Safe Holi Tips: होली में खुद को और अपने परिवार को रखें सुरक्षित, जानिए सुरक्षित होली के टिप्स

Holi Safety Tips in Hindi: होली का त्योहार हिंदुओं के प्रमुख त्योहारों में से एक है जो कि बहुत ही धूमधाम से मनाया जाता है, लेकिन आपको होली के जोश में सुरक्षा का ध्यान भी रखना चाहिए ताकि आप होली पर खुद को और अपने परिवार को सुरक्षित रख सके।

डॉ. जी.एल.महाजन |
Safe Holi Tips: गर्मियों के सबसे पसन्दीदा त्यौहार होली का आगाज़ शुरू हो गया है। होली त्यौहार की औपचारिक शुरुआत बरसाना से हो चुकी है। होली का त्यौहार भारतीयों के दिलों में खास जगह रखता है। इस पावन त्यौहार को सदियों से हम एक दूजे के साथ रंग खेलकर मानते आये हैं। पुराने समय में होली खेलने में आर्गेनिक रंगों का प्रयोग किया जाता था जिससे बालों और त्वचा में निखार आ जाता था तथा प्रकृतिक रंगो से सेहत पर भी सकारात्मक प्रभाव पड़ता था। लेकिन पिछले कुछ सालों से जहां यह त्यौहार वैश्विक स्तर पर मनाया जाने लगा है।

वहीं दूसरी ओर आर्गेनिक रंगों की जगह केमिकल रंगों ने ले ली है जिनके उपयोग से बालों , त्वचा और सेहत चौपट हो जाती है। “बुरा न मानो होली है ” कहकर युवाओ की टोलियां पिचकारी ,गुव्वारोँ ,डाई वा गुलाल में बाजार में बिकने बाले जिन रंगों का प्रयोग करते हैं उनमें माइका ,लेड जैसे हानिकारक रसायनिक मिले होते हैं जिससे बाल तथा त्वचा रूखी एवं बेजान हो जाती है , बाल झड़ना शुरू हो जाते हैं तथा त्वचा में जलन एवं खारिश शुरू हो जाती है। हालाँकि कुछ लोग होली के रंगों से बचने के लिए अपने आपको घरों तक ही सिमित रखते हैं लेकिन मेरा यह मानना है की रंगो से बचने की बजाय आपको कुछ साबधानियों के साथ इस त्यौहार का भरपूर मज़ा लेना चाहिए।

सबसे पहले मेरी सलाह है की छह माह से कम आयु के बच्चों को केमिकल युक्त रंगों से जरूर बचाएँ क्योंकि उनकी त्वचा काफी नाज़ुक होती है और उनकी प्रतिरोधक क्षमता भी काफी कमज़ोर होती है जिसके चलते केमिकल युक्त रंग उन्हें ज्यादा नुकसान पहुंचा सकते हैं। लेकिन अपने बेबी को होली के त्यौहार के प्रीतात्मक रूप में लाल चन्दन का टीका लगाना मत भूलिए क्योंकि यह उसकी पहली होली है। अक्सर होली खेलती बार हम अपनी आँखों की सुरक्षा की परबाह कम ही करते हैं जोकि कई बार घातक साबित हो जाती है।

होली खेलती बार कॉन्टैक्ट लेंस उपयोग में मत लाइए क्योंकि कॉन्टैक्ट लेंस के माध्यम से रंग आपकी आँखों में जा सकते हैं और आप रंगों के संक्रमण का शिकार हो सकते हैं। कॉन्टैक्ट लेंस की बजाय आप सनग्लास। गॉगल्स का इस्तेमाल कीजिये जिससे रंग आपकी आँखों में न जा सके। होली खेलती बार अपनी आँखों को बार बार रब न करें इससे आप संक्रमण का शिकार हो सकते हैं और कोई छोटा मोटा संक्रमण होगा तो यह बढ़ सकता है।

होली खेलने जाती बार पूरी बाजू के कपड़े पहनिये जिससे आपकी त्वचा रंगों के सीधे सम्पर्क में न आये। होली खेलने से जाने से पहले त्वचा के खुले अंगों को मॉइस्चराइज जरूर करें क्योंकि इससे रंग आपकी त्वचा के छिद्रों के माध्यम से अन्दर तक नहीं जा सकेंगे और आपको रंगों को छुड़ाने में भी आसानी होगी। अगर आप किसी साँस सम्बन्धी परेशानी से जूझ रहे हैं तो भीड़ से दूर रहें और अपने निकट सम्बन्धियों या परिबार के सदस्यों के साथ ही होली मनाएं ।

होली का त्यौहार ज्यादातर खुले आसमान में खेला जाता है जिससे सूर्य की गर्मी से भी त्वचा पर विपरित प्रभाव पड़ता है। खुले आसमान में हानिकाक यू.वी. किरणों के साथ-साथ नमी की कमी की वजह से त्वचा के रंग में कालापन आ जाता है। होली खेलने के बाद त्वचा निर्जीव बन जाती है।

होली के पावन त्यौहार में अपनी त्वचा की रक्षा केे लिए होली खेलने से 20 मिनट पहले त्वचा पर 20 एस.पी.एफ. सनस्क्रीन का लेप कीजिए। यदि आपकी त्वचा पर फोडे़, फन्सियां आदि है तो 20 एसस.पी.एफ. से ज्यादा दर्ज की सनस्क्रीन का उपयोग करना चाहिए। ज्यादातर सनस्क्रीन में माइस्चराईजर ही विद्यमान होता है। यदि आपकी त्वचा अत्याधिक शुष्क हैं तो पहले सनस्क्रीन लगाने के बाद कुछ समय इंतजार करने के बाद ही त्वचा पर माइस्चराईजर का लेप करें।

आप अपनी बाजू तथा सभी खुले अंगों पर माईस्चराइजर लोशन या क्रीम का उपयोग करें।
होली खेलने से पहले सिर में बालों पर हेयर सीरम या कंडीशनर का उपयोग करें। इससे बालों को गुलाल के रंगों की वजह से पहुंचने वाले सुखेपन से सुरक्षा मिलेगी तथा सूर्य की किरणों से होने वाले नुकसान से भी बचाव मिलेगा।

आजकल बाजार में सनस्क्रीन सहित हेयर क्रीम आसानी से उपलब्ध हो जाती है। थोड़ी से हेयर क्रीम लेकर उसे दोनों हथेलियों पर फैलाकर बालों की हल्की-हल्की मालिश करें। इसके लिए आप विशुद्ध नारियल तेल की बालों पर मालिश भी कर सकते है। इससे भी रसायनिक रंगों से बालों को होने वाले नुकसान को बचाया जा सकता है।

होली के रंगों से नाखूनों को बचानें के लिए नाखूनों पर नेल वार्निश की मालिश करनी चाहिए। होली खेलने के बाद त्वचा तथा बालों पर जमें रंगों को हटाना काफी मुश्किल कार्य है। उसके लिए सबसे पहले चेहरे को बार-बार साफ निर्मल जल से धोएं तथा इसके बाद कलीजिंग क्रीम या लोशन का लेप कर लें तथा कुछ समय बाद इसे गीले काटन वूल से धो डाले। आंखों के इर्द गिर्द के क्षेत्र को हल्के-हल्के साफ करना न भूलें।

क्लीजिंग जैल से चेहरे पर जमें रंगों को धुलने तथा हटाने में काफी मदद मिलती है। अपना घरेलू क्लीनजर बनाने के लिए आधा कप ठण्डे दूध में तिल, जैतून, सूर्यमुखी या कोई भी वनस्पति तेल मिला लीजिए। काटन वूल पैड को इस मिश्रण में डूबोकर त्वचा को साफ करने के लिए उपयोग में लाऐं। शरीर से रसायनिक रंगों को हटाने में तिल के तेल की मालिश महत्वपूर्ण भूमिका अदा करती है। इससे न केवल रसायनिक रंग हट जाऐंगे बल्कि त्वचा को अतिरिक्त सुरक्षा भी मिलेगी।

तिल के तेल की मालिश से सूर्य की किरणों से हुए नुकसान की भरपाई में मदद मिलती है। नहाते समय शरीर को लूफ या वाश कपड़े की मदद से स्क्रब कीजिए तथा नहाने के तत्काल बाद शरीर तथा चेहरे पर माइस्चराईजर का उपयोग कीजिए। इससे शरीर में नमी बनाए रखने में मदद मिलेगी।

यदि त्वचा में खुजली हेै तो पानी के मग में दो चम्मच सिरका मिलाकर उसे त्वचा पर उपयोग करें तथा इससे खुजली खत्म हो जाऐगी। इसके बाद भी त्वचा में खुजली जारी रहती है तथा त्वचा पर लाल चकत्ते तथा दाने उभर आते है तो आपकी त्वचा को रंगों से एलर्जी हो गई तथा इसके लिए आपको डाक्टर से आवश्यक सलाह मशवरा जरूर कर लेना चाहिए। बालों को साफ करने के लिए बालों में फंसे सुखे रंगों तथा माईका को हटाने के लिए बालों को बार-बार सादे ताजे पानी से धोते रहिए। इसके बाद बालों को हल्के हर्बल शैम्पू से धोएं तथा उंगलियों की मदद से शैम्पू को पूरे सिर पर फैला लें तथा इसे पूरी तरह लगाने के बाद पानी से अच्छी तरह धो डालिए।

बालों की अंतिम धुलाई के लिए बियर को अन्तिम हथियार के रूप में प्रयोग किया जा सकता है। बीयर में नीबूं का जूस मिलाकर शैम्पू के बाद सिर पर उडेल लें। इसे कुछ मिनट बालों पर लगा रहने के बाद साफ पानी से धो डालें।

होली के अगले दिन दो चम्मच शहद को आधा कप दही में मिलाकर थोड़ी सी हल्दी में मिलाए तथा इस मिश्रण को चेहरे, बाजू तथा सभी खुले अंगों पर लगा लें। इसे 20 मिनट लगा रहने दें तथा बाद में साफ ताजे पानी से धो डालें। इससे त्वचा से कालापन हट जाएगा तथा त्वचा मुलायम हो जाएगी।

होली के अगले दिनों के दौरान अपनी त्वचा तथा बालों को पोषाहार तत्वों की पूर्ति करें। एक चम्मच शुद्ध नारियल तेल में एक चम्मच अरण्डी का तेल मिलाकर इसे गर्म करके अपने बालों पर लगा लीजिए। एक तौलिए को गर्म पानी में भीगों कर पानी को निचोड दीजिए तथा तौलिए को सिर पर लपेट लीजिए तथा इसे 5 मिनट तक पगड़ी की तरह सिर पर बंधा रहने दीजिए। इस प्रक्रिया को 4-5 बार दोहराईए इसे खोपड़ी पर तेल को जमने में मदद मिलती है। एक घण्टा बाद बालों को साफ ताजे पानी से धो डालिए।

लेखिका – अंतरराष्ट्रीय ख्याति प्राप्त सौंदर्य विशेषज्ञ है तथा हर्बल क्वीन के नाम से लोकप्रिय है।

Himachal Pradesh: कांग्रेस के 6 बागी, और तीन निर्दलीय विधायकों ने थामा भाजपा का दामन

Gagret: पत्रकार अविनाश विद्रोही ने गगरेट से चुनाव लड़ने के लिए ठोकी ताल,,, मिल रही धमकियां

Protect Your Business From Cyber Fraud: जानिए! अपने बिजनेस को साइबर फ्रॉड से बचाने के तरीके…

Himachal : कांग्रेस के बागी 6 विधायकों के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट मे सिंघवी ने कहा, अनुच्छेद 329 लागू हो गया है..

Lok Sabha Elections 2024: चुनाव आयोग की बड़ी कार्रवाई, हिमाचल सहित 6 राज्यों के गृह सचिव को हटाने का आदेश

Safe Holi Tips| Holi Celebrations | Holi Tips | Holi 2024 | Holi 2024 Safety Tips | Holi Special

Tek Raj
संस्थापक, प्रजासत्ता डिजिटल मीडिया प्रजासत्ता पाठकों और शुभचिंतको के स्वैच्छिक सहयोग से हर उस मुद्दे को बिना पक्षपात के उठाने की कोशिश करता है, जो बेहद महत्वपूर्ण हैं और जिन्हें मुख्यधारा की मीडिया नज़रंदाज़ करती रही है। पिछलें 8 वर्षों से प्रजासत्ता डिजिटल मीडिया संस्थान ने लोगों के बीच में अपनी अलग छाप बनाने का काम किया है।

Latest News

Himachal News: ऊना के घालूवाल में 82 झुग्गियां जलकर हुई राख..!

Himachal News: ऊना जिला के उपमंडल हरोली के तहत...

Himachal Weather News: Heatwave Alert Issued, No Relief Until May 25

Himachal Weather News: Himachal Pradesh is bracing for a...

Himachal News: सीएम सुक्खू बोले, बड़सर में पकड़े गए 55 लाख रुपये बिकाऊ विधायकों के..

हमीरपुर। Himachal News : मुख्यमंत्री ठाकुर सुखविंदर सिंह सुक्खू ने...

Liquor Policy Case: शराब नीति मामले में मनीष सिसोदिया को झटका

Liquor Policy Case: दिल्ली शराब नीति मामले में मंगलवार...

Solan News: समाजसेवी ओम आर्य ने युवाओं को दी सीख,, नशे से दूर होकर खेलों में ध्यान लगाएं…

Solan News: कसौली विधानाभा के अंतर्गत जोधपुर में आयोजित...

More Articles

Heat Wave Side Effects: हीट वेव हो सकती है जानलेवा..!, होमियोपैथी से करे बचाव के उपाय

Heat Wave Side Effects: गर्मी ने प्रचण्ड रूप दिखाना शुरू कर दिया है और मौसम विभाग ने भी आगामी दिनों में भीषण हीट वेव...

Shahnaz Husain Tips: जानिए! गर्मियों के मौसम में किस तरह रखें अपनी आंखों का ख्याल

Shahnaz Husain Tips:  धूप में मौज.मस्ती हर किसी को पसंद होती है। गर्मी के मौसम में घर से बाहर निकलते ही गर्म हवाएं और...

Lips Care Tips: होंठों का रंग पड़ गया है काला तो घरेलू उपाय अपनाएं

Shahnaz Hussain Lips Care Tips: गर्मियों का मौसम शुरू हो चूका है और ऐसे में तेज धूप, पानी की कमी और बार-बार होंठो पर...

Benefits of Kachnar: औषधीय गुणों की खान है कचनार, ब्लड प्रेशर, शूगर, बैड कोलस्ट्रोल के लिए अचूक रामबाण दवाई

सुभाष कुमार गौतम/घुमारवीं Benefits of Kachnar: हिमाचल प्रदेश में कचनार या करयाल के पेड़ों को दुनिया में सबसे खूबसूरत प्रजातियों में गिना जाता है। जब...

Shahnaz Husain Beauty Tips For Holi: इस बार ऑर्गेनिक रंगों से खेलें होली :- शहनाज़ हुसैन

Shahnaz Husain Beauty Tips For Holi: होली पर मस्ती तो करना चाहते हैं लेकिन रंगों के होने वाले नुकसान से बचते हैं। होली का...

Shahnaz Hussain Beauty Tips: शहद के इन उपायों से निखर जाएगी आपकी त्वचा

डॉ.जी.एल. महाजन | Shahnaz Hussain Beauty Tips: आपका स्किन टाइप कैसा भी हो, त्वचा पर शहद की मालिश से त्वचा कोमल और मुलायम बनती है...

फटी एड़ियां – यह आम समस्या हैः …….. Shahnaz Hussain

डॉ. जी.एल.महाजन| Shahnaz Hussain: पांव शरीर का आधार माने जाते हैं। पांव पर ही पूरे शरीर का भार होता है तथा पांव ही हमारे शरीर...

Valentine Day Beauty Tips: वैलेंटाइन डे पर चाहिए दमकती त्वचा, तो अपनाए शहनाज हुसैन के ये टिप्स

डॉ. जी.एल.महाजन Valentine Day Beauty Tips : वैलेंटाइन डे पर महिलाओं में सम्मोहक और आकर्षक दिखने की चाह प्रकृतिक होती है। प्यार के बंधन में...

Shahnaz Husain Beauty Tips : आपके गार्डन में छिपा है खूबसूरत त्वचा का खज़ाना

डॉ. जी.एल.महाजन| Shahnaz Husain Beauty Tips: उम्र बढ़ने के साथ त्वचा को लेकर चिंताएं भी बढ़ने लगती है। मौसम में आने वाली तबदीली कई त्वचा...