Saturday, March 2, 2024

जानिए! कौन है हिमाचल प्रदेश की शीर्ष 11 खूबसूरत बॉलीवुड अभिनेत्रियाँ

Top Bollywood Actresses: बॉलीवुड और टीवी इंडस्ट्री में हिमाचल प्रदेश की कई अभिनेत्रियों ने बेहतरीन काम किया है। इन अभिनेत्रियों ने अपने अभिनय से दर्शकों के बीच एक अलग जगह बनाई है।

प्रजासत्ता एंटरटेनमेंट डेस्क |
Top Bollywood Actresses From Himachal Pradesh: भारत का मुंबई शहर में हिंदी फिल्म उद्योग में करियर बनाने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है। देशभर से लोग बॉलीवुड में करियर बनाने के लिए सपनों की इस मुंबई नगरी आते हैं। बॉलीवुड में काम पाना आसान नहीं है, इसलिए कुछ ही सफल होते हैं और कुछ के लिए टिके रहना आसान नहीं होता है। इसी मुम्बई की बॉलीवुड और टीवी इंडस्ट्री में हिमाचल प्रदेश की कई अभिनेत्रियों (Top Bollywood Actresses) ने बेहतरीन काम किया है।

ये भी पढ़ें- International Film Festival In Shimla: अंतरराष्ट्रीय फिल्म महोत्सव में फिल्म जुआरे का चयन

हिमाचल प्रदेश को देवताओं की भूमि और ‘पृथ्वी पर स्वर्ग’ के रूप में जाना जाता है। इस राज्य का प्रत्येक शहर एक लोकप्रिय पर्यटन स्थल है। इस लेख में, हम हिमाचल प्रदेश की खूबसूरत बॉलीवुड अभिनेत्रियों के बारे में चर्चा करेंगे जो उत्कृष्ट अभिनय (Top Bollywood Actresses) से अपने लिए जगह बना रही हैं। जिन अभिनेत्रियों की हम बात करने जा रहे है उन्होंने अपने अभिनय से दर्शकों के बीच अपनी एक अलग जगह बनाई है।

Top Bollywood Actresses From Himachal Pradesh

कंगना रनौत

Kangana Ranaut
Kangana Ranaut

कंगना रनौत हिमाचल प्रदेश की लोकप्रिय अभिनेत्रियों में से एक हैं जिनका जन्म मंडी के पास भांबला में हुआ था। कंगना को जब भी मुंबई में काम से फुर्सत मिलती है तो वह मनाली चली जाती हैं। वह कई बार मनाली स्थित अपने घर की तस्वीरें शेयर कर चुकी हैं। चार राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार और पांच फिल्मफेयर पुरस्कार जीतकर कंगना रनौत बॉलीवुड की सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्रियों में से एक बन गईं। उन्हें फोर्ब्स इंडिया की सेलिब्रिटी 100 सूची में छह बार शामिल किया गया है और भारत सरकार द्वारा पद्मश्री से सम्मानित किया गया है।

ये भी पढ़ें- अपनी अपकमिंग फिल्म Mission Raniganj लेकर चर्चा में बने हुए है AKSHAY KUMAR

प्रीति जिंटा

Preity Zinta
Preity Zinta

प्रीति जिंटा का जन्म 31 जनवरी 1975 को हिमाचल प्रदेश के शिमला जिले के रोहडू में हुआ था। उन्होंने अपनी स्कूली शिक्षा कॉन्वेंट ऑफ जीसस एंड मैरी, शिमला में की और स्नातक की उपाधि शिमला के सेंट बेडे कॉलेज से ली। स्नातक की डिग्री हासिल करने के बाद वह बॉलीवुड में करियर बनाने के लिए मुंबई चली गईं। आखिरकार 23 साल की उम्र में उन्हें 1998 में बॉलीवुड से फिल्म दिल से का ऑफर मिला, उसी साल उनकी एक और फिल्म सोल्जर रिलीज हुई। दोनों फिल्मों को पर्याप्त व्यावसायिक सफलता मिली और उन्होंने सर्वश्रेष्ठ नवोदित अभिनेत्री का फिल्मफेयर पुरस्कार जीता। एक अभिनेत्री होने के अलावा, वह एक बिजनेसवुमन भी हैं और उनके पास इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) की मोहाली स्थित ट्वेंटी-20 क्रिकेट टीम का मालिकाना हक भी है।

यामी गौतम

Yami Gautam
Yami Gautam

यामी गौतम का जन्म हिमाचल प्रदेश के बिलासपुर में 28 नवंबर 1988 को हुआ। यामी गौतम ने एक अभिनेत्री के रूप में करियर की शुरुआत कन्नड़ भाषा की फिल्म उल्लासा उत्साह से की, जो 2009 में रिलीज हुई थी। 2011 में उन्होंने दो फिल्में पंजाबी में एक नूर और तेलुगु में नुव्विला में काम किया। 2012 में उन्हें बॉलीवुड फिल्म विक्की डोनर में काम करने का मौका मिला, जो सुपरहिट रही और एक लोकप्रिय अभिनेत्री बन गईं। गौतम को सबसे जबरदस्त सफलता 2019 में मिली जब वह आदित्य धर की सैन्य एक्शन थ्रिलर उरी: द सर्जिकल स्ट्राइक में दिखाई दीं। उन्होंने ग्लो एंड लवली, कॉर्नेट्टो, सैमसंग मोबाइल, शेवरले, रेवलॉन आदि कई ब्रांडों के लिए ब्रांड एंबेसडर के रूप में काम किया है।

ये भी पढ़ें- 12th Fail Movie Update: निर्माता विधु विनोद चोपड़ा ने दिल्ली की रियल लाइफ लोकेशंस में की फिल्म के एक बड़े हिस्से की शूटिंग

रूबीना दिलैक

Rubina Dilaik
Rubina Dilaik

रूबीना दिलैक हिमाचल प्रदेश की एक भारतीय अभिनेत्री हैं जो मुख्य रूप से हिंदी टेलीविजन और हिंदी फिल्मों में काम करती हैं। उन्होंने 2008 में लोकप्रिय शो छोटी बहू से अभिनय की शुरुआत की। 2020 में लोकप्रिय शो बिग बॉस 14 जीतने के बाद उन्हें और अधिक प्रसिद्धि मिली। उन्हें कई पत्रिकाओं द्वारा शीर्ष सेक्सी एशियाई महिला और सबसे वांछनीय महिला का दर्जा दिया गया है। उन्होंने दो प्रमुख पुरस्कार जीते हैं, जिन्हें भारतीय टेलीविजन अकादमी पुरस्कार और गोल्ड पुरस्कार कहा जाता है।

सेलिना जेटली

Celina Jaitly
Celina Jaitly

हिमाचल प्रदेश की अभिनेत्रियों की हमारी सूची में एक नाम सेलिना जेटली का है, जिनका जन्म 24 नवंबर 1981 को शिमला, हिमाचल प्रदेश, भारत में हुआ था। उन्होंने 2001 में मिस इंडिया का खिताब जीता और मिस यूनिवर्स 2001 में चौथी रनर-अप रहीं। मिस इंडिया और मिस यूनिवर्स में भाग लेने के बाद, उन्होंने मॉडलिंग में अपना करियर शुरू किया, जिससे उन्हें 2003 में बॉलीवुड से पहली फिल्म का ऑफर मिला। सेलिना जेटली , कुछ प्रसिद्ध फिल्में हैं जानशीं, सिलसिले, नो एंट्री, जिंदा, टॉम, डिक और हैरी, अपना सपना मनी मनी, हे बेबी, गोलमाल रिटर्न्स आदि।

ये भी पढ़ें- International Film Festival: मुख्यमंत्री बोले-सांस्कृतिक और क्षेत्रीय जुड़ाव में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है सिनेमा

श्रिया शर्मा

Shriya Sharma
Shriya Sharma

श्रिया शर्मा हिमाचल प्रदेश की सबसे कम उम्र की अभिनेत्री हैं जिन्होंने 4 साल की उम्र में बाल कलाकार के रूप में काम करना शुरू कर दिया था। उनका जन्म 9 अप्रैल 1997 को पालमपुर, हिमाचल प्रदेश, भारत में हुआ था। उन्हें टेलीविजन श्रृंखला कसौटी जिंदगी की में स्नेहा बजाज की भूमिका निभाने के लिए जाना जाता है, जिसने उन्हें सर्वश्रेष्ठ बाल कलाकार के लिए स्टार परिवार और इंडियन टेली अवार्ड्स जीते। चिल्लर पार्टी (2011) के लिए उन्हें सर्वश्रेष्ठ बाल कलाकार के राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार से सम्मानित किया गया।

टिस्का चोपड़ा

Tisca Chopra
Tisca Chopra

टिस्का चोपड़ा का जन्म 1 नवंबर 1973 को कसौली, हिमाचल प्रदेश में हुआ था। टिस्का एक भारतीय अभिनेत्री, लेखिका, निर्देशक और फिल्म निर्माता हैं, जिन्होंने तमिल, तेलुगु, मलयालम, पंजाबी और हिंदी सिनेमा सहित 51 से अधिक फिल्मों में काम किया है। तारे ज़मीन पर उनकी सबसे प्रसिद्ध फीचर फिल्म है। टिस्का अक्सर सबसे अच्छे कपड़ों की सूची में होती है और तनिष्क, टाइटन आईवियर, ओले, हॉर्लिक्स, मार्क्स एंड स्पेंसर, गोदरेज, बजाज मोटर्स और केलॉग्स जैसे ब्रांडों का प्रचार करने वाले विज्ञापनदाताओं की पसंदीदा है। वह शिक्षा और महिलाओं के अधिकारों का समर्थन करने वाले कई गैर सरकारी संगठनों के साथ काम करती हैं।

तमिल संगीतकार और अभिनेता Vijay Antony की बड़ी बेटी मीरा ने की आत्महत्या

अलीशा पंवार

Aalisha Panwar
Aalisha Panwar

हिमाचल प्रदेश की अभिनेत्रियों की हमारी सूची में अगला नाम अलीशा पंवार का है। अलीशा पंवार का जन्म 7 मई 1996 को शिमला, हिमाचल प्रदेश, भारत में हुआ था। उनकी माँ शिमला में एक शिक्षिका हैं और उनके पिता एक वकील हैं। 2012 में द शिमला क्वीन का ताज जीतने के बाद, उन्होंने उसी साल फिल्म अक्कड़ बक्कड़ बाम्बे बो से अपने अभिनय करियर की शुरुआत की। उन्होंने बेगुसराय, सावधान इंडिया, जमाई राजा, इश्क में मरजावां आदि जैसे लोकप्रिय टेलीविजन शो में भी काम किया है। 2008 में, उन्होंने डीडी नेशनल के नाचें गाने धूम मचाएं में भाग लिया।

नम्रता सिंह गुजराल

Namrata Singh Gujral
Namrata Singh Gujral

नम्रता सिंह गुजराल का जन्म 26 फरवरी 1976 को धर्मशाला, हिमाचल प्रदेश में हुआ था। उन्होंने कम उम्र में ही भारत छोड़ दिया और अमेरिका में बस गईं। नम्रता सिंह गुजराल एक अभिनेत्री होने के अलावा एक फिल्म निर्माता, प्रेरक वक्ता, गायिका, निर्देशक और बिजनेस महिला भी हैं। गुजराल ने एक अभिनेत्री के रूप में उद्योग में शुरुआत की – 2008 में अपने पहले कैंसर निदान के बाद उन्होंने करियर विकल्प छोड़ दिया। गुजराल को हॉलीवुड और बॉलीवुड के बीच सह-निर्माण में उनकी रचनात्मक और व्यावसायिक विशेषज्ञता के लिए व्यापक रूप से मान्यता मिली है।

विजय देवरकोंडा और सामंथा प्रभु अभिनीत फिल्म ” Kushi “क्या अपनी उम्मीदों पर खरी उतरेगी?

अस्मिता सूद

Asmita Sood
Asmita Sood

अस्मिता सूद का जन्म 20 दिसंबर 1989 को हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला में हुआ था। कॉमर्स में स्नातक करने के बाद उन्होंने मॉडलिंग करियर शुरू किया। अस्मिता ने एक टीवी रियलिटी शो, चैनल वी के गेट गॉर्जियस में भाग लिया है। उन्होंने फेमिना मिस इंडिया सौंदर्य प्रतियोगिता में भी भाग लिया और फाइनलिस्ट में से एक बनीं। सूद ने अपने अभिनय करियर की शुरुआत तेलुगु फिल्म ब्रम्मीगडी कथा से की, जो एक ब्लॉकबस्टर फिल्म थी। उन्होंने तेलुगु फिल्मों के अलावा हिंदी, कन्नड़ और मलयालम फिल्में भी की हैं।

ट्विंकल शर्मा

Twinkle Sharma
Twinkle Sharma

ट्विंकल शर्मा  का जन्म हिमाचल प्रदेश के सोलन में एक मध्यमवर्गीय परिवार में 4 फरवरी 2007 में हुआ था। उन्होंने गुरुकुल इंटरनेशनल सीनियर स्कूल, सोलन, हिमाचल प्रदेश में पढ़ाई कर रही है।उन्होंने अपने करियर की शुरुआत एक स्टेज परफॉर्मर के तौर पर की थी। अपने करियर के शुरुआती वर्षों में, वह हिमाचल प्रदेश में विभिन्न लाइव कार्यक्रमों और स्टेज शो में अभिनय और नृत्य करती थीं। 2014 में डांस प्रतियोगिता ‘डांस हिमाचल डांस’ जीतने के बाद उन्होंने उसी साल टीवी रियलिटी शो ‘डांस इंडिया डांस लिटिल मास्टर्स’ में हिस्सा लिया। उन्होंने 2016 में टीवी एक्टिंग रियलिटी शो ‘इंडियाज बेस्ट ड्रामेबाज’ में हिस्सा लिया था। इसके बाद उन्होंने फ्लिपकार्ट सहित विभिन्न टीवी विज्ञापनों में अभिनय किया। उन्हें दक्षिण भारतीय निर्देशक एसएस राजामौली ने फ्लिपकार्ट के टीवी विज्ञापन में देखा था। बाद में, उनकी टीम ने ट्विंकल से संपर्क किया और उन्हें राजामौली के एक अभिनय प्रोजेक्ट के लिए ऑडिशन देने के लिए कहा। ट्विंकल ऑडिशन के लिए उपस्थित हुईं और उन्हें तेलुगु फिल्म ‘आरआरआर’ में ‘मल्ली’ की भूमिका मिली, उन्होंने ऑडिशन के लिए उपस्थित 160 अन्य लड़कियों को पछाड़ दिया। उन्हें तेलुगु फिल्म ‘आरआरआर’ (2022 ) में मल्ली की भूमिका निभाने के लिए चुना गया था। इस फिल्म के एक गाने नाटू नाटू को ऑस्कर अवार्ड भी मिल चुका हैं। इसके अलावा ट्विंकल शर्मा ने स्टारप्लस, निकलोडियन और एंड टीवी जैसे टीवी चैनलों पर प्रसारित कुछ टीवी शो में अभिनय किया है।

ये भी पढ़ें- कंगना का मनाली में बना है महल जैसा घर, कीमत जान उड़ जाएंगे होश

Top Bollywood Actresses Top 11 Beautiful Bollywood Actresses from Himachal Pradesh Preity Zinta, Yami Gautam, Celina Jaitly, Twinkle Sharma, Asmita Sood, Namrata Singh Gujral, Aalisha Panwar, Aalisha Panwar, Shriya Sharma, Rubina Dilaik, Kangana Ranaut, Tisca Chopr.

(Top Bollywood Actresses) (Top Bollywood Actresses from Himachal Pradesh)

  • हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
  • अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here

Tek Raj
संस्थापक, प्रजासत्ता डिजिटल मीडियाप्रजासत्ता पाठकों और शुभचिंतको के स्वैच्छिक सहयोग से हर उस मुद्दे को बिना पक्षपात के उठाने की कोशिश करता है, जो बेहद महत्वपूर्ण हैं और जिन्हें मुख्यधारा की मीडिया नज़रंदाज़ करती रही है।

More Articles

दोषी करार उम्रकैद सजा

Shimla: नाबालिग से दुष्कर्म के दोषी को 20 साल की कठोर कारावास और 25,000...

0
शिमला 29 फरवरी Shimla: विशेष न्यायाधीश पॉक्सो/बलात्कार, शिमला अमित मंडयाल की अदालत ने आरोपी सुभाष चंद को सरकार बनाम सुभाष चंद मामले में आईपीसी की धारा 376, 506 और POCSO अधिनियम की धारा 6 के...
Shahnaz Hussain Beauty Tips

Shahnaz Hussain Beauty Tips: शहद के इन उपायों से निखर जाएगी आपकी त्वचा

डॉ.जी.एल. महाजन | Shahnaz Hussain Beauty Tips: आपका स्किन टाइप कैसा भी हो, त्वचा पर शहद की मालिश से त्वचा कोमल और मुलायम बनती है और त्वचा का रूखापन कम होता है। शहद त्वचा पर...
PM Surya Ghar Free Electricity Scheme Registration

PM Surya Ghar Free Electricity Scheme: प्रधानमंत्री सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना का लाभ...

मंडी | 29 फरवरी PM Surya Ghar Free Electricity Scheme: जनमानस के सतत विकास तथा बेहतर स्वरोजगार प्रदान करने के लिए भारत सरकार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा प्रधानमंत्री सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना की शुरुआत...
HP Cabinet Decisions

Cabinet Decisions : हिमाचल प्रदेश मंत्रिमण्डल के निर्णय, 140 आयुर्वेदिक चिकित्सा अधिकारियों की नियुक्ति...

शिमला | Cabinet Decisions: मुख्यमंत्री ठाकुर सुखविंदर सिंह सुक्खू की अध्यक्षता में आज यहां आयोजित प्रदेश मंत्रिमण्डल की बैठक में ग्राम पंचायतों एवं नगर निकायों (म्युनिसिपेलेटीज) की वित्तीय स्थिति की समीक्षा और प्रदेश सरकार को...
HP Solar Power Plant Scheme

HP Solar Power Plant Scheme: सौर ऊर्जा से जगमगा रहे हैं देशराज और दिलेराम...

हमीरपुर | 29 फरवरी HP Solar Power Plant Scheme: हिमाचल प्रदेश को अगले दो वर्षों में हरित ऊर्जा राज्य बनाने के लक्ष्य के साथ कार्य कर रही प्रदेश सरकार के प्रयास रंग लाने लगे हैं।...
National Science Day celebrated at Kasauli International Public School Sanwara

Kasauli International Public School Sanwara में मनाया गया राष्ट्रीय विज्ञान दिवस

कसौली | Kasauli International Public School Sanwara: कसौली इंटरनेशनल पब्लिक स्कूल, सनवारा में बुधवार को विद्यालय सभागार में राष्ट्रीय विज्ञान दिवस सुव्यवस्थित ढंग मनाया गया। यह दिन विज्ञान और उसके अनुप्रयोगों को बढ़ावा देने के...
Parwanoo Municipal Council

Parwanoo Municipal Council: पार्षद चंद्रवती को उसके निलंबन पर न्यायलय से मिला स्टे ऑर्डर

परवाणू | Parwanoo Municipal Council : हिमाचल प्रदेश की राजनिती में एक बड़ा खेला चला हुआ है ऐसी ही स्थिति परवाणु नगर परिषद में भी कुछ महीनों से बनी हुई है। बीते दिनों परवाणु नगर...
Shimla News

Shimla News: स्कूल के बच्चों को नशे से दूर रहने के लिए किया प्रेरित

शिमला | Shimla News: मानव कल्याण सेवा समिति चौपाल ने CPLI (Community based peer led intervention for the prevention of drugs use by the adolescent ) नगर निगम शिमला में नशा मुक्त भारत अभियान के...
Himachal Political Crisis

Himachal Political Crisis: कांग्रेस के 6 बागी विधायकों की सदस्यता रद्द, एंटी डिफेक्शन लॉ...

0
प्रजासत्ता ब्यूरो | Himachal Political Crisis: कांग्रेस के छह बागी विधायकों के भविष्य पर विधानसभा अध्यक्ष कुलदीप सिंह पठानिया ने फैसला सुना दिया है। हिमाचल प्रदेश विधानसभा के अध्यक्ष कुलदीप सिंह पठानिया ने राज्यसभा चुनाव...
Himachal Politics

Himachal Politics: बागी विधायकों की अयोग्यता पर स्पीकर ने सुरक्षित रखा फैसला

शिमला | Himachal Politics : हिमाचल में बागी हुए विधायकों पर दल-बदल कानून में राज्य सरकार की ओर से की दायर याचिका पर फैसला सुरक्षित रखा गया। इस बारे में जानकारी देते हुए हिमाचल के...
- Advertisement -

Popular Articles