयूवी आधुनिक और प्रीमियम फीचर्स के साथ बाजार में उतारी जाएगी। इसमें वेंटिलेटेड फ्रंट सीटें, 360-डिग्री कैमरा, 9-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, पैनोरमिक सनरूफ, वायरलेस एंड्रॉइड ऑटो और एप्पल कारप्ले, वायरलेस फोन चार्जर, और ऑल-डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर जैसे फीचर्स शामिल हो सकते हैं।
क्या होगा नया नाम?
हालांकि मारुति ने अभी इस नई एसयूवी के नाम की आधिकारिक घोषणा नहीं की है, लेकिन हाल ही में कंपनी ने ‘Escudo’ नाम का ट्रेडमार्क दर्ज कराया है। इससे अनुमान लगाया जा रहा है कि इस नेमप्लेट का उपयोग नई एसयूवी के लिए किया जा सकता है। यह नई एसयूवी मारुति की किफायती एरिना डीलरशिप नेटवर्क के माध्यम से बिक्री के लिए उपलब्ध होगी।
यह नई पेशकश मारुति सुजुकी के लिए मिड-साइज एसयूवी सेगमेंट में एक मजबूत कदम साबित हो सकती है।












