शिक्षा में गुणात्मक सुधार व ढांचागत विकास के लिए सार्थक कदम उठाए जा रहे – उपमुख्यमंत्री मुकेश अग्निहोत्री

ऊना, 9 सितम्बर
हिमाचल प्रदेश सरकार शिक्षा में गुणात्मक सुधार तथा ढांचागत विकास के लिए अनेक सार्थक कदम उठा रही है तथा गरीब बच्चों को उच्च शिक्षा में समान अवसर प्रदान करने के लिए सरकार हर संभव मदद मुहैया करवा रही है। यह बात उपमुख्यमंत्री मुकेश अग्निहोत्री में हरोली विधानसभा क्षेत्र के गांव खड्ड में 14 करोड रुपए की लागत से बनने वाले इंडोर स्टेडियम की आधारशिला रखने के पश्चात उपस्थित खिलाड़ियों व क्षेत्रवासियों को संबोधित करते हुए कही। उन्होंने कहा कि इंडोर स्टेडियम बनाने के लिए 5 करोड़ रूपये प्रथम किस्त के रूप में मिल चुके हैं। उन्होंने बताया कि इंडोर स्टेडियम में बहु-उद्देशीय इंडोर हॉल, फिटनस सेंटर, योगा हॉल व मैडीटेशन हॉल की सुविधा होगी। उन्होंने बताया कि इंडोर स्टेडियम के बनने से कॉलेज के बच्चों के साथ-साथ स्थानीय लोगों को भी इस सुविधा का लाभ मिलेगा।

उप मुख्यमंत्री ने कहा कि वर्ष 2016 से खड्ड कॉलेज आरंभ हुआ था तथा अब तक तीन बैच लगभग 500 बच्चें कॉलेज से पासआउट होकर निकल चुके हैं। उन्होंने खड्ड कॉलेज के प्रधानाचार्य को पासिंगआउट होकर निकल चुके तीन बैचों के बच्चों के नाम डिजिटल रिकोर्ड में रखने को कहा। उन्होंने कहा कि वर्तमान में 300 बच्चे खड्ड कॉलेज में शिक्षा ग्रहण कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि खड्ड कॉलेज में वर्तमान में आरंभ किए गए कोर्सों के अलावा अन्य कोर्सों को भी जल्द आरंभ किया जाएगा तथा स्टाफ की रिक्तियों को भी जल्द भरने के हरसंभव प्रयास किए जाएंगे। इसके अतिरिक्त उन्होंने खड्ड कॉलेज के प्रधानाचार्य को आने वाले समय में पासिंग आउट हुए बच्चों को हर साल विशेष कार्यक्रम के साथ जोड़ने को कहा ताकि वे अपने अनुभव वर्तमान में शिक्षा ग्रहण कर रहे बच्चों के साथ सांझा कर सकें।

उन्होंने कहा कि खड्ड में जिस कॉलेज बनने का सपना देखा था और उसे स्थापित करना एक चुनौती थी। लेकिन आज वह आकार लेकर प्रगति की सीढ़ियां चढ़ने लगा है। उन्होंने कहा कि लगभग 6 करोड़ 40 लाख रूपये की लागत से बने नए कॉलेज भवन में खड्ड कॉलेज को शिफ्ट करके कक्षाएं चल रही हैं। उन्होंने कहा कि खड्ड में कॉलेज खुलने से लड़कियों को काफी लाभ मिला है। उन्हें घर-द्वार पर ही बेहतर गुणवत्ता पूर्ण शिक्षा मिल रही है। उन्होंने कहा कि ऊना कॉलेज अपना इतिहास लिख चुका है। लेकिन अब हरोली विस में स्थापित कॉलेज भी आगे बढ़कर अपना एक नया इतिहास रचेंगे।

उप मुख्यमंत्री ने खड्ड कॉलेज में सुरक्षा की दृष्टिगत सीसीटीवी कैमरें लगाने, ध्वनि प्रसार यंत्र व कांफें्रस हॉल के लिए 13 लाख रूपये स्वीकृत करने की घोषणा की। मुकेश अग्निहोत्री ने कहा कि हरोली विधानसभा क्षेत्र को शिक्षा का हब बनाने का प्रयास किया जा रहा हैं वर्तमान में हरोली विस में 33 रावमापा, तीन कॉलेज, एक केंद्रीय विद्याल, दो आईटीआई व ट्रिपल आईटी के साथ-साथ हिमकैप्स कॉलेज बच्चों को बेहतर गुणवत्ता युक्त उच्च शिक्षा व व्यावसायिक शिक्षा प्रदान कर रहे हैं।

इसके अतिरिक्त उन्होंने कहा कि ऊना जिला को पूरे देश में एक विशेष पहचान मिल रही है। दिन प्रतिदिन जिला प्रगति की ओर अग्रसर हो रहा है। उन्होंने वर्तमान में जिला में आधुनिक रेलवे स्टेशन, अंर्तराज्यीय बस अड्डा व इंडियन ऑयल का डिपू स्थापित किया गया है। इसके अतिरिक्त पीजीआई सैटेलाइट सेंटर का निर्माण कार्य भी तीव्रता के साथ करवाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि औद्योगिक क्षेत्र में नेस्ले, ल्यूमिनस व क्रीमिका जैसे बड़े उद्योगिक यूनिट स्थापित किए गए हैं। उन्होंने बताया कि पंडोगा को भी औद्योगिक क्षेत्र के रूप में विकसित किया गया है। यहां पर भी बड़े-बडे़ औद्योगिक यूनिट लाने के प्रयास किए जा रहे हैं।

उन्होंने 18 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के बच्चों से आहवान किया कि वे अपना ड्राईविंग लाइसेंस आवश्य बनावाएं। उन्होंने बताया कि लर्निंग लाइसेंस घर बैठे ही आधार लिंक करके ऑनलाईन बनाया जा सकता है। उन्होंने बताया कि अंर्तराष्ट्रीय लाइसेंस भी आरटीओ के माध्यम से बनाया जा सकता है।

उप मुख्यमंत्री ने युवाओं का आह्वान किया कि वे जीवन में कभी भी नशा न करने का संकल्प ले तथा इसके बारे में अन्य लोगों को भी प्रेरित करें। उन्होंने कहा कि सरकार व प्रशासन द्वारा नशा मुक्त समाज की परिकल्पना को साकार करने के लिए सभी आवश्यक कदम उठाए जा रहे हैं। प्रदेश में नशे के खिलाफ जीरो टॉलरेंस की नीति को अपनाया गया है तथा नशा तस्करी में संलिप्तत पाए जाने वाले किसी भी दोषी व्यक्ति को बख्शा नहीं जाएगा चाहे वह किसी भी विचारधारा या व्यक्ति के साथ जुड़ा क्यों न हो। उन्होंने कॉलेज प्रशासन से भी कहा कि नशे के खिलाफ निर्णायक लड़ाई लडे़। कॉलेज व स्कूलों पास नियमित रूप से निगरानी होनी चाहिए ताकि कॉलेज परिसर में नशे जैसी गतिविधियों पर अंकुश लगाया जा सके। उन्होंने कहा कि पुलिस विभाग भी इस पर कड़ाई से अनुपालना करें।

इस अवसर पर गवर्नमेंट डिग्री कॉलेज खड्ड की एनएसएस यूनिट के छात्रों द्वारा ने 35 हज़ार एक सौ रूपये एकत्रित करके आपदा राहत कोष में देने के लिए उप मुख्यमंत्री को चैक भेंट किया। इस अवसर पर जिला कांग्रेस अध्यक्ष रणजीत राणा, उपाध्यक्ष राम प्रसाद, सचिव प्रदेश कांग्रेस कमेटी अशोक ठाकुर, महासचिव प्रमोद कुमार, ब्लॉक कांग्रेस अध्यक्ष विनोद कुमार विटटू, जिला कांग्रेस लीगल सेल के अध्यक्ष वरिन्द्र मनकोटिया, नंगनोली के प्रधान मेहताब ठाकुर, पूर्व प्रधान खड्ड अश्वनी दत्ता, एसडीएम हरोली विशाल शर्मा, लोक निर्माण विभाग ऊना के अधीक्षण अभियंता जीएस राणा, जल शक्ति विभाग के अधीक्षण अभियंता नरेश धीमान, कॉलेज प्रधानाचार्य आरके शर्मा के अतिरिक्त अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित रहे।

हमीरपुर: राष्ट्रीय लोक अदालत में 2039 केसों का निपटारा

अर्की में खुफिया ऑफिसर बनकर दुकानदार से पैसा वसूलने वाले आरोपी गिरफ्तार

जी20 शिखर सम्मेलन मानव-केंद्रित और समावेशी विकास का एक नया मार्ग तैयार करेगा : पीएम नरेन्द्र मोदी

Tek Raj
संस्थापक, प्रजासत्ता डिजिटल मीडिया प्रजासत्ता पाठकों और शुभचिंतको के स्वैच्छिक सहयोग से हर उस मुद्दे को बिना पक्षपात के उठाने की कोशिश करता है, जो बेहद महत्वपूर्ण हैं और जिन्हें मुख्यधारा की मीडिया नज़रंदाज़ करती रही है। पिछलें 8 वर्षों से प्रजासत्ता डिजिटल मीडिया संस्थान ने लोगों के बीच में अपनी अलग छाप बनाने का काम किया है।

Latest News

धर्मपुर में सीआरपीएफ के जवानों ने किया योग

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के उपलक्ष में टीओटी0 स्कूल, केन्द्रीय रिर्जव...

मानसिक और शारीरिक रोगों से छुटकारा पाने का उत्तम साधन है योग : संतोष

ओम शर्मा। बीबीएन 10 वां अंतराष्ट्रीय योग दिवस पूरे बीबीएन...

LIC के उच्चाधिकारियों ने हेमंत ठाकुर को नंबर एक बनने पर दी बधाई

भारतीय जीवन बीमा निगम के उच्चाधिकारियों ने गुरुवार को...

Bulk Drug Park is revolutionary initiative for Himachal: CM

Chief Minister Thakur Sukhvinder Singh Sukhu today inaugurated the...

Una News: बिजली उत्पादन करने वाला जिला बना ऊना, 32 मेगावाट सौर उर्जा परियोजना का शुभांरभ

Una Becomes Power Producing District: मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू...

Shrikhand Mahadev Yatra 2024: श्रीखंड महादेव यात्रा 14 से 27 जुलाई तक होगी, पंजीकरण अनिवार्य

Shrikhand Mahadev Yatra 2024 Registration: श्रीखंड महादेव, हिमाचल प्रदेश...

बिलासपुर गोलीकांड को लेकर भाजपा अध्यक्ष का हमला: हिमाचल में सरकार के संरक्षण में गुंडाराज

शिमला। बिलासपुर गोलीकांड को लेकर भाजपा प्रदेश अध्यक्ष डॉ. राजीव...

Breaking News: बिलासपुर जिला कोर्ट के बाहर गोलीकांड, युवक घायल

Breaking News: बिलासपुर जिला कोर्ट के बाहर आज गोलीकांड...

Himachal: अनुबंध कर्मचारियों को नियमित करने की मांग, महासंघ ने सरकार से की गुजारिश

Himachal Pradesh News: अराजपत्रित कर्मचारी महासंघ के प्रदेश अध्यक्ष...

More Articles

Una News: बिजली उत्पादन करने वाला जिला बना ऊना, 32 मेगावाट सौर उर्जा परियोजना का शुभांरभ

Una Becomes Power Producing District: मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने आज जिला ऊना के पेखूबेला में 32 मेगावाट क्षमता की सौर विद्युत परियोजना के...

नवनिर्वाचित विधायक राकेश कालिया ने मुख्यमंत्री से भेंट की

शिमला | जिला ऊना के गगरेट विधानसभा क्षेत्र से नवनिर्वाचित विधायक राकेश कालिया ने आज यहां मुख्यमंत्री ठाकुर सुखविंदर सिंह सुक्खू से भेंट की। यह...

Una News: ऊना में 42 साल का रिकॉर्ड टूटा, तापमान 46 डिग्री सेल्सियस पहुंचा

ऊना | Una News: हिमाचल प्रदेश में इन दिनों प्रचंड गर्मी पड़ रही है। बुधवार को ऊना में तापमान 46 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया,...

Una News: ऊना के प्रसिद्ध धार्मिक स्थल पीर निगाह के जंगल में पेड़ से लटका मिला एक युवक का शव

ऊना | Una News: ऊना जिला के प्रसिद्ध धार्मिक स्थल पीर निगाह के जंगल में एक युवक का शव पेड़ पर लटकता हुआ मिला है।...

Una News: श्रद्धालुओं से भरी पिकअप पलटी, 15 लोग घायल, 3 की हालत नाजुक

ऊना| Una News: ऊना में शुक्रवार दोपहर बाद बड़ा हादसा पेश आया है। जहाँ एक पंजाब से आए श्रद्धालुओं से भरी एक पिकअप बेकाबू होकर...

उप मुख्यमंत्री की बेटी Aastha Agnihotri ने चुनाव लड़ने से किया इनकार

Lok Sabha Elections 2024: उप मुख्यमंत्री मुकेश अग्निहोत्री की बेटी आस्था अग्निहोत्री (Aastha Agnihotri) ने लोकसभा या विधानसभा चुनाव में उतरने से इनकार कर...

Miss England Contest 2024: ऊना की बेटी ने Miss England 2024 के फाइनल मुकाबले में बनाई जगह..!

डॉ जी. एल. महाजन| Miss England Contest 2024: हिमाचल प्रदेश की बेटी मैहक चंदेल ने मिस इंग्लैंड 2024 ( Miss England 2024 ) के ग्रैंड...

Una News: ऊना में पत्नी को जिंदा जलाने का मामला, पति गिरफ्तार

ऊना | Una News: ऊना जिला में एक दिल दहला देने वाली घटना सामने आई है। जिला के हरोली क्षेत्र के पंजावर में एक शख्स...

Una News: ऊना में दर्दनाक हादसा, तलाब में डूबने से तीन बच्चों की मौत

ऊना | Una News: ऊना जिले के एक गांव में तालाब में नहाते समय तीन लड़के डूब गये। इस हादसे में दो बच्चों की मौत...