पीएम मोदी ने युवाओं को वर्चुअली सौंपे जॉइनिंग लेटर, कहा- आप देश के लोगों के ‘अमृत रक्षक’

इस रोजगार मेला कार्यक्रम के माध्यम से, गृह मंत्रालय विभिन्न केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों (सीएपीएफ) जैसे केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ), सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ), सशस्त्र सीमा बल (एसएसबी), असम राइफल्स, सेंट्रल में कर्मियों की भर्ती कर रहा है। औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ), भारत तिब्बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी) और नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (एनसीबी) के साथ-साथ दिल्ली पुलिस। देश भर से चुने गए नए रंगरूट गृह मंत्रालय के तहत विभिन्न संगठनों में कांस्टेबल (जनरल ड्यूटी), सब-इंस्पेक्टर (जनरल ड्यूटी) और गैर-जनरल ड्यूटी कैडर पदों जैसे विभिन्न पदों पर शामिल होंगे।

प्रजासत्ता नेशनल डेस्क |
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज यानी सोमवार को रोजगार मेला के तहत 51 हजार से ज्यादा युवाओं को वर्चुअली अपॉइंटमेंट लेटर सौंपा। रोज़गार मेला देश भर में 45 स्थानों पर आयोजित किया गया। इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि कुछ युवा देश की सेवा कर रहे हैं। वहीँ कुछ युवा ऐसे भी हैं जो देश की सेवा करना चाहते हैं। मैं उन सभी को बधाई देता हूं जिन्हें आज नियुक्ति पत्र मिला है। मैं उन्हें इस अमृत काल में भारत के लोगों का ‘अमृत रक्षक’ कहता हूं।

इस रोजगार मेला कार्यक्रम के माध्यम से, गृह मंत्रालय विभिन्न केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों (सीएपीएफ) जैसे केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ), सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ), सशस्त्र सीमा बल (एसएसबी), असम राइफल्स, सेंट्रल में कर्मियों की भर्ती कर रहा है। औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ), भारत तिब्बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी) और नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (एनसीबी) के साथ-साथ दिल्ली पुलिस। देश भर से चुने गए नए रंगरूट गृह मंत्रालय के तहत विभिन्न संगठनों में कांस्टेबल (जनरल ड्यूटी), सब-इंस्पेक्टर (जनरल ड्यूटी) और गैर-जनरल ड्यूटी कैडर पदों जैसे विभिन्न पदों पर शामिल होंगे।

प्रधान मंत्री ने रेखांकित किया कि रोज़गार मेले का यह संस्करण ऐसे समय में हो रहा है जब राष्ट्र गर्व और आत्मविश्वास से भरा हुआ है। उन्होंने कहा कि चंद्रयान 3 और प्रज्ञान रोवर लगातार चंद्रमा की नवीनतम तस्वीरें प्रसारित कर रहे हैं। इस प्रतिष्ठित क्षण में, प्रधान मंत्री ने कहा कि नए रंगरूट अपने जीवनकाल की सबसे महत्वपूर्ण यात्रा शुरू कर रहे हैं और सभी नए नियुक्तियों और उनके परिवारों को अपनी शुभकामनाएं दीं।

प्रधानमंत्री ने रक्षा या सुरक्षा और पुलिस बलों में चयन के साथ आने वाली जिम्मेदारी पर जोर दिया और कहा कि सरकार बलों की जरूरतों के बारे में बहुत गंभीर है। उन्होंने अर्धसैनिक बलों की भर्ती में बड़े बदलावों का जिक्र किया. आवेदन से लेकर अंतिम चयन तक भर्ती की प्रक्रिया में तेजी आई, परीक्षाएं पहले की तरह अंग्रेजी या हिंदी के स्थान पर 13 स्थानीय भाषाओं में आयोजित की जा रही हैं। उन्होंने छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित इलाकों में नियमों में ढील देकर सैकड़ों आदिवासी युवाओं की भर्ती का जिक्र किया। उन्होंने सीमावर्ती क्षेत्र और उग्रवाद प्रभावित क्षेत्रों के युवाओं के लिए विशेष कोटा की भी जानकारी दी।

राष्ट्र के विकास को सुनिश्चित करने में नए लोगों की जिम्मेदारियों पर प्रकाश डालते हुए, प्रधान मंत्री ने कहा कि कानून के शासन द्वारा एक सुरक्षित वातावरण विकास की गति को तेज करता है। प्रधानमंत्री ने उत्तर प्रदेश का उदाहरण देते हुए कहा कि यह राज्य एक समय विकास के मामले में पिछड़ गया था और अपराध के मामले में भी अग्रणी राज्यों में से एक था। उन्होंने आगे कहा कि उत्तर प्रदेश में कानून का शासन शुरू होने से राज्य अब विकास की नई ऊंचाइयों को छूने में सक्षम है और भयमुक्त एक नए समाज की स्थापना हो रही है। उन्होंने कहा, “कानून और व्यवस्था की ऐसी व्यवस्था लोगों में विश्वास की पुष्टि करती है।” उन्होंने कहा कि अपराध दर में गिरावट के साथ राज्य में निवेश बढ़ रहा है और यह भी बताया कि जिन राज्यों में अपराध दर अधिक है, वहां बहुत कम निवेश देखा जा रहा है और रोजगार के सभी अवसर ठप हो गए हैं।

सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था के रूप में भारत की स्थिति को ध्यान में रखते हुए, पीएम मोदी ने दोहराया कि भारत इस दशक के दौरान दुनिया की शीर्ष तीन अर्थव्यवस्थाओं में पहुंच जाएगा। प्रधानमंत्री ने कहा, ”मोदी पूरी जिम्मेदारी के साथ ऐसी गारंटी देते हैं।” बढ़ती अर्थव्यवस्था का आम नागरिक पर पड़ने वाले प्रभाव को जारी रखते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि अर्थव्यवस्था की वृद्धि सुनिश्चित करने के लिए यह महत्वपूर्ण है कि हर क्षेत्र बढ़े। उन्होंने महामारी के दौरान फार्मा उद्योग की भूमिका के बारे में बात की। आज भारत का फार्मा उद्योग लगभग 4 लाख करोड़ रुपये का है और अनुमान है कि 2030 तक यह उद्योग लगभग 10 लाख करोड़ रुपये का हो जाएगा। प्रधान मंत्री ने कहा, इस वृद्धि का मतलब है कि फार्मा उद्योग को आने वाले वर्षों में रोजगार के कई अवसर पैदा करने के लिए अधिक युवाओं की आवश्यकता होगी।

ऑटोमोबाइल और ऑटो कंपोनेंट उद्योग के विस्तार पर प्रकाश डालते हुए प्रधान मंत्री ने बताया कि दोनों उद्योग 12 लाख करोड़ से अधिक के हैं और आने वाले वर्षों में इसके और बढ़ने की उम्मीद है। उन्होंने रेखांकित किया कि इस विकास दर को बनाए रखने के लिए ऑटोमोबाइल उद्योग को कई और युवाओं की आवश्यकता होगी, जिससे देश में रोजगार के अवसर पैदा होंगे। उन्होंने खाद्य प्रसंस्करण उद्योग पर भी बात की, जो पिछले साल लगभग 26 लाख करोड़ का था और कहा कि अगले साढ़े तीन वर्षों में यह बढ़कर 35 लाख करोड़ हो जाएगा। उन्होंने कहा, “विस्तार के साथ रोजगार के अवसर भी बढ़ते हैं।”

प्रधानमंत्री ने बुनियादी ढांचे के विकास का जिक्र करते हुए बताया कि पिछले नौ साल में केंद्र सरकार ने बुनियादी ढांचे पर 30 लाख करोड़ से ज्यादा खर्च किए हैं. इससे कनेक्टिविटी के साथ-साथ पर्यटन और आतिथ्य को भी बढ़ावा मिल रहा है, नई नौकरियाँ पैदा हो रही हैं।

प्रधान मंत्री ने कहा कि 2030 तक पर्यटन क्षेत्र अनुमानित 13-14 करोड़ नौकरियां पैदा करके अर्थव्यवस्था में 20 लाख करोड़ से अधिक का योगदान देगा। उन्होंने बताया कि ये सिर्फ संख्याएं नहीं हैं, ये विकास नौकरियां पैदा करके, जीवनयापन में आसानी और आय बढ़ाकर आम नागरिकों के जीवन को प्रभावित करेंगे।

प्रधान मंत्री ने कहा, “पिछले 9 वर्षों में सरकार के प्रयासों के कारण परिवर्तन का एक नया युग देखा जा सकता है।” उन्होंने बताया कि भारत द्वारा पिछले साल रिकॉर्ड निर्यात करना वैश्विक बाजार में भारत में बने सामानों की बढ़ती मांग का संकेत है। श्री मोदी ने कहा कि परिणामस्वरूप उत्पादन बढ़ा है, रोजगार बढ़ा है और इससे परिवार की आय में वृद्धि देखी गई है। उन्होंने कहा कि भारत दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा मोबाइल विनिर्माण देश बन गया है और भारत में मोबाइल फोन की मांग भी बढ़ी है। उन्होंने मोबाइल मैन्युफैक्चरिंग में कई गुना बढ़ोतरी के लिए सरकार के प्रयासों को श्रेय दिया। श्री मोदी ने उल्लेख किया कि देश अब अन्य इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स पर भी ध्यान केंद्रित कर रहा है और विश्वास व्यक्त किया कि भारत आईटी और हार्डवेयर विनिर्माण क्षेत्र में मोबाइल विनिर्माण क्षेत्र की सफलता को दोहराएगा। प्रधानमंत्री ने कहा, “वह दिन दूर नहीं जब मेड इन इंडिया लैपटॉप और पर्सनल कंप्यूटर हमें गौरवान्वित करेंगे।” ‘वोकल फॉर लोकल’ के मंत्र का जिक्र. प्रधानमंत्री ने कहा कि सरकार भारत में बने लैपटॉप और कंप्यूटर खरीदने पर जोर दे रही है और इसके परिणामस्वरूप उत्पादन और रोजगार में वृद्धि हुई है। उन्होंने देश में हो रहे आर्थिक विकास के लिए एक सुरक्षित वातावरण प्रदान करने के लिए नए लोगों के कंधों पर सौंपी गई जिम्मेदारी को दोहराया।

प्रधानमंत्री ने 9 साल पहले इसी दिन प्रधानमंत्री जन धन योजना की शुरुआत को याद किया। प्रधान मंत्री ने कहा, “इस योजना ने गांवों और गरीबों के आर्थिक सशक्तिकरण (गांव और गरीब) के साथ-साथ रोजगार पैदा करने में बड़ी भूमिका निभाई है।” उन्होंने बताया कि इस योजना के तहत पिछले 9 वर्षों के दौरान 50 करोड़ से अधिक बैंक खाते खोले गए हैं। इस योजना ने गरीबों और वंचितों तक सीधे लाभ पहुंचाने में मदद की है और साथ ही आदिवासियों, महिलाओं, दलितों और अन्य वंचित वर्गों के रोजगार और स्वरोजगार में मदद की है। कई युवाओं को बैंकिंग संवाददाता, बैंक मित्र के रूप में नौकरी मिली। पीएम मोदी ने बताया कि 21 लाख से अधिक युवा बैंक मित्र या बैंक सखी के रूप में कार्यरत हैं। उन्होंने कहा, जनधन योजना, मुद्रा योजना को भी मजबूती मिली। उन्होंने बताया कि मुद्रा योजना के तहत अब तक 24 लाख करोड़ रुपये से अधिक के गारंटी-मुक्त ऋण वितरित किये जा चुके हैं। लाभार्थियों में 8 करोड़ पहली बार काम करने वाले उद्यमी हैं। पीएम स्वनिधि के तहत लगभग 45 लाख रेहड़ी-पटरी वालों को पहली बार बिना गारंटी ऋण स्वीकृत किया गया। इन योजनाओं के लाभार्थियों में बड़ी संख्या में महिलाएं, दलित, पिछड़े और आदिवासी युवा हैं। प्रधान मंत्री ने कहा कि जन धन खातों ने गांवों में महिला स्वयं सहायता समूहों को मजबूत किया है। उन्होंने कहा, “जन धन योजना ने देश में सामाजिक और आर्थिक बदलाव को तेज करने में जो भूमिका निभाई है वह वास्तव में अध्ययन का विषय है।”

प्रधानमंत्री ने कई रोजगार मेलों में लाखों युवाओं को संबोधित करने का जिक्र किया और कहा कि उन्हें सार्वजनिक सेवा या अन्य क्षेत्रों में रोजगार मिला. प्रधानमंत्री ने कहा, “सरकार और शासन में बदलाव लाने के मिशन में आप सभी युवा मेरी सबसे बड़ी ताकत हैं।” यह देखते हुए कि आज के युवा उस पीढ़ी से आते हैं जहां सब कुछ बस एक क्लिक दूर है, प्रधान मंत्री ने तेजी से वितरण के महत्व पर जोर दिया और कहा कि आज की पीढ़ी समस्याओं के स्थायी समाधान की तलाश में है, न कि खंडित समाधानों की। उन्होंने इस बात पर ज़ोर दिया कि लोक सेवकों के रूप में, नई भर्तियों को ऐसे निर्णय लेने होंगे जो लंबे समय में लोगों के लिए फायदेमंद हों। “आप जिस पीढ़ी से हैं वह कुछ हासिल करने के लिए दृढ़ संकल्पित है। यह पीढ़ी किसी का एहसान नहीं चाहती, वह सिर्फ यह चाहती है कि कोई भी उनके रास्ते में बाधा न बने”, प्रधान मंत्री ने कहा और लोक सेवक के रूप में लोगों की आकांक्षाओं को पूरा करने के महत्व को रेखांकित किया। उन्होंने कहा कि इस समझ के साथ काम करने पर कानून व्यवस्था बनाये रखने में काफी मदद मिलेगी

संबोधन का समापन करते हुए, प्रधान मंत्री ने अर्धसैनिक बलों के रूप में सीखने के दृष्टिकोण को बनाए रखने पर जोर दिया और आईजीओटी कर्मयोगी पोर्टल पर उपलब्ध 600 से अधिक पाठ्यक्रमों पर प्रकाश डाला। “इस पोर्टल पर 20 लाख से अधिक सरकारी कर्मचारियों ने पंजीकरण कराया है। मेरा आग्रह है कि आप सभी भी इस पोर्टल से अवश्य जुड़ें और इसका लाभ उठायें”, प्रधानमंत्री ने कहा। अंत में, प्रधान मंत्री ने नए रंगरूटों के जीवन में शारीरिक फिटनेस और योग को दैनिक अभ्यास के रूप में शामिल करने की आवश्यकता पर बल दिया।

Tek Raj
संस्थापक, प्रजासत्ता डिजिटल मीडिया प्रजासत्ता पाठकों और शुभचिंतको के स्वैच्छिक सहयोग से हर उस मुद्दे को बिना पक्षपात के उठाने की कोशिश करता है, जो बेहद महत्वपूर्ण हैं और जिन्हें मुख्यधारा की मीडिया नज़रंदाज़ करती रही है। पिछलें 8 वर्षों से प्रजासत्ता डिजिटल मीडिया संस्थान ने लोगों के बीच में अपनी अलग छाप बनाने का काम किया है।

Latest News

Himachal News: शहरी मंत्री रहते भू माफिया बने पूर्व विधायकः सीएम सुक्खू

Himachal News: मुख्यमंत्री ठाकुर सुखविन्दर सिंह सुक्खू आज धर्मशाला...

More Articles

Delhi Excise Policy Case: अरविंद केजरीवाल को सुप्रीमकोर्ट से मिली अंतरिम ज़मानत

Delhi Excise Policy Case: चुनावी घमासान के बीच दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल के लिए अच्छी खबर है। दिल्ली एक्साइज़ पॉलिसी मामले में दिल्ली...

Char Dham Yatra 2024 Begins: भक्तों के लिए खुले केदारनाथ, गंगोत्री और यमुनोत्री के कपाट

Char Dham Yatra 2024 Begins: अक्षय तृतीया के पावन पर्व अवसर पर शुक्रवार को केदारनाथ धाम के कपाट खोल दिए गए। जिसके बाद चार...

IMD Latest Weather Update: इन 10 राज्यों में बारिश, आंधी तूफान की आशंका

IMD Latest Weather Update: पिछले कई दिनों से देश में गर्मी का कहर बढ़ता जा रहा है। कई राज्यों में तो हीटवेव के कारण...

Air India Express Employees Revolt: बड़ी ख़बर! 300 कर्मचारियों की बगावत से थमी एयर इंडिया एक्सप्रेस

Air India Express Employees Revolt: एयर इंडिया एक्सप्रेस को अपनी 82 राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय उड़ानें रद्द करनी पड़ी हैं। Air India Express को ऐसा...

Covishield Side Eeffects संबंधी याचिका पर सुनवाई के लिए Supreme Court सहमत..!

Supreme Court on Covishield Side Eeffects Petition: देश की सर्वोच्च अदालत कोरोना रोधी वैक्‍सीन कोविशील्ड के साइड-इफेक्ट ( Covishield Side Eeffects ) से संबंधी...

Big Update on 2000 Rupee Notes: दो हजार रुपये के नोट को लेकर RBI ने दिया बड़ा अपडेट..!

RBi Big Update on 2000 Rupee Notes: भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने बीते बृहस्पतिवार को दो हजार रुपये के नोट को लेकर एक बयान...

Air Force Convoy Attack: जम्मू-कश्मीर में वायुसेना के काफिले पर आतंकी हमला, एक सैनिक शहीद, 4 घायल

Air Force Convoy Attack in Punch : लोकसभा चुनाव 2024 की सरगर्मियों के बीच जम्मू-कश्मीर के पुंछ जिले में शनिवार को आतंकवादियों ने भारतीय...

Corona Vaccine Certificate से फोटो हटाने पर ट्रोल हुए पीएम मोदी, हेल्थ मिनिस्ट्री ने दी ये सफाई..!

प्रजासत्ता नेशनल डेस्क। Corona Vaccine Certificate: कोरोना की कोविशील्ड वैक्सीन को लेकर छिड़े विवाद के बीच कोरोना वैक्सीन सर्टिफिकेट से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की फोटो...

Covishield Case: सुप्रीम कोर्ट पहुंचा कोविशील्ड मामला, याचिकाकर्ता ने की ये मांग

प्रजासत्ता नेशनल डेस्क | Covishield Case Reached Supreme Court: कोविशील्ड वैक्सीन के सुरक्षा पहलुओं पर विवाद से जुडा मामला अब सुप्रीम कोर्ट तक पहुंच गया...