Thursday, April 25, 2024

Shahnaz Husain Beauty Tips : आपके गार्डन में छिपा है खूबसूरत त्वचा का खज़ाना

Shahnaz Husain Skin Care Tips : ऐलोवेरा में एंटी ऑक्सीडेंट गुण विद्यमान होते हैं जोकि त्वचा की कोशिकाओं के नवीकरण की प्रक्रिया को प्रोत्साहित करती है।

डॉ. जी.एल.महाजन|
Shahnaz Husain Beauty Tips: उम्र बढ़ने के साथ त्वचा को लेकर चिंताएं भी बढ़ने लगती है। मौसम में आने वाली तबदीली कई त्वचा सम्बन्धी समस्याओं का कारण बन जाती है। ऐसे में अधिकतर महिलाएं त्वचा की रंगत को बनाए रखने के लिए ब्यूटी पार्लर का रूख करती हैं। जहां केमिकल ट्रीटमेंट की मदद से कुछ वक्त के लिए लिए त्वचा का आकर्षण बरकरार रखा जा सकता है लेकिन इसके लम्बे समय में नुकसान ही देखने में आते हैं ।

ऐसे में अगर आप त्वचा की आभा और आकर्षण को बनाये रखने के लिए प्रकृतिक उपचार का सहारा लेती हैं तो बोह एक बेहतर बिकल्प होगा और अगर आप त्वचा की नेचुरल ट्रीटमेंट के लिए एलोवेरा का इस्तेमाल बेहद कारगर साबित होता है। इससे न केवल त्वचा को सुन्दर , आकर्षक और मुलायम बनाया जा सकता है बल्कि स्किन भी हाइड्रेट रहती है /

एलोवेरा में मिनरल्स , एमिनो एसिड ,ऍन ज़ाइम ,विटामिन जैसे लाभप्रद तत्व पाए जाते हैं जोकि अनेक बिमारियों के उपचार में सहायक होते हैं /
/एलोवेरा को बाहरी और आंतरिक सौँदर्य दोनों के लिए उपयोग किया जाता है / ऐलोवेरा को कलीनजर, माइस्चराइजर जैसे सौन्दर्य प्रसाधनों में मुख्य घटक के रूप में प्रयोग किया जाता है।
अनेक बहुराष्ट्रीय कम्पनियां एलोवेरा को अनेक सौन्दर्य प्रसाधनों में उपयोग करती हैं बहीं दूसरी ओर आयुर्वेदिक कम्पनियाँ एलोवेरा जूस का जमकर ब्यापार करती हैं / एलोवेरा जूस के नियमित सेवन से जहाँ शरीर में होने बाली पौषक तत्वों की कमी को पूरा किया जा सकता है बहीं शरीर में होमोग्लोबिन की कमी को पूरा करके अनेक रोगों से लड़ने की प्रतिरोधक क्षमता भी पैदा करता है /यह पुरे शरीर का काया कल्प करता है /

एलोवेरा जैल /जूस को मेहँदी में मिलाकर बालों में लगाने से आपके बाल मुलायम , काले ,चमकदार और स्वस्थ्य हो जायेंगे / एलोवेरा जूस के नियमित सेवन से कब्ज की बीमारी दूर होती है जिससे पेट से जुड़े रोग खत्म हो जाते हैं / ऐलोवेरा अस्ट्रिन्जन्ट क्रिया करके त्वचा को कसकर बांध देता है जिससे समय से पूर्व झूर्रियां नहीं आती तथा बूढापे को रोकने में मददगार साबित होता है।

एलोवेरा जूस के नियमित सेवन से शरीर में खून की कमी दूर होती है जिससे चेहरे पर झुर्रियां /फाइन लाइन्स आदि पैदा नहीं होती /यह बजन कम करने में महत्वपूर्ण भूमिका अदा करता है तथा शरीर को जरूरी ऊर्जा तथा पौषण प्रदान करता है / एलोवेरा को सरसों के तेल में गर्म करके लगाने से जोड़ों का दर्द कम होता है / ऐलोवेरा के पौधे में आर्द्रता रोेकने की भरपूर क्षमता होती है। यह ताकतवर प्राकृतिक माॅइस्चराइजर माना जाता है तथा आर्द्रता को रोकने में कार्य करता है। यह त्वचा की मृत कोशिकाओं को मुलायम बनाता है तथा उन्हें हटानें में मदद करता है जिससे त्वचा कोमल तथा चमकदार बनती है। आजकल के शुष्क मौसम में ऐलोवेरा द्वारा त्वचा तथा बालों की देखभाल काफी लाभदायक मानी जाती है।

वास्तव में ऐलोवेरा त्वचा में आर्द्रता की क्षमता को बनाए रखने में मदद करता है।  Shahnaz Husain Beauty Tips: जिससे त्वचा सामान्य रूप से कार्य करती है। इसकी आर्द्रता, मुलायमपन, शांतिदायक तथा उपराचात्मक गुणों की वजह से यह सूर्य की गर्मी से प्रभावित त्वचा को सामान्य बनाने में प्रभावशाली परिणाम दिखाता है।

ऐलोवेरा में एंटी ऑक्सीडेंट गुण विद्यमान होते हैं जोकि त्वचा की कोशिकाओं के नवीकरण की प्रक्रिया को प्रोत्साहित करती है। ऐलोवेरा के उत्पादो के लगातार प्रयोग से त्वचा पर उम्र के प्रभाव केा कम करने में मदद मिलती है तथा झुर्रियों आदि को रोकने में प्रभावी होते है।
ऐलोवेरा जैल त्वचा की नई कोशिकाओं की उत्पत्ति में भी सहायक होता है एवं त्वचा के विभिन्न रोगों का उपचार करता है तथा सामान्य प्रसाधन सामग्री में भी मदद साबित होता है।
ऐलोवेरा को घरेलू उपचार के तौर पर भी प्रयोग किया जा सकता है ऐलोवेरा जैल या जूस को त्वचा पर सीधा अप्लाई किया जा सकता है। पौधे से निकाला गया जैल पत्ते की लुगदी होती है तथा पत्तियों के अन्दरूनी हिस्सों में पाई जाती है। पत्तियों के बाहरी भाग के नीचे से ऐलो जूस निकाला जाता है। ऐलोवेरा को घरेलू उपचार के तोर पर प्रयोग करने में पहले पोैधे को पूरी तरह धो लेना चाहिए तथा पूरी स्वच्छता का ध्यान देना चाहिए।

ऐलोवेरा जूस या जैल को प्रतिदिन चेहरे पर 20 मिनट तक लगाकर साफ ताजे पानी से धो डालना चाहिए। यह त्वचा को मुलायम तथा आर्द्रता बनाए रखने में मदद करता है। यदि इसका नियमित रूप से सेवन किया जाए तो यह त्वचा के यौवन को बरकरार रखने में मददगार साबित होता है।

त्वचा में नमी प्रदान करने के लिए एक कटोरी में दो चम्मच एलो वेरा जैल और दो चम्मच बादाम तेल मिलाकर सोने से पहले चेहरे पर लगा लें। ऐलोवेरा सर्दियों में विशेष रूप से लाभदायक साबित होता है क्योंकि यह त्वचा के रूखेपन को दूर करके त्वचा को मुलायम संरचना को बरकरार रखता है। यह सूर्य की गर्मी से प्रभावित त्वचा को शांत करने में भी मदद प्रदान करता है। यह त्वचा को तैलीय बनाए बगैर त्वचा में नमी को बनाए रखने में मदद प्रदान करता है।

ऐलोवेरा का जूस सूजी हुई नसों के उपचार में भी मददगार साबित होता है। जूस को प्रभावित क्षेत्रा में सीधे लगाइए। यह त्वचा में धाव, संक्रमण आदि के उपचार में प्रभावी साबित होता है तथा त्वचा को कोमल तथा मुलायम बनाता है। ताजे ऐलोवेरा जैल के प्रयोग से त्वचा के बाहरी हिस्से के उपचार में मदद मिलती है तथा ऐलो वेरा पौधे में विद्यमान पौषक मिनरल जिक एंटी इनफलेमेटरी का कार्य करता है तथा त्वचा में सूजन को रोकता है।

चेहरे पर झुर्रियां मिटाने के लिए एलो वेरा का गूदा और बेसन मिलाकर बने लेप को चेहरे पर लगा कर बाद में ताजे साफ पानी से धो डालिये / Shahnaz Husain Beauty Tips: इस प्रक्रिया को आप हफ्ते में दो बार कर सकती हैं /

गर्मियों के दिनों में सूर्य की तेज धूप की बजह से त्वचा में कालापन अक्सर आ जाता है / इस कालेपन को रोकने के लिए एलो वेरा के गूदे में निम्बू का रश मिलाकर त्वचा पर लगा कर आधे घण्टे बाद ताजे साफ़ पानी से धो डालिये / गर्मियों में आप इसे हफ्ते में तीन बार दोहरा सकते हैं /

कील मुहांसों की समस्या से हमें अक्सर जूझना पड़ता है / एलो वेरा जैल में गुलाब जल मिलाकर बने पेस्ट को आधा घंटा तक लगाने के बाद साफ ताजे पानी से धो डालने से इस समस्या का समाधान मिल सकता है / इसे आप हफ्ते में तीन दिन तक दोहरा सकते हैं /

अगर आपके बाल सामान्य हैं तो आप एलो वेरा जेल /जूस सीधे बालों पर लगा कर बाद में बालों को धो डालिये / इससे बल घने मुलायम तथा चमकदार हो जायेंगे /

अगर आप बालों में रुसी से परेशान हैं तो एलो वेरा जेल में निम्बू का रस और दही मिलाकर बने मिश्रण को बालों में लगा कर कुछ समय बाद ताजे /साफ पानी से धो डालिये / एलो वेरा जैल और नीम के पत्ते का काढ़ा बना कर इस्तेमाल करने से भी बालों में रुसी की समस्या से निजात मिल जाती है / एलो वेरा जैल में प्याज का रश ,कड़ी पते का रस ,गुडहल के फूल का रस मिलकर इसे तेल में डाल दें / इस मिश्रण को रात को सोती बार बालों की जड़ों में लगा कर सुबह ताजे ठन्डे पानी से धो डालिये / इसे आप नियमित रूप से प्रयोग कर सकते हैं तथा इसके कोई साइड इफ़ेक्ट नहीं हैं /

ऐलोवेरा को फेसमास्क में भी उपयोग में लाया जा सकता है। एक चमच जेई या मुल्तानी मिट्टी, एक चम्मच संतरे की छाल का पाऊडर, दही तथा एक चम्मच ऐलोवेरा जैल मिलाकर इस मिश्रण को त्वचा पर 30 मिनट तक लगाकर त्वचा को धो डाले।

ऐलोवेरा को बालों को सुन्दरता में भी प्रयोग किया जा सकता है। जैल को बालों पर 20 मिनट तक लगाने के बाद धो डालें। उससे बाल मुलायम तथा चमकीले बन जाते है।
ऐलोवेरा को हेयर पैक में भी प्रयोग किया जा सकता है। ऐलोवेरा का क्लीनिजिंग पैक बनाने के लिए बेसन, दही तथा एक चम्मच ऐलोवेरा जैल को मिलाकर पेस्ट बनाकर बालों मंे लगा लीजिए तथा इस मिश्रण को आधा घंटे बाद धो डालिए।

यदि आपके बाल अत्यध्कि शुष्क, रूखे तथा नाजुक हो तो एक अण्डा, एक चम्मच अरंडी का तेल, नींबू जूस, तथा एक चम्मच ऐलोवेरा जैल को मिलाकर इस मिश्रण को बालों पर लगाकर सिर पर प्लास्टिक टोली पहन लीजिए तथा बालेां को आधा घंटा बाद ताजे स्वच्छ जल से धो डालिए।

-लेखिका अंतरराष्ट्रीय ख्याति प्राप्त सौन्दर्य विशेषज्ञ है तथा हर्बल क्वीन के नाम से लोकप्रिय है।- Shahnaz Husain Beauty Tips:

Health Tips for Pregnant Women: महिलाएं प्रेगनेंसी के दौरान इन खास बातों का रखें ध्यान…

Natural Hair Growth Tips: लंबे और मजबूत बाल चाहिए तो आजमाएं ये आसान तरीके, चमक भी आएगी

Health Tips: जानिए! गिलोय (Giloy) के औषधीय गुण एवं फायदे

Tek Raj
संस्थापक, प्रजासत्ता डिजिटल मीडिया प्रजासत्ता पाठकों और शुभचिंतको के स्वैच्छिक सहयोग से हर उस मुद्दे को बिना पक्षपात के उठाने की कोशिश करता है, जो बेहद महत्वपूर्ण हैं और जिन्हें मुख्यधारा की मीडिया नज़रंदाज़ करती रही है। पिछलें 8 वर्षों से प्रजासत्ता डिजिटल मीडिया संस्थान ने लोगों के बीच में अपनी अलग छाप बनाने का काम किया है।
- Advertisement -
Shikanji Recipe: गर्मी में ले शिकंजी का मजा, जाने इसे बनाने का आसान तरीका Bharwa Baingan Recipe in Hindi: स्वादिष्ट भरवा बैंगन बनाने की रेसिपी Hina Khan Celebrating Eid 2024: हिना खान ने गुपचुप रचाई शादी? Samantha Ruth Prabhu हुईं शर्टलेस, हॉट अवतार देख फैंस बोले Munhaason se Chhutakaara: गर्मियों के दिनों में नहीं निकलेंगे मुंहासे, अपनाएं ये टिप्स Eid Mubarak Mehndi Designs: आप भी ईद मुबारक मेहंदी डिजाइन को हाथों में लगा सकती हैं Jawan Movie Collection Reviews Aditya-L1 Mission : सफलता पूर्वक लॉन्च सामंथा और विजय की कुशी मूवी की समीक्षा आ गया शाहरुख खान की फिल्म ‘जवान’ का ट्रेलर शिमला के पर्यटक स्थल खाने की न्यूट्रिशन वैल्यू बढ़ा देंगी ये ट्रिक्स हिमाचल प्रदेश की खुबसूरत जगहे हिमाचल के ठंडे स्थान भगवान शिव के 12 ज्योतिर्लिंग हिमाचल का शंगचूल महादेव मंदिर मनाली में घूमने की जगह ब्रेस्टफीडिंग से कम होता है ब्रेस्ट कैंसर का खतरा भारत की 10 सबसे खूबसूरत वादियां हिमाचल प्रदेश के पर्यटक स्थल
Shikanji Recipe: गर्मी में ले शिकंजी का मजा, जाने इसे बनाने का आसान तरीका Bharwa Baingan Recipe in Hindi: स्वादिष्ट भरवा बैंगन बनाने की रेसिपी Hina Khan Celebrating Eid 2024: हिना खान ने गुपचुप रचाई शादी? Samantha Ruth Prabhu हुईं शर्टलेस, हॉट अवतार देख फैंस बोले Munhaason se Chhutakaara: गर्मियों के दिनों में नहीं निकलेंगे मुंहासे, अपनाएं ये टिप्स Eid Mubarak Mehndi Designs: आप भी ईद मुबारक मेहंदी डिजाइन को हाथों में लगा सकती हैं Jawan Movie Collection Reviews Aditya-L1 Mission : सफलता पूर्वक लॉन्च सामंथा और विजय की कुशी मूवी की समीक्षा आ गया शाहरुख खान की फिल्म ‘जवान’ का ट्रेलर शिमला के पर्यटक स्थल खाने की न्यूट्रिशन वैल्यू बढ़ा देंगी ये ट्रिक्स हिमाचल प्रदेश की खुबसूरत जगहे हिमाचल के ठंडे स्थान भगवान शिव के 12 ज्योतिर्लिंग हिमाचल का शंगचूल महादेव मंदिर मनाली में घूमने की जगह ब्रेस्टफीडिंग से कम होता है ब्रेस्ट कैंसर का खतरा भारत की 10 सबसे खूबसूरत वादियां हिमाचल प्रदेश के पर्यटक स्थल
Shikanji Recipe: गर्मी में ले शिकंजी का मजा, जाने इसे बनाने का आसान तरीका Bharwa Baingan Recipe in Hindi: स्वादिष्ट भरवा बैंगन बनाने की रेसिपी Hina Khan Celebrating Eid 2024: हिना खान ने गुपचुप रचाई शादी? Samantha Ruth Prabhu हुईं शर्टलेस, हॉट अवतार देख फैंस बोले Munhaason se Chhutakaara: गर्मियों के दिनों में नहीं निकलेंगे मुंहासे, अपनाएं ये टिप्स Eid Mubarak Mehndi Designs: आप भी ईद मुबारक मेहंदी डिजाइन को हाथों में लगा सकती हैं Jawan Movie Collection Reviews Aditya-L1 Mission : सफलता पूर्वक लॉन्च सामंथा और विजय की कुशी मूवी की समीक्षा आ गया शाहरुख खान की फिल्म ‘जवान’ का ट्रेलर शिमला के पर्यटक स्थल खाने की न्यूट्रिशन वैल्यू बढ़ा देंगी ये ट्रिक्स हिमाचल प्रदेश की खुबसूरत जगहे हिमाचल के ठंडे स्थान भगवान शिव के 12 ज्योतिर्लिंग हिमाचल का शंगचूल महादेव मंदिर मनाली में घूमने की जगह ब्रेस्टफीडिंग से कम होता है ब्रेस्ट कैंसर का खतरा भारत की 10 सबसे खूबसूरत वादियां हिमाचल प्रदेश के पर्यटक स्थल
Shikanji Recipe: गर्मी में ले शिकंजी का मजा, जाने इसे बनाने का आसान तरीका Bharwa Baingan Recipe in Hindi: स्वादिष्ट भरवा बैंगन बनाने की रेसिपी Hina Khan Celebrating Eid 2024: हिना खान ने गुपचुप रचाई शादी? Samantha Ruth Prabhu हुईं शर्टलेस, हॉट अवतार देख फैंस बोले Munhaason se Chhutakaara: गर्मियों के दिनों में नहीं निकलेंगे मुंहासे, अपनाएं ये टिप्स Eid Mubarak Mehndi Designs: आप भी ईद मुबारक मेहंदी डिजाइन को हाथों में लगा सकती हैं Jawan Movie Collection Reviews Aditya-L1 Mission : सफलता पूर्वक लॉन्च सामंथा और विजय की कुशी मूवी की समीक्षा आ गया शाहरुख खान की फिल्म ‘जवान’ का ट्रेलर शिमला के पर्यटक स्थल खाने की न्यूट्रिशन वैल्यू बढ़ा देंगी ये ट्रिक्स हिमाचल प्रदेश की खुबसूरत जगहे हिमाचल के ठंडे स्थान भगवान शिव के 12 ज्योतिर्लिंग हिमाचल का शंगचूल महादेव मंदिर मनाली में घूमने की जगह ब्रेस्टफीडिंग से कम होता है ब्रेस्ट कैंसर का खतरा भारत की 10 सबसे खूबसूरत वादियां हिमाचल प्रदेश के पर्यटक स्थल