International Film Festival: मुख्यमंत्री बोले-सांस्कृतिक और क्षेत्रीय जुड़ाव में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है सिनेमा

International Film Festival: मुख्यमंत्री बोले - सांस्कृतिक और क्षेत्रीय जुड़ाव में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है सिनेमा

International Film Festival In Shimla

शिमला | 23 सितम्बर
International Film Festival In Shimla: मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू (Chief Minister Sukhwinder Singh Sukhu) ने शुक्रवार सायं शिमला के 9वें अंतरराष्ट्रीय फिल्म महोत्सव का शुभारम्भ किया। इस फिल्मोत्सव में 20 देशों और भारत के 22 राज्यों के फिल्म निर्माता भाग ले रहे हैं। 24 सितम्बर तक चलने वाले इस महोत्सव में संयुक्त राज्य अमेरिका, बेल्जियम, ईरान, कनाडा, चीन, चेक गणराज्य, तुर्की, नेपाल, मिस्र, बांग्लादेश, इटली, पोलैंड, अर्जेंटीना, स्वीडन, अफगानिस्तान, आस्ट्रेलिया, फ्रांस और दुबई के अंतरराष्ट्रीय फिल्म निर्माता अपनी फिल्मों को प्रदर्शित करेंगे।

इसे भी पढ़ें:-International Film Festival In Shimla: अंतरराष्ट्रीय फिल्म महोत्सव में फिल्म जुआरे का चयन

International Film Festival के अवसर पर मुख्यमंत्री ने कहा कि यह महोत्सव 20 देशों और पूरे भारत की संस्कृति, मूल्यों और कला का समागम है। उन्होंने कहा कि समाज को प्रतिबिम्बित करने में फिल्मों की महत्वपूर्ण भूमिका रहती है। उन्हें जब अपने व्यस्त कार्यक्रम से समय मिलता है तो वह अवश्य फिल्में देखते हैं।

उन्होंने कहा कि दैनिक जीवन की व्यस्ताओं में फिल्में मनोरंजन उपलब्ध करवाने का एक साधन है। उन्होंने सिनेमा के महत्व पर बल देते हुए कहा कि फिल्में एक दर्पण के रूप में कार्य करती हैं, जो समाज की विविधता, संस्कृति और मुद्दों को दर्शाती हैं। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार राज्य में पहाड़ी भाषा और क्षेत्रीय फिल्मों को प्रोत्साहन प्रदान करने के लिए प्रयासरत है।

International Film Festival In Shimla
International Film Festival का शुभारंभ करते मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू

उन्होंने कहा कि शिमला का अंतरराष्ट्रीय फिल्म महोत्सव (International Film Festival) कला एवं संस्कृति (Art and Culture) के क्षेत्र में एक महत्वपूर्ण आयोजन है, जो हिमाचल प्रदेश और वैश्विक फिल्म समुदाय के बीच एक मजबूत रिश्ता कायम रखता है। सिनेमा के माध्यम से हम अपनी संस्कृति, सिद्धांतों और कला को दुनिया तक पहुंचाते हैं। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने महोत्सव पुस्तिका का विमोचन भी किया। उन्होंने महोत्सव के शुभारम्भ के दौरान प्रदर्शित फिल्म ‘रोया’ भी देखी।

इसे भी पढ़ें:-New Parliament Building: जयराम के कमेंट पर भड़के जेपी नड्डा और केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह

महोत्सव के निदेशक पुष्प राज ठाकुर ने मुख्यमंत्री का स्वागत किया करते हुए कहा कि इस वर्ष 9वें अंतरराष्ट्रीय फिल्म महोत्सव शिमला (International Film Festival In Shimla) के अंतर्गत कण्डा और नाहन की मॉडल सेंट्रल जेल में भी फिल्मों को प्रदर्शित किया जाएगा। उन्होंने कहा कि ढली में विशेष योग्यता वाले बच्चों के संस्थान में भी फिल्में दिखाई जाएंगी। यहां पर 130 छात्रों को अपने परिसर में फिल्में देखने का अवसर मिलेगा। शिमला के गेयटी थिएटर के साथ इन स्थानों में 22 से 24 सितंबर, 2023 तक तीन दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव की मेजबानी की जाएगी।

इसे भी पढ़ें:-Himachal News: हिमाचल में अगले साल से सेब पैकिंग के लिए यूनिवर्सल कार्टन हो जाएगा अनिवार्य

मुख्य संसदीय सचिव संजय अवस्थी, विधायक इंद्र दत्त लखनपाल, सुरेश कुमार, राजेश धर्माणी, पुलिस महानिदेशक संजय कुंडू, निदेशक भाषा, कला एवं संस्कृति पंकज ललित, निदेशक सूचना एवं जनसंपर्क राजीव कुमार, पुलिस अधीक्षक संजीव गांधी और अन्य गणमान्य व्यक्ति भी इस अवसर पर उपस्थित थे।