Dharmendra Pradhan on NEET Update: शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने माना NEET परीक्षा में गड़बड़ी हुई

NEET 2024 Paper Leak; राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (यूजी) यानी NEET, 5 मई को 4,750 केंद्रों पर आयोजित की गई थी, जिसमें लगभग 24 लाख उम्मीदवार शामिल हुए थे। नीट रिजल्ट शुरू में 14 जून को घोषित होने की बात एनटीए ने खुद अपने इन्फॉर्मेशन बुलेटिन में कही थी। लेकिन NEET Result 2024 को 4 जून को आम चुनाव के नतीजे वाले दिन ही शाम 6 बजे के आसपास घोषित कर दिया गया।

Dharmendra Pradhan on NEET Update

प्रजासत्ता नेशनल डेस्क|
Dharmendra Pradhan on NEET Update: केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने NEET पेपर लीक मामले में पहली बार गड़बड़ी की बात मानी है। उन्होंने रविवार, 16 जून को कहा कि NEET के रिजल्ट में कुछ गड़बड़ियां हुई हैं। जो भी बड़े अधिकारी इसमें शामिल पाए जाएंगे, उन्हें बख्शा नहीं जाएगा। प्रधान ने यह भी स्वीकार किया कि परीक्षा लेने वाली नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) में सुधार की आवश्यकता है।

प्रधान ने बताया कि NEET के संबंध में दो तरह की अव्यवस्था का विषय सामने आया है। पहला, शुरुआती जानकारी में पता चला कि कुछ छात्रों को कम समय मिलने के कारण ग्रेस नंबर दिए गए। दूसरा, दो जगहों पर कुछ अनियमितताएं सामने आई हैं। उन्होंने छात्रों और अभिभावकों को आश्वस्त किया कि सरकार ने इन मामलों को गंभीरता से लिया है।

NEET की परीक्षा इसी साल 5 मई को हुई थी, जिसमें 23 लाख 30 हजार छात्र शामिल हुए थे। इस दौरान लोकसभा चुनाव भी हो रहे थे। 4 जून को लोकसभा चुनाव के साथ ही NEET के परिणाम भी जारी किए गए। इस बार 67 छात्रों को पूरे 720 अंक मिले, जो NEET के इतिहास में पहली बार हुआ। इस पर कई छात्रों ने सवाल उठाए।

उल्लेखनीय है कि परीक्षा परिणाम में गड़बड़ी को लेकर दिल्ली हाईकोर्ट समेत 7 हाईकोर्ट में याचिकाएं दायर हुई हैं, जिन्हें सुप्रीम कोर्ट एक साथ जोड़कर 8 जुलाई को सुनवाई करेगा। इनमें NEET पेपर लीक और CBI जांच की मांग वाली याचिकाएं भी शामिल हैं।

NEET 2024 Paper Leak: मिल रहे सबूत!

बिहार, गुजरात जैसे राज्यों में NEET 2024 पेपर लीक होने और अखिल भारतीय परीक्षा में अन्य अनियमितताओं के आरोप सामने आए हैं। सॉल्वर गैंग के लोग पकड़े जा रहे हैं। 10 से 40 लाख रुपये तक में डमी कैंडिडेट बिठाने, नीट एग्जाम सेंटर मैनेज होने की बातें सामने आ रही हैं। सुप्रीम कोर्ट में नीट एग्जाम 2024 कैंसिल करने की याचिकाएं अब भी दाखिल हो रही हैं। इस संबंध में AISA और ABVP भी लगातार प्रदर्शन कर रहे हैं।