RBI Action On Kotak Mahindra Bank: आरबीआई ने कोटक महिंद्रा बैंक के खिलाफ लिया बड़ा एक्शन, कई सारी सर्विस पर लगाया बैन

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Tek Raj


RBI Action On Kotak Mahindra Bank

RBI Action On Kotak Mahindra Bank: पेटीएम पेमेंट्स बैंक पर रोक लगाने के बाद भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने अब कोटक महिंद्रा बैंक के खिलाफ बड़ा एक्शन लिया है। आरबीआई ने बैंक को ऑनलाइन या मोबाइल बैंकिंग ऐप के जरिए नए ग्राहक जोड़ने से रोक के साथ बैंक द्वारा नए क्रेडिट कार्ड जारी करने पर भी बैन लगा दिया है। नए क्रेडिट कार्ड जारी करने पर तत्काल रोक लगाने के आदेश से क्रेडिट कार्ड पर बैंक के कई को-ब्रांड डील्स को भी गंभीर नुकसान हो सकता है।

kips600 /></a></div><p>जानकारी अनुसार भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) द्वारा बैंकिंग विनियमन अधिनियम, 1949 की धारा 35A के तहत बड़ा एक्शन लेते हुए कोटक महिंद्रा बैंक ( RBI Action On Kotak Mahindra Bank ) को तत्काल प्रभाव से नए ग्राहक जोड़ने पर बैन लगा दिया है। हालांकि, बैंक अपने मौजूदा ग्राहकों को सभी तरह की सर्विसेज सुचारू रूप से देना जारी रखेगा। इसमें मौजूदा क्रेडिट कार्ड कस्टमर्स भी शामिल हैं, जिन्हें पहले से मिल रहीं सुविधाएं मिलती रहेंगी।</p><h4><strong>RBI Action On Kotak Mahindra Bank</strong></h4><p>RBI के मुताबिक, कोटक महिंद्रा बैंक जैसे अपनी आईटी इन्वेंट्री को मैनेज करता है और डेटा सिक्योरिटी का उसका जो तरीका है, उसमें गंभीर कमियां पाई गई थीं। जानकारी मुताबिक कोटक महिंद्रा बैंक पर यह रोक लगाने की वजह बताते हुए RBI ने कहा कि साल 2022 और 2023 के बीच उसने पर्याप्त आईटी इंफ्रास्ट्रक्चर न होने को लेकर बैंक को अपनी चिंता जताई थी लेकिन बैंक इन कमियों को दूर करने में अभी तक विफल रहा है।</p><blockquote class=

Reserve Bank of India has today directed Kotak Mahindra Bank Limited to cease and desist, with immediate effect, from onboarding new customers through its online and mobile banking channels and issuing fresh credit cards.

These actions are necessitated based on significant… pic.twitter.com/ccMz1EJRlI

— ANI (@ANI) April 24, 2024


आरबीआई ने कहा कि आईटी रिस्क मैनेजमेंट फ्रेमवर्क के अभाव में बैंक के कोर बैंकिंग सिस्टम और उसके ऑनलाइन व डिजिटल बैंकिंग चैनल्स ने बीते दो सालों की अवधि में कई बार आउटेज देखने को मिला है, जिससे बैंक ग्राहकों को परेशानियों का सामना करना पड़ा है।

मौजूदा ग्राहकों को मिलती रहेगी सर्विस

आपको बता दें कि आरबीआई के (RBI Action On Kotak Mahindra Bank) मुताबिक, “बैंक अपने क्रेडिट कार्ड कस्टमर्स समेत अपने मौजूदा ग्राहकों को सर्विस देता रहेगा।” कोटक महिंद्रा बैंक के मौजूदा ग्राहक अपने क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करना जारी रख सकते हैं और बाकी सभी ट्रांजेक्शन बिना किसी रुकावट के ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों मोड में जारी रख सकते हैं। हालांकि, इससे बैंक पर काफी असर पड़ेगा क्योंकि ज्यादातर ऑनबोर्डिंग ऑनलाइन और मोबाइल बैंकिंग चैनलों से ही होती है।

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